Dainik Navajyoti Logo
Saturday 4th of July 2020
 
दुनिया

दुनिया को योग की अब ज्यादा आवश्यकता : मोदी

Sunday, June 21, 2020 11:00 AM
नरेन्द्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना महामारी के परिप्रेक्ष्य में योग की बढ़ती भूमिका पर बल देते हुए रविवार को कहा कि दुनिया को पहले के मुकाबले अब योग की ज्यादा आवश्यकता महसूस की जाने लगी है, क्योंकि इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। मोदी ने छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अपने सम्बोधन में कहा कि कोरोना जैसी बीमारियों को मात देने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना अनिवार्य होता है। जीवन में योग अपनाकर इस प्रकार की बीमारियों को हराया जा सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 श्वसन तंत्र पर ज्यादा हमला करता है, जिसे प्राणायाम या सांस लेने संबंधी अभ्यास से मजबूत किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस खासतौर पर हमारे श्वसन तंत्र पर हमला करता है। हमारी श्वसन प्रणाली को मजबूत बनाने में जिससे सबसे ज्यादा मदद मिलती है, वह है प्राणायाम अर्थात सांस लेने संबंधी योगाभ्यास। सामान्य तौर पर अनुलोम विलोम ही ज्यादा चर्चित हैं। यह काफी प्रभावी भी हैं, लेकिन प्राणायाम के अनेक प्रकार भी हैं। उन्होंने कहा कि योग एकता की शक्ति के रूप में उभरा है और यह नस्ल, रंग, लिंग, धर्म और राष्ट्रों के आधार पर भेदभाव नहीं करता है।
 

यह भी पढ़ें:

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर हो गई 2835

चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण से 47 और लोगों की मौत के साथ इससे मरने वालों की संख्या 2835 हो गई है तथा इससे प्रभावित लोगों की कुल संख्या 79251 पर पहुंच गयी है।

29/02/2020

ओबामा ने की अमेरिकी सरकार की आलोचना, कहा- कई तो जिम्मेदारी निभाने का दिखावा भी नहीं कर रहे

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की रोकथाम और उससे निपटने के प्रयासों को लेकर अमेरिकी सरकार की आलोचना की है। किसी का नाम लिए बगैर ओबाम ने कहा कि कोरोना महामारी के परिप्रेक्ष्य में इन तथ्यों का खुलासा हो गया है कि जिम्मेदार लोग अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना तो दूर उन्हें निभाने का दिखावा तक नहीं कर रहे हैं।

17/05/2020

भारत और इजरायल जल को बचाने के लिए एक साथ करें काम : शेखावत

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि भारत और इजरायल जीवन, जल और अपने ग्रह को बचाने के लिए एक साथ काम करें।

19/11/2019

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या पहुंची 106, लगातार सामने आ रहे मरीज

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 106 हो गई है, जबकि 2714 लोग इसकी चपेट में हैं। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

28/01/2020

अमेरिका में अश्वेत की पुलिस हिरासत में मौत के बाद हालात बेकाबू, बंकर में ले जाए गए ट्रम्प

संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिकारियों ने देश की राजधानी वाशिंगटन समेत करीब 40 प्रमुख शहरों में नस्ली हिंसा के खिलाफ भड़के दंगों को रोकने के लिए कर्फ्यू लगा दिया। नस्ली हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोग पुलिस बर्बरता के खिलाफ आवाज बुलंद करते हुए सड़कों पर उतर आए थे।

02/06/2020

कोरोना वायरस की जांच के लिए विशेषज्ञों की एक टीम चीन भेजना चाहता है अमेरिका: डोनाल्‍ड ट्रंप

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कोरोना वायरस को लेकर चीन को परिणाम भुगतने की चेतावनी देने के बाद अपना हमलावर रुख अख्तियार कर रखा है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कोरोना वायरस के बारे में पता लगाने के लिए अमेरिका विशेषज्ञों की एक टीम चीन भेजना चाहता है। ट्रंप ने यह बयान ऐसे समय पर दिया है, जब दुनिया में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्‍या 1.65 लाख को पार जा चुकी है।

20/04/2020

कोरोना वायरस के कारण दुनिया का सबसे बड़ो फोन शो रद्द

बार्सिलोना में होने वाले दुनिया के सबसे बड़े फोन शो का रद्द कर दिया गया है। फोन शो मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के आयोजक ने कोरोना वायरस के कारण वार्षिक कार्यक्रम को रद् कर दिया।

13/02/2020