Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
दुनिया

कोरोना के कहर के चलते पूरी दुनिया में लॉकडाउन, चीन में फैक्ट्रियों में प्रोडक्शन का काम फिर से शुरू

Wednesday, March 25, 2020 18:10 PM
फाइल फोटो।

चीन। कोरोना वायरस महामारी के चलते एक तरफ भारत, सुपर पॉवर अमेरिका, इटली समेत दुनियाभर के तमाम देश लॉकडाउन की स्थिति में हैं। वहीं इस महामारी के केंद्र चीन में अब हालात सुधरते दिख रहे हैं। चीन धीरे-धीरे अपने यहां पाबंदियों में ढील दे रहा है। चीन में एक बार फिर से कंपनियों और कारखानों के ताले खुलने लगे हैं और उत्पादन शुरू हो गया है। वहां होंडा, निसान, टोयोटा और फॉक्सवेगन जैसी कार कंपनियों में एक बार फिर से प्रोडक्शन का काम चालू हो गया है। कुछ हवाई उड़ानों को भी बहाल कर दिया गया है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी इकॉनोमी ने वैश्विक विन‍िर्माताओं को कुछ राहत प्रदान की है, क्‍योंकि अभी यूरोप, अमेरिका, भारत और लैटिन अमेरिका में लंबे समय तक लॉकडाउन का सामना करना है।

यहीं नहीं कोरोना वायरस के जनक हुबेई प्रांत के वुहान शहर में भी लॉकडाउन जल्‍द ही खत्‍म करने की तैयारी चल रही है। यहां भी लोग काम पर लौटने लगे हैं जहां से कोरोना वायरस की शुरुआत हुई थी। पिछले महीने चीन में कार बिक्री पर बेहद प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है और कारों की सेल ऐतिहासिक निचले स्तर पर पहुंच गई थी, हालांकि अब कोरोना के असर के थमने के साथ ही यह धीरे-धीरे पटरी पर लौटने की दिशा में आगे बढ़ रही है। उपभोक्‍ता अब नए वाहनों की खरीद के लिए घरों से बाहर आने लगे हैं।

एक एक्सपर्ट ने कहा कि मौजूदा स्थितियां यह बता रही है कि चीन में अब औद्योगिक गितिविधियां शुरू हो गई है। हालांकि यह शुरुआत अभी बेहद छोटे स्तर पर है, लेकिन यह तय है कि सधार की ओर अग्रसर है। यही नहीं दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले देश के हवाई सेक्टर में भी लगातार सुधार हो रहा है। एक समय गिरावट के चलते हवाई कारोबार पुर्तगाल जैसे छोटे देश से भी कम हो गया था, लेकिन अब फिर से फ्लाइट्स चालू हो गई है। बीते सप्ताह उससे पहले वाले सप्ताह के मुकाबले एविएशन सेक्टर में 2.4 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली।

इसके अलावा चीन में रिवाइवल का संकेत इससे भी मिलता है कि सबवे ट्रैफिक में बीते सप्ताह 21 फीसदी का इजाफा हुआ है। फ्रिज, वॉशिंग मशीन जैसे बड़े उपकरणों की खरीद भी बढ़ी है। बता दें कि जनवरी के आखिरी सप्ताह में चीन के ज्यादातर हिस्सों में लॉकडाउन की स्थिति थी। खासतौर पर हुंबई प्रांत में तो कर्फ्यू के हालात थे, जहां के वुहान शहस से ही कोरोना वायर महामारी की शुरुआत हुई थी।

यह भी पढ़ें:

कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को EU संसद से भी झटका, सांसदों ने कहा- चांद से नहीं आते आतंकी

कश्मीर के मुद्दे के अंतरराष्ट्रीयकरण करने के पाकिस्तान के प्रयासों को एक और झटका लगा है। यूरोपियन यूनियन की संसद ने भारत और पाकिस्तान को इस मुद्दे पर सीधे एक दूसरे से बात करने की सलाह दी है ताकि मुद्दे का हल शांतिपूर्ण तरीके से किया जा सके।

18/09/2019

मोदी और आबे ने आपसी रिश्तों को मजबूत करने को लेकर की चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने क्षेत्रीय समग्र आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) के मुद्दे पर महत्वपूर्ण बैठक शुरू होने से पहले सोमवार को द्विपक्षीय बैठक की और आपसी रिश्तों को सुदृढ़ करने के मुद्दे पर चर्चा की। दोनों नेताओं की मुलाकात के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर भी अन्य लोगों के साथ उपस्थित थे।

04/11/2019

पाकिस्तान में सक्रिय थे 40 आतंकी समूह: इमरान खान

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने कैप्टन हिल में अमेरिकी सांसदों को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिसतान में 40 आतंकी समूह सक्रिय थे। पिछली सरकारों ने अमेरिका को सच नहीं बताया।

24/07/2019

शांति कार्यकर्ता अमेरिका में आयोजित करेंगे युद्ध विरोध रैली

शांति कार्यकर्ता अमेरिका के कई शहरो और दुनियाभर में आक्रामक अमेरिकी विदेश नीति और ईरान में संभावित सैन्य हस्तक्षेप के विरोध में रैलियों का आयोजन करेंगे।

22/01/2020

उ.कोरिया का ताजा मिसाइल परीक्षण आपसी विश्वास का उल्लंघन नहीं: ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पोलिटिको को दिए एक साक्षात्कार में कहा है कि उन्होंने उत्तर कोरिया की ओर से हाल में किए गए मिसाइल परीक्षणों को आपसी विश्वास का उल्लंघन नहीं माना है।

11/05/2019

आरोप लगाने वाले व्यक्ति से मिलना चाहते हैं ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि वह उस व्यक्ति से मिलना चाहते हैं जिसने उन पर फोन से बातचीत के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमीर जेलेंस्की पर दबाव बनाने का आरोप लगाया है।

30/09/2019

कनाडा में भूकंप के झटके

कनाडा के पश्चिमी समुद्र तट पर बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किये गये। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप के झटके आज तड़के 3:25 बजे महसूस किये गये और इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई।

25/12/2019