Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 3rd of August 2021
 
दुनिया

कोरोना के कहर के चलते पूरी दुनिया में लॉकडाउन, चीन में फैक्ट्रियों में प्रोडक्शन का काम फिर से शुरू

Wednesday, March 25, 2020 18:10 PM
फाइल फोटो।

चीन। कोरोना वायरस महामारी के चलते एक तरफ भारत, सुपर पॉवर अमेरिका, इटली समेत दुनियाभर के तमाम देश लॉकडाउन की स्थिति में हैं। वहीं इस महामारी के केंद्र चीन में अब हालात सुधरते दिख रहे हैं। चीन धीरे-धीरे अपने यहां पाबंदियों में ढील दे रहा है। चीन में एक बार फिर से कंपनियों और कारखानों के ताले खुलने लगे हैं और उत्पादन शुरू हो गया है। वहां होंडा, निसान, टोयोटा और फॉक्सवेगन जैसी कार कंपनियों में एक बार फिर से प्रोडक्शन का काम चालू हो गया है। कुछ हवाई उड़ानों को भी बहाल कर दिया गया है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी इकॉनोमी ने वैश्विक विन‍िर्माताओं को कुछ राहत प्रदान की है, क्‍योंकि अभी यूरोप, अमेरिका, भारत और लैटिन अमेरिका में लंबे समय तक लॉकडाउन का सामना करना है।

यहीं नहीं कोरोना वायरस के जनक हुबेई प्रांत के वुहान शहर में भी लॉकडाउन जल्‍द ही खत्‍म करने की तैयारी चल रही है। यहां भी लोग काम पर लौटने लगे हैं जहां से कोरोना वायरस की शुरुआत हुई थी। पिछले महीने चीन में कार बिक्री पर बेहद प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है और कारों की सेल ऐतिहासिक निचले स्तर पर पहुंच गई थी, हालांकि अब कोरोना के असर के थमने के साथ ही यह धीरे-धीरे पटरी पर लौटने की दिशा में आगे बढ़ रही है। उपभोक्‍ता अब नए वाहनों की खरीद के लिए घरों से बाहर आने लगे हैं।

एक एक्सपर्ट ने कहा कि मौजूदा स्थितियां यह बता रही है कि चीन में अब औद्योगिक गितिविधियां शुरू हो गई है। हालांकि यह शुरुआत अभी बेहद छोटे स्तर पर है, लेकिन यह तय है कि सधार की ओर अग्रसर है। यही नहीं दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले देश के हवाई सेक्टर में भी लगातार सुधार हो रहा है। एक समय गिरावट के चलते हवाई कारोबार पुर्तगाल जैसे छोटे देश से भी कम हो गया था, लेकिन अब फिर से फ्लाइट्स चालू हो गई है। बीते सप्ताह उससे पहले वाले सप्ताह के मुकाबले एविएशन सेक्टर में 2.4 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली।

इसके अलावा चीन में रिवाइवल का संकेत इससे भी मिलता है कि सबवे ट्रैफिक में बीते सप्ताह 21 फीसदी का इजाफा हुआ है। फ्रिज, वॉशिंग मशीन जैसे बड़े उपकरणों की खरीद भी बढ़ी है। बता दें कि जनवरी के आखिरी सप्ताह में चीन के ज्यादातर हिस्सों में लॉकडाउन की स्थिति थी। खासतौर पर हुंबई प्रांत में तो कर्फ्यू के हालात थे, जहां के वुहान शहस से ही कोरोना वायर महामारी की शुरुआत हुई थी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

अमेरिका के टैक्सास में गोलीबारी, 18 लोगों की मौत

अमेरिका के टेक्सास के एल पासो शहर में वॉलमार्ट सिलो विस्ता मॉल में हुई गोलीबारी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 20 हो गयी और अन्य 26 लोग घायल हो गए हैं।

04/08/2019

इमरान ने करतारपुर आने वाले सिख श्रद्धालुओं को दी दो छूट

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने करतारपुर कॉरीडोर से पाकिस्तान आने वाले भारतीय सिख श्रद्धालुओं के लिए दो बड़ी रियायतें देने की घोषणा करते हुए कहा कि अब उन्हें वैद्य पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी, बल्कि वे किसी भी वैद्य पहचान पत्र की मदद से यहां आ सकते हैं।

01/11/2019

कैलिफोर्निया के जंगल में आग, लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा

अमेरिका में कैलिफोर्निया राज्य के जंगलों में लगी के कारण आसपास के क्षेत्र से करीब 50,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

25/10/2019

नए अध्ययन में खुलासा: फाइजर और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन कोरोना वैरिएंट पर अत्यधिक प्रभावी

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड की ओर से किए गए एक नए अध्ययन में कहा गया है कि फाइजर/ बायोएनटेक और एस्ट्राजेनेका फार्मास्युटिकल कंपनियों की ओर से तैयार कोरोना वैक्सीन भारत में पाए जाने वाले कोविड-19 के नए वैरिएंट के खिलाफ अत्यधिक असरदार है। इस अध्ययन से पता चला है कि फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन को दूसरी खुराक के बाद दो सप्ताह में कोरोना के नए स्वरूप (बी.1.617.2) के खिलाफ 88 फीसदी असरदार पाया गया है।

24/05/2021

खालिस्तानी आतंकी गुट सिख फॉर जस्टिस ने संयुक्त राष्ट्र को दिया चंदा, भारत के खिलाफ रची बड़ी साजिश

भारत में प्रतिबंधित खालिस्तान समर्थक आतंकी गुट सिख फॉर जस्टिस को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। संयुक्त राष्ट्र ने सिख फॉर जस्टिस संगठन से 10 हजार डॉलर (करीब 7 लाख रुपए) चंदा लिया था और यह खालिस्तानी संगठन अब किसानों के प्रदर्शन के दौरान हुए कथित दुर्व्यवहार की जांच करने के लिए यूएन के अंदर जांच आयोग बनाने हेतु दबाव डाल रहा है।

15/03/2021

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता ने कहा, राफेल शस्त्र पूजा करने में कुछ गलत नहीं

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता आसिफ गफूर ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के राफेल शस्त्र पूजा करने पर कहा कि इसमें कुछ गलत नहीं है। यह धर्म के अनुसार है।

11/10/2019

कोरोना का कहरः दुनियाभर में 15 लाख से ज्यादा मौतें, संक्रमितों का आंकड़ा 6.51 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से दुनियाभर में 15 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 6.51 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका में अब तक 1.41 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 2,76,157 मरीजों की मौत हुई है।

04/12/2020