Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
दुनिया

किशोरों को तंबाकू की लत से बचाने के लिए WHO ने लॉन्च किया नया 'टूलकिट'

Friday, May 29, 2020 14:45 PM
विश्व स्वास्थ्य संगठन लोगो।

नई दिल्ली। तंबाकू का सेवन करने वाले हर 10 में से 9 व्यक्ति इसकी शुरुआत 18 साल से कम की उम्र में करता है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने किशोरों को तंबाकू की लत से बचाने के लिए शुक्रवार को एक नया टूलकिट लॉन्च किया। डब्ल्यूएचओ ने बताया कि यह टूलकिट 13 से 17 वर्ष की उम्र के स्कूली छात्रों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। तंबाकू उद्योग किशोरों को तंबाकू की लत लगाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। बच्चों को इनके प्रति आगाह करने के लिए यह किट तैयार किया गया है। इसमें एक 5 मिनट का वीडियो, 10 मिनट का एक भ्रम दूर करने वाला क्विज, छात्रों को दो समूहों में बांटकर चर्चा और कार्यशाला जैसे उपाय शामिल हैं। इसमें बच्चों को तंबाकू उद्योग की तरह सोचने के टास्क दिए जाएंगे ताकि वे समझ सकें कि कंपनियां कैसे उन्हें अपने झांसे में लेती हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के हेल्थ प्रोमोशन निदेशक रूडिगर क्रेच ने लॉन्चिंग के मौके पर कहा कि युवाओं को जागरूक करना महत्त्वपूर्ण है क्योंकि तंबाकू की लत वाले 10 में से 9 लोग 18 साल से कम उम्र में इसकी शुरुआत करते हैं। हम युवाओं को इतनी जानकारी देना चाहते हैं कि वे तंबाकू उद्योग के झांसे के खिलाफ आवाज उठा सकें। विश्व तंबाकू निषेध दिवस से 2 दिन पहले यह टूलकिट लॉन्च करते हुए WHO ने बताया कि तंबाकू के सेवन से हर साल 80 लाख लोगों की मौत हो जाती है। तंबाकू कंपनियों को इसका इस्तेमाल करने वाले नए ग्राहकों की हमेशा जरूरत होती है इसलिए वे हर साल नौ खरब डॉलर सिर्फ विज्ञापन पर खर्च करती हैं।

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि तंबाकू उद्योग ने कोविड-19 महामारी के दौरान भी अपने उत्पादों की बिक्री बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है जबकि इनके सेवन से कोविड-19 के संक्रमण से मुक्त होने की क्षमता कम होती है। तंबाकू कंपनियों ने ब्रांडेड मास्क बाजार में उतारे हैं और क्वारेंटाइन के दौरान होम डिलिवरी का विकल्प दिया है। कई देशों में वे अपने उत्पादों को 'अनिवार्य' उत्पादों की सूची में शामिल कराने में सफल रहे हैं। एक आकलन के अनुसार 13 से 15 वर्ष की उम्र के 4 करोड़ बच्चे तंबाकू का सेवन कर रहे हैं। डब्ल्यूएचओ ने स्कूलों से तंबाकू या निकोटीन उद्योग से किसी प्रकार की मदद या प्रयोजन न लेने और उन्हें बच्चों के साथ संवाद नहीं करने देने की अपील की है। उसने  सेलिब्रिटी और अन्य प्रभावशाली लोगों से भी इस उद्योग को अपना प्रायोजक नहीं बनाने तथा डिजिटल पर्दे पर तंबाकू उत्पादों ओर ई-सिगरेट के इस्तेमाल पर रोक लगाने की मांग की है। उसने सरकार से हर प्रकार के तंबाकू उत्पादों, उनके विज्ञापन और प्रायोजन पर रोक की अपील की है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बांग्लादेश: 6 मंजिला फैक्ट्री में आग लगने से 52 की मौत, जान बचाने के लिए ऊपरी मंजिलों से नीचे कूदे लोग

बांग्लादेश की राजधानी ढाका के नारायणगंज जिले में एक फैक्ट्री में भीषण आग लगने से 52 लोगों की मौत हो गई और करीब 30 लोग घायल हो गए हैं और कई अभी भी लापता हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरुवार को हाशेम फूड्स फैक्ट्री की 6 मंजिला इमारत में आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि कई मजदूर अपनी जान बचाने के लिए ऊपरी मंजिल से नीचे कूद गए।

09/07/2021

ब्रिटेन के नन्हें राजकुमार का रखा नाम, ट्विटर पर शेयर की तस्वीरें

ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्कल ने अपने नन्हें राजकुमार का नाम आर्ची हैरिसन माउंटबेटन विडसर रखा है।

09/05/2019

कराची एयरपोर्ट पर लैंडिंग से ठीक पहले रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ प्लेन, 107 लोग थे सवार

पाकिस्तान के व्यावसायिक शहर कराची में पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस (पीआईए) का एक यात्री विमान शुक्रवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में चालक दल के सदस्यों सहित 107 लोग थे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल सत्तार ने यात्री विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की पुष्टि करते हुए कहा कि लाहौर से कराची जा रही उड़ान संख्या ए-320 दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

22/05/2020

दुनिया में 10.85 करोड़ लोगों को कोरोना

दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से 23.93 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसकी चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 10.85 करोड़ से अधिक हो गयी है।

14/02/2021

कोरोना अपडेट: दुनियाभर में 25 लाख लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 11.30 करोड़ के पार

विश्व भर में अब तक कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या 25 लाख से पार हो गई है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केंद्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक दुनिया के 192 देशों एवं क्षेत्रों में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 11 करोड़ 30 लाख 25 हजार से अधिक हो गई है जबकि 25.07 लाख मरीजों की जान जा चुकी है।

26/02/2021

चीन ने पृथ्वी अवलोकन उपग्रह का किया प्रक्षेपण

चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी के ताइयुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से नये पृथ्वी अवलोकन उपग्रह गाओफेन-502 का प्रक्षेपण किया।

07/09/2021

संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस ने ली कोरोना की वैक्सीन पहली डोज, बोले- बेहद भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक लगवा ली है। गुटेरेस ने गुरुवार देर रात ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि आज कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद मैं बेहद भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं और इसके लिए सभी का आभार प्रकट करता हूं।

29/01/2021