Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of January 2021
 
दुनिया

अमेरिका में 67 साल बाद एक महिला को मिला मृत्युदंड, जाने पूरा मामला

Wednesday, January 13, 2021 16:05 PM
लिसा मॉन्टगोमरी को जहर का इंजेक्शन देकर मौत की सजा दी गई।

वाशिंगटन। अमेरिका के इंडियाना में महिला कैदी लिसा मॉन्टगोमरी को बुधवार को मौत की सजा दी गई, जो देश में 67 वर्ष बाद किसी महिला को मृत्युदंड दिए जाने का पहला मामला है। न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक मॉन्टगोमरी को जहर का इंजेक्शन देकर मौत की सजा दी गई और अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह 06:31 बजे मृत घोषित कर दिया गया। वह 1953 के बाद से पहली महिला थी, जिसे मृत्युदंड दिया गया। उसे 2004 में बॉबी जो स्टीनेट की हत्या के लिए मौत की सजा सुनायी गई थी, जो उस समय 8 महीने की गर्भवती थी।

16 दिसंबर 2004 को मोंटगोमेरी ने उत्तर पश्चिमी मिसूरी के स्किडमोर में बॉबी जो स्टीनेट के घर में घुसकर रस्सी से उनका गला घोंटकर हत्या कर दी। गर्भवती स्टीनेट का किचन में इस्तेमाल होने वाले चाकू से पेट चीर डाला और बच्ची को लेकर वहां से फरार हो गई। बच्ची को अपना बताने के इरादे से वह वहां से लेकर भाग गई थी। मोंटगोमेरी के वकील लंबे समय से उसको मौत की सजा का विरोध करते रहे।

इससे पहले एक संघीय न्यायाधीश ने उसके मृत्युदंड पर रोक लगा दी थी जिसे सुप्रीम कोर्ट ने पलट दिया जिसके कुछ समय बाद ही मॉन्टगोमरी को मृत्युदंड दे दिया गया। मॉन्टगोमरी की सजा के साथ ही जुलाई से अमेरिका में मौत की सजा दिए जाने वाले कैदियों की संख्या 11 हो गई है लेकिन इनमें से वह इकलौती महिला कैदी थी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 17 साल के अंतराल के बाद जुलाई में मौत की सजा का प्रावधान फिर से शुरू किया था।

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान ने मसूद की विदेश यात्रा पर लगाई रोक, सम्पत्ति सील करने के आदेश

पाकिस्तान ने आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की ओर से वैश्विक आतंकवादी घोषित किये जाने के बाद उसकी विदेश यात्रा पर रोक लगा दी है और उसकी संपत्तियों को सील करने के आदेश दिये हैं।

03/05/2019

अमेरिका ने चीन पर लगाया मुद्रा के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप

अमेरिका ने चीन पर मुद्रा के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया है। अमेरिका ने को आधिकारिक तौर पर चीन को मुद्रा के साथ छेड़छाड़ करने वाला देश घोषित किया है।

06/08/2019

कोरोना वायरस: दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 8.07 करोड़ के पार, 17.64 लाख से ज्यादा की मौत

दुनिया में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के लगातार बढ़ते प्रकोप के बीच इस महामारी से अब तक 17.64 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। 8.07 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं।

28/12/2020

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को देशद्रोह के मामले में फांसी की सजा

पाकिस्तान की विशेष कोर्ट ने परवेज मुशर्रफ को फांसी की सजा सुनाई है। उन्हें देशद्रोह के मामले में फांसी की सजा सुनाई गई है।

17/12/2019

दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 3.06 करोड़ के पार, अब तक 9.55 लाख की मौत

विश्वभर में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से 3 करोड़ 6 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं और 9.55 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 54,00,619 हो गया, जबकि मृतकों की संख्या 86,752 हो गई है।

20/09/2020

डोनाल्ड ट्रंप की पश्चिम एशिया संबंधी शांति योजना को जारी रखेंगे नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड की अधिकांश विदेश नीतियों से असहमत नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने उनके पश्चिम एशिया संबंधी शांति प्रक्रिया पर अब्राहम समझौते को बरकरार रखने के संकेत दिए हैं। अब्राहम समझौते में संयुक्त रूप से संयुक्त अरब अमीरात और इजरायल तथा बहरीन और इजरायल के बीच अमेरिका की मध्यस्थता से संबंधों के सामान्यीकरण से संबंधित समझौतों का उल्लेख है।

07/12/2020

जनरल बाजवा सेवा विस्तार मामले में फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंची इमरान सरकार, पुराने आदेश पर रोक लगाने की मांग

पाकिस्तान सरकार ने सेना अध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा को सेवा विस्तार के मामले में गुरुवार को याचिका दाखिल करके सुप्रीम कोर्ट से 28 नवंबर के उसके फैसले पर स्थगन आदेश का आग्रह किया है। पाकिस्तान सरकार ने अपनी याचिका में सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया है कि 'न्याय के हित' में वह 28 नवंबर 2019 के अपने फैसले पर रोक लगाने संबंधी आदेश जारी करे।

02/01/2020