Dainik Navajyoti Logo
Saturday 28th of November 2020
 
दुनिया

विकीलीक्स के सह संस्थापक जूलियन असांजे लंदन में गिरफ्तार

Thursday, April 11, 2019 16:50 PM
विकीलीक्स के सह संस्थापक जूलियन असांजे को लंदन पुलिस ने किया गिरफ्तार

लंदन। दुनियाभर के गोपनीय दस्तावेजों का खुलासा करने वाले संगठन विकीलीक्स के सह संस्थापक जूलियन असांजे को इक्वाडोर के लंदन स्थित दूतावास से गिरफ्तार कर लिया गया है। असांजे यौन उत्पीड़न के एक मामले में स्वीडन प्रत्यर्पित किये जाने से बचने के लिए सात वर्ष पहले से इक्वाडोर के दूतावास में शरण लिये हुए थे।

मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने बताया कि असांजे को अदालत के सामने आत्मसमर्पण नहीं करने के मामले में गिरफ्तार किया गया है। इक्वाडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो ने बताया कि असांजे द्वारा अंतरराष्ट्रीय संधि का बार-बार उल्लंघन किये जाने के बाद उनका शरणार्थी का दर्जा वापस ले लिया गया है। 

यह भी पढ़ें:

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने मोदी के साथ शेयर की सेल्फी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जापान के ओसाका में जी 20 शिखर सम्मेलन से इतर कई देशों के राष्ट्र प्रमुखों से मुलाकात का सिलसिला जारी है और इसी तरह के एक मौके को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने बेहद खास बनाते हुए ऐलान कर दिया कि भारतीय प्रधानमंत्री बहुत अच्छे हैं।

29/06/2019

दुनिया में कोरोना के कारण 4 करोड़ बच्चे शिक्षा से वंचित

कोरोना वायरस का असर शिक्षा व्यवस्था पर भी पड़ा है। दुनिया में करीब 4 करोड़ बच्चे महामारी के कारण प्रारंभिक शिक्षा से वंचित रह गए है।

04/08/2020

विश्व में कोरोना से 8.67 लाख की मौत

विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2.62 करोड़ से अधिक हो गयी है। इस महामारी की चपेट में आने से अब तक 8.67 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

04/09/2020

ब्राजील ने भारत से मांगी हाईड्रोक्सीक्लोरोक्वीन, बताया हनुमान जी की 'संजीवनी बूटी' की तरह

ब्राजील ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की आपूर्ति की भारत से मांग करते हुए रामायण का जिक्र किया है। ब्राजील ने इस मदद की तुलना भगवान हनुमान द्वारा हिमालय से लाई गई संजीवनी से की है।

08/04/2020

आतंकवाद को देश पर कभी हावी नहीं होने दूंगा : इमरान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि वह आतंकवादी विचारधारा को कभी भी देश पर हावी नहीं होने देंगे।

17/12/2019

यूएई सरकार ने पहली बार हिंदू पिता और मुस्लिम मां की बच्ची को दिया बर्थ सर्टिफेट

यूएई सरकार ने अपने सख्त कानून को बदलते हुए वहां जन्मी 9 महीने की बच्ची को बर्थ सर्टिफेट दिया है। इस पूरे मामले की काफी चर्चा हो रही है।

29/04/2019

दुनिया में 21 लाख से अधिक कोरोना मरीजों की संख्या

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब तक विश्व के अधिकतर देशों में इस महामारी से 21 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके है।

17/04/2020