Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of January 2022
 
दुनिया

WHO की चीफ साइंटिस्ट ने किया आगाह, अलग-अलग कंपनियों की कोरोना वैक्सीन की डोज लेना खतरनाक

Tuesday, July 13, 2021 14:35 PM
सौम्या स्वामीनाथन (फाइल फोटो)

जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोना वायरस वैक्सीन की अलग-अलग कंपनियों की डोज लिया जाना खतरनाक हो सकता है। संगठन की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा कि अलग-अलग कंपनियों की कोविड वैक्सीन को मिलाने से जुड़े वैज्ञानिक आंकड़े और साक्ष्य हमारे पास नहीं हैं। इसके प्रभाव के बारे में बहुत कम डेटा उपलब्ध है।

डॉ. स्वामीनाथन ने कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन मिलाने के क्या नतीजे हो सकते हैं इसके बारे में किसी तरह का डेटा उपलब्ध नहीं है। इसके मद्देनजर सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यदि अलग-अलग देशों के लोग खुद तय करने लगेंगे कि कब कौन सी डोज लेनी है, तो अराजक स्थिति पैदा हो जाने की आशंका है। उन्होंने कहा कि अलग-अलग कंपनियों की डोज लेने के बारे में अध्ययन चल रहा है, नतीजों का हमें इंतजार करना चाहिए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भारत में आतंकी ठिकाना बनाने की फिराक में ISIS

खुफिया एजेंसियो ने आइएसआइएस को लेकर खुलासा किया है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि आइएसआइएस भारत और श्रीलंका में आतंक का नया ठिकाना बनाने की फिराक में है।

20/06/2019

ब्रेक्सिट यूरोकेप्टिस्म के खिलाफ वैक्सीन : टस्क

यूरोपीय संघ के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने कहा है कि यूरोकेप्टिस्म के खिलाफ ब्रेक्सिट वैक्सीन का काम करेगा और इन चुनावों में यूरोप की जीत निश्चित है।

29/05/2019

इंडोनेशिया ने रामायण की थीम पर जारी किया डाक टिकट

सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश इंडोनेशिया ने रामायण की थीम पर डाक टिकट जारी किया है। यह विशेष स्मारक डाक टिकट भारत के साथ द्विपक्षीय रिश्तों के 70 साल पूरे होने के मौके पर जारी किया गया।

24/04/2019

दुनिया में कोरोना: संक्रमितों का आंकड़ा 16.19 करोड़ के पार, अब तक 33.57 लाख से ज्यादा मौतें

विश्वभर में कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ते प्रकोप के बीच संक्रमितों की संख्या 16.19 करोड़ से अधिक हो गई है और अब तक इस महामारी से 33.57 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है। अमेरिका में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थोड़ी धीमी पड़ी है। यहां संक्रमितों की संख्या 3 करोड़ 28 लाख 95 हजार से अधिक हो गई है जबकि करीब 5.85 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

15/05/2021

उत्तर कोरिया ने हाइपरसोनिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने एक हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया और मिसाइल 700 किलोमीटर तक लक्ष्य भेदने में सफल रही।

06/01/2022

जो बिडेन ने वीजा प्रतिबंध संबंधी ट्रंप का आदेश किया रद्द, कहा- अमेरिका के हित में नहीं था यह फैसला

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान कुछ वीजा पर प्रतिबंध लगाने के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आदेश को रद्द कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय 'व्हाइट हाउस' की ओर से जारी बयान में बिडेन ने कहा कि यह फैसला अमेरिका के हित में नहीं था।

25/02/2021

डोनाल्ड ट्रम्प ने फिर कहा, कश्मीर पर मध्यस्थता करने को तैयार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक बार फिर कश्मीर मुद्दे पर भारत पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता करने की इच्छा व्यक्त की है।

21/08/2019