Dainik Navajyoti Logo
Sunday 28th of November 2021
 
दुनिया

तालिबान के सहयोग पर अमेरिका के 31 अगस्त तक वापसी मिशन संभव : बिडेन

Wednesday, August 25, 2021 11:20 AM
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन(फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि अगर तालिबान उसके ऑपरेशन को बाधित नहीं करता है तो अमेरिका अगस्त के अंत तक अफगानिस्तान से अपना वापसी मिशन को पूरा कर पाएगा। बिडेन ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में टिप्पणी के दौरान कहा,''हम वर्तमान में 31 अगस्त तक वापसी अभियान समाप्त करने की गति पर हैं। लेकिन 31 अगस्त तक पूरा होना तालिबान द्वारा सहयोग जारी रखने और उन लोगों के लिए हवाई अड्डे तक पहुंच की अनुमति पर निर्भर करता है जो बाहर जा रहे हैं और हमारे कार्यों में कोई व्यवधान नहीं हो।


 बिडेन ने कहा कि पिछले 12 घंटों में 5,600 सैनिकों के साथ 6,400 लोगों और 31 गठबंधन विमानों ने काबुल से उड़ान भरी। उन्होंने कहा कि 14 अगस्त तक, अमेरिका ने काबुल से 70,700 लोगों को निकालने में मदद की है।  बिडेन ने कहा कि उन्होंने विदेश मंत्री एंटनी ङ्क्षब्लकन को बुधवार को उन अमेरिकियों की संख्या के बारे में अपडेट देने का निर्देश दिया जो अभी भी अफगानिस्तान में हैं।


 बिडेन ने यह भी आशंका व्यक्त की कि काबुल हवाई अड्डे पर अमेरिका और संबद्ध बलों को इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह के संभावित हमले का खतरा है। इसके अलावा  बिडेन ने कहा कि काबुल हवाई अड्डे पर वापसी अभियान के लंबे समय तक चलने पर टूटने का गंभीर खतरा है। उन्होंने उस गोलाबारी का उल्लेख किया जो इस सप्ताह की शुरुआत में हुई थी जब हवाई अड्डे पर एक हथियारबंद व्यक्ति ने एक अफगान सुरक्षा अधिकारी की हत्या कर दी थी और तीन अन्य को घायल कर दिया था।


गत 15 अगस्त को तालिबान आतंकवादियों द्वारा काबुल के अधिग्रहण के बाद से विदेशी नागरिकों, राजनयिक मिशनों और अफगान नागरिकों की अफगानिस्तान से निकासी चल रही है और इसके कारण हवाईअड्डे में अशांति व्याप्त है, जहां निकासी उड़ानें संचालित हो रही हैं।

वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू से अफगानिस्तान में चल रहे वापसी प्रयासों में सहयोग के बारे में बात की। विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि ब्लिंकन ने कावुसोग्लू के साथ अफगानिस्तान में हमारे निरंतर सहयोग और हमारे नागरिकों, सहयोगियों तथा भागीदारों की सुरक्षित एवं व्यवस्थित निकासी सुनिश्चित करने के हमारे प्रयासों पर चर्चा करने के लिए बात की।

तालिबान  के साथ हुए समझौता के मुताबिक 31 अगस्त की समय सीमा को पूरा करने के प्रयास में अमेरिका अफगानिस्तान की राजधानी काबुल हवाई अड्डे से अपनी वापसी तेज कर रहा है। बिडेन प्रशासन ने मंगलवार को कहा कि निकासी कार्यों में समय सीमा तालिबान के सहयोग पर निर्भर है। इससे पहले सोमवार को तुर्की के सत्तारूढ़ न्याय और विकास पार्टी के प्रवक्ता ओमर सेलिक ने यह कहते हुए कि अंकारा शरणार्थी शिविर नहीं है इसलिए यह एक भी अफगान को स्वीकार नहीं कर सकता।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने सप्ताहांत में निवर्तमान जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात की और निकासी के साथ अंतरराष्ट्रीय सहायता संगठनों की मदद करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने कहा कि यह सर्वोच्च प्राथमिकता है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोरोना के कहर से दुनियाभर में 10 लाख से अधिक लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 3.32 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से विश्वभर में संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 3.32 करोड़ से अधिक हो गई है जबकि अब तक 10 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। कोविड-19 से गंभीर रूप से जूझ रहे अमेरिका में 2.05 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है तथा अब तक 71.47 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 61,45,292 हो गया है, जबकि 96,318 लोगों की मौत हो गई है।

29/09/2020

चीन में आंधी-तूफान : 15 मौत, 3 लापता

शांक्सी में दो से सात अक्टूबर तक शरद ऋतु की अब तक की सबसे भीषण बाढ़ आई।

12/10/2021

पाकिस्तान ने बंद किया भारत के लिए हवाई क्षेत्र : कुरैशी

पाकिस्तान ने भारत के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद करने की खबरों का खंडन किया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि इस बारे में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

29/08/2019

दुनियाभर में में कोरोना से 6.16 लाख की लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1.49 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से दुनिया में अब तक 1.49 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हो चुके है।

22/07/2020

अमेरिका में गोलीबारी में 2 की मौत

अमेरिका में कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो में हुई गोलीबारी में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए।

31/10/2021

आतंकवाद से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन होना चाहिए: नरेन्द्र मोदी

मोदी ने एससीओ बैठक में हिससा ले रहे है। उन्होंने समिट के दूसरे दिन बैठक को संबोधित करते हुए बिना नाम लिए पाकिस्तान पर निशाना साधा।

14/06/2019