Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 2nd of March 2021
 
दुनिया

अमेरिका ने तुर्की पर लगाया प्रतिबंध

Tuesday, October 15, 2019 15:40 PM
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। उत्तरी सीरिया में जारी तुर्की के सैन्य अभ्यास को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अंकारा पर प्रतिबंध लगाने के शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर कर दिया है। विदेश मंत्री माइक पोम्पेओ ने सोमवार को यहां जारी बयान में कहा कि ट्रम्प ने पूर्वोत्तर सीरिया के खिलाफ सैन्य आक्रमण को रोकने और तत्काल युद्धविराम को अपनाने के लिए तुर्की पर दबाव डालने के वास्ते एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किया है। कार्यकारी आदेश वित्त विभाग और विदेश विभाग को तुर्की सरकार के व्यक्तियों, संस्थाओं या सहयोगियों पर जो नागरिकों को खतरे में डालते हैं या शांति, सुरक्षा और स्थिरता को और खराब करते हैं, लेकिन प्रतिबंधों पर विचार करने और लगाने का अधिकार देता है।

बयान में पुष्टि की गई है कि तुर्की के रक्षा और ऊर्जा मंत्रालय को पहले ही प्रतिबंधित किया जा चुका है। इससे पहले, अमेरिकी वित्त विभाग ने कहा था कि मंत्रालयों के अलावा इन मंत्रालयों के प्रमुखों और तुर्की के गृह मंत्री के खिलाफ  प्रतिबंधों को लागू कर रहा है। पोम्पेओ ने इस बात पर जोर देकर कहा कि इस नए कार्यकारी आदेश के तहत लगाए गए प्रतिबंधों से बचने के लिए तुर्की को पूर्वोत्तर सीरिया में अपने एकतरफा हमले को तुरंत रोकना चाहिए और अमेरिका के साथ बातचीत शुरू करनी चाहिए।
 

यह भी पढ़ें:

दुनियाभर में कोरोना मरीजों की संख्या 9 करोड़ के पार, 19.36 लाख लोगों की गई जान

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप रुक नहीं रहा है। दुनिया में अब तक 9 करोड़ से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके है, जबकि 19.36 लाख मरीज काल का ग्रास बन चुके हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक विश्व के 191 देशों में कोरोना वायरस से अब तक 9 करोड़ 1 लाख 56 हजार 223 लोग संक्रमित हुए हैं तथा 19 लाख 36 हजार 317 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं।

10/01/2021

कोरोना वायरस: दुनियाभर में 19.77 लाख से ज्यादा की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 9.23 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। दुनिया में अब तक 19.77 लाख से अधिक मरीजों की मौत हो चुकी है।

14/01/2021

स्विटजरलैंड ने भगोड़े नीरव मोदी और उनकी बहन के बैंक खाते किए फ्रीज

स्विटजरलैंड के अधिकारियों ने भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी को बड़ा झटका देते हुए उसके और उसकी बहन पूर्वी मोदी के बौंक खाते फ्रीज कर दिये हैं जिनमें करीब 283.16 करोड़ रुपये हैं।

27/06/2019

पाकिस्तान से नहीं टेररिस्तान से बात करने में समस्या : जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस कार्यक्रम में पाकिस्तान पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से बातचीत का कोइ मुद्दा नहीं है।

26/09/2019

कोरोना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी साझा नहीं कर रहा चीन: पोम्पियो

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने चीन पर कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के प्रसार की जानकारी छिपाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि इसके कारण दुनिया भर में हजारों लोगों की मौत हो गई और वैश्विक अर्थव्यवस्था को भारी क्षति हुई है, जिससे महामंदी की आशंका गहरा गई है।

07/05/2020

तियानमेन चौक नरसंहार में 10 हजार लोगों को टैंकों से कुचल डाला था

तियानमेन चौक नरसंहार की 30वीं बरसी है। तीस साल पहले 4 जून 1989 को कम्युनिस्ट पार्टी के उदारवादी नेता हू याओबैंग की मौत के खिलाफ हजारों छात्र तियानमेन चौक पर प्रदर्शन कर रहे थे।

04/06/2019

भविष्य में और भी महामारी दे सकती है दस्तक, दुनिया को इसके लिए तैयार रहना चाहिए: टेड्रोस

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम घेब्रेयसस ने कहा है कि भविष्य में और भी महामारी दस्तक दे सकती है, ऐसे में दुनिया को इसके लिए तैयार रहना चाहिए। घेब्रेयसस ने कहा कि पिछले 12 महीनों में दुनिया ने काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं।

27/12/2020