Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of August 2020
Dainik Navajyoti
 
दुनिया

अमेरिका ने पाकिस्तान सहित 8 देशों की यात्रा को लेकर जारी किया अलर्ट

Saturday, January 11, 2020 15:55 PM
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

लाहौर। अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पोलियोग्रस्त पाकिस्तान सहित आठ एशियाई देशों की यात्रा को लेकर अपने यात्रियों को लेवल दो का यात्रा अलर्ट जारी किया है। अमेरिका ने पोलियो से बुरी तरह प्रभावित इन देशों की यात्रा करने वालों विशेषकर वयस्कों को जीवन रक्षक बूस्टर डोज रखने की सलाह दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इन देशों पर प्रतिबंध लगा रखा है और इस अवधि में यह डोज रखना हर अमेरिकी वयस्क के लिए आवश्यक होगा। अमेरिका ने अन्य देशों में वायरस को फैलने से रोकने के संबंध में अपनी संघीय एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) की अनुशंसा के आधार पर पोलियो ग्रस्त देशों की यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के लिए नये दिशा- निर्देश जारी किये। 

अमेरिका ने अपने यात्रियों को स्तर दो का अलर्ट जारी करते हुए कहा कि डब्ल्यूएचओ ने सिफारिश की है कि इन देशों को आवासीय और लंबी अवधि (चार सप्ताह या उससे अधिक) के यात्रियों को देश छोडऩे से पहले पोलियो की दवा देने का सबूत देने की जरूरत है। इसमें यह भी कहा गया कि इन देशों में यात्रा करने से पहले बचपन में पोलियो की नियमित दवा लेने वाले वयस्कों को पोलियो की लाइफटाइम एडल्ट बूस्टर डोज लेना चाहिए। सीडीसी के मुताबिक पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान, चीन, वर्मा, इंडोनेशिया, मलेशिया, पापुआ न्यू गिनी और फिलीपींस पोलियो से प्रभावति देशों में शुमार हैं।

 

यह भी पढ़ें:

खुलेगा कालेधन का पिटारा, स्विट्जरलैंड ने मोदी सरकार को सौंपी भारतीय खातों की जानकारी

स्विट्जरलैंड की सरकार ने भारत सरकार को बैंक खातों से जुड़ी पहली जानकारी दी है।

07/10/2019

दुनियाभर में कोरोना से 5.37 लाख की मौत, अब तक 1.15 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से दुनिया में इसके संक्रमितों की संख्या 1.15 करोड़ से अधिक हो गई है, जबकि 5.37 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं।

07/07/2020

ब्रिटेन में एक ट्रक से 39 शव बरामद

ब्रिटेन में एक ट्रक से 39 शव बरामद किए गए है। यह ट्रक बाहर से बंद था और अंदर का तापमान माइनस 25 डिग्री था।

26/10/2019

चीन में कोरोना वायरस के 30 नए मामले सामने आए

चीन में कोरोना वायरस के 30 नए मामले सामने आए हैं, जिसमें से 23 मामले बाहर के हैं। चीन स्वास्थ प्रशासन ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।

22/04/2020

7.5 तीव्रता के भूकंप के झटकों से हिला रूस का कुरिल आइलैंड, सुनामी की चेतावनी जारी

मौजूदा समय में पूरी दुनिया में जानलेवा कोरोना वायरस ने कहर बरपा रखा है। इसके बीच रूस के सुदूर-पूर्वी कुरिल द्वीप समूह में बुधवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। यूनाइटेड स्टेट जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 7.5 दर्ज की गई है। भूकंप का केंद्र जमीन से 56.7 किमी. की गहराई में था।

25/03/2020

उत्तर सीरिया में संघर्ष विराम के पालन में बाधा उत्पन्न कर रहा है ईरान और रूस: अमेरिका

अमेरिका ने ईरान, रूस और राष्ट्रपति बशर अल असद के नेतृत्व वाली सीरियाई सरकार पर उत्तर सीरिया में संघर्ष विराम का पालन करने में बाधा उत्पन्न करने का आरोप लगाया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने ट्विटर पर लिखा कि रूस, ईरानी शासन और असद शासन की क्रूर कार्रवाइयां उत्तर सीरिया में संघर्ष विराम का पालन करने से रोक रही हैं।

28/01/2020

कोरोना संकट में डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा फैसला, अमेरिका में इमिग्रेशन पर लगाई अस्थाई रोक

कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे अमेरिका ने एक बड़ा फैसला लेते हुए देश में इमिग्रेशन को रोकने का फैसला लिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार सुबह बड़ा ऐलान किया है, जिसके तहत अमेरिका में अब अगले आदेश तक किसी भी बाहरी व्यक्ति को बसने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

21/04/2020