Dainik Navajyoti Logo
Thursday 23rd of January 2020
 
दुनिया

अमेरिका ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध

Saturday, January 11, 2020 16:10 PM
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिका ने संयम बरतने और शांतिपूर्ण समाधान के लिए प्रत्यन करने के अंतरराष्ट्रीय समुदाय की आवाजों को अनुसनी करते हुए ईरान के खिलाफ नये प्रतिबंध लगा दिये हैं। अमेरिकी वित्त मंत्री स्टेवन म्युशन ने बताया कि ईरान के धातु  उद्योगों और उसकी अर्थव्यवस्था के अन्य सेक्टरों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

मंत्रालय की ओर से जारी बयान में म्युशन के बयान का हवाला देते हुए कहा गया कि इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर ब्लैस्टिक मिसाइल हमले के बाद हम ईरान के वरिष्ठ अधिकारियों पर निशाना साध रहे हैं। इनमें ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय  सुरक्षा काउंसिल के सचिव अली शामखानी, ईरान सशस्त्र बल के मोहम्मद आस्थिनी और अन्य अधिकारी शामिल हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बयान में कहा कि ईरान को जिन इकाइयों से राजस्व प्राप्त हो रहा है। उन पर निशाना साधा जा रहा है। इनसे प्राप्त फंड को वह परमाणु हथियार निर्मित करने, मिसाइल बनाने, आतंकवाद और प्रॉक्सी नेटवर्क पर खर्च कर सकता है। 
 

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान के पूर्व उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने पोर्न स्टार को बताया कश्मीरी युवक

पाकिस्तान के पूर्व उच्चायुक्त अब्दुल बासित को सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जा रहा है। उन्होंने कश्मीर मामले पर एक ट्वीट को रिट्वीट कर दिया, जिसमें एक पोर्न स्टार को कश्मीरी युवक बताया गया था।

03/09/2019

चीन में कोरोनावायरस से 9 लोगों की मौत, अमेरिका में भी सामने आए मामले

नए कोरोनावायरस के प्रकोप से मरने वालों की संख्या बढ़कर नौ हो गयी है और इस वायरस के संक्रमण के 440 मामलों की पुष्टि की गयी है।

22/01/2020

एससीओ समिट में मोदी ने इमरान से नहीं मिलाया हाथ

मोदी एससीओ बैठक में भाग लेने के लिए किर्गिस्तान गए हुए हैं। इस बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी शामिल हुए है।

14/06/2019

भारत से पोलियो मार्कर का आयात करेगा पाकिस्तान, इमरान सरकार ने हटाया प्रतिबंध

पाकिस्तान ने भारत से पोलियो मार्कर के आयात पर प्रतिबंध हटाते हुए इसकी अनुमति देने का निर्णय लिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से अनुमोदित इस मार्कर का इस्तेमाल बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के बाद उनके हाथों पर निशान लगाने के लिए किया जाता है।

25/12/2019

रुस और यूक्रेन संघर्ष विराम पर सहमत

रूस और यूक्रेन संघर्ष विराम लागू करने पर सहमत हो गये हैं और दोनों देशों के बीच इस वर्ष के अंत तक युद्ध कैदियों को रिहा करने पर सहमति भी बनी है।

10/12/2019

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने रूस के स्वीकार किए पांच प्रस्ताव

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने हथियार नियंत्रण, निरस्त्रीकरण तथा अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर पहली समिति में पेश किये गये पांच प्रस्तावों को स्वीकार कर लिया है।

13/12/2019

RSS पहले भारत के मुसलमानों का दमन करेगा, फिर पाकिस्तान को निशाना बनाएगा: इमरान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जम्मू-कश्मीर के परिप्रेक्ष्य में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की विचारधारा की तुलना नाजी सोच से करते हुये आरोप लगाया है कि यह पहले भारत के मुसलमानों का दमन करेगी और बाद में पाकिस्तान को निशाना बनायेगी।

11/08/2019