Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of August 2020
 
दुनिया

अमेरिका ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध

Saturday, January 11, 2020 16:10 PM
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिका ने संयम बरतने और शांतिपूर्ण समाधान के लिए प्रत्यन करने के अंतरराष्ट्रीय समुदाय की आवाजों को अनुसनी करते हुए ईरान के खिलाफ नये प्रतिबंध लगा दिये हैं। अमेरिकी वित्त मंत्री स्टेवन म्युशन ने बताया कि ईरान के धातु  उद्योगों और उसकी अर्थव्यवस्था के अन्य सेक्टरों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

मंत्रालय की ओर से जारी बयान में म्युशन के बयान का हवाला देते हुए कहा गया कि इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर ब्लैस्टिक मिसाइल हमले के बाद हम ईरान के वरिष्ठ अधिकारियों पर निशाना साध रहे हैं। इनमें ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय  सुरक्षा काउंसिल के सचिव अली शामखानी, ईरान सशस्त्र बल के मोहम्मद आस्थिनी और अन्य अधिकारी शामिल हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बयान में कहा कि ईरान को जिन इकाइयों से राजस्व प्राप्त हो रहा है। उन पर निशाना साधा जा रहा है। इनसे प्राप्त फंड को वह परमाणु हथियार निर्मित करने, मिसाइल बनाने, आतंकवाद और प्रॉक्सी नेटवर्क पर खर्च कर सकता है। 
 

यह भी पढ़ें:

रूस में विमान हादसा, 41 लोगों की मौत, 37 लोगों की बची जान

रूस के मॉस्को में हवाईअड्डे पर हुए विमान हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़ 41 हो गयी है। रूस की जांच समिति ने इसकी पुष्टि की।

06/05/2019

लाहौर में सूफी दरगाह के बाहर विस्फोट, 10 की मौत, 19 घायल

पाकिस्तान के लाहौर में बुधवार को दाता दरबार दरगाह के बाहर हुए विस्फोट में कम से कम चार लोगों की मौत हो गयी और 19 अन्य घायल हो गये।

08/05/2019

दुनियाभर में कोरोना वायरस ने मचाया कोहराम, 1 लाख के पार पहुंचा मरने वालों का आंकड़ा

दुनियाभर में कोरोना वायरस ने कहर बरपा रखा है। इस जानलेवा वायरस के चलते 1 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या 16 लाख 50 हजार से ज्यादा हो चुकी है।

11/04/2020

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहुंचे भूटान, कई योजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को दो दिवसीय यात्रा पर भूटान पहुंचे

17/08/2019

चीन में भीषण सड़क दुर्घटना में 36 की मौत

चीन में पश्चिमी प्रांत के जिआंगसु क्षेत्र में एक भीषण सड़क हादसे में 36 लोगों की मौत हो गई तथा 36 अन्य लोग घायल हो गए।

29/09/2019

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का विवादित बयान, कश्मीर मामले पर मध्यस्थता को तैयार

अमेरिकी प्रशासन ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्था से संबंधित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विवादास्पद बयान के कुछ ही घंटों बाद ट्रंप की गलती सुधारते हुए कहा है कि 'कश्मीर दोनों देशों का द्विपक्षीय मुद्दा है।

23/07/2019

न्यूजीलैंड में कोरोना का कोई सक्रिय मामला नहीं, PM ने सहयोग के लिए लोगों को किया शुक्रिया

न्यूजीलैंड ने देश में कोरोना वायरस का सफाया कर दिया है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि अंतिम व्यक्ति जिसमें संक्रमण की पुष्टि हुई थी, वह स्वस्थ हो गया है। न्यूजीलैंड में आखिरी नया मामला 17 दिन पहले सामने आया था और फरवरी के बाद से पहली बार ऐसा मौका आया, जब देश में कोई संक्रमित व्यक्ति नहीं बचा है।

08/06/2020