Dainik Navajyoti Logo
Friday 27th of November 2020
 
दुनिया

अमेरिका ने ईरानी तेल के खरीदारों को पाबंदी से छूट खत्म की

Tuesday, April 23, 2019 11:35 AM
(कॉन्सेप्ट फोटो)

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ईरान के तेल खरीदारों को मई से प्रतिबंधों से कोई छूट नहीं देने का फैसला किया है। व्हाइट हाउस ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी। व्हाइट हाउस ने कहा, बाजार को ईरानी तेल की आपूर्ति बंद होने की सूरत में अमेरिका, सऊदी अरब तथा संयुक्त अरब अमीरात ने वैश्विक मांग पूरी करने को लेकर समय पर कदम उठाने की सहमति जताई है। अमेरिका के इस फैसले के बाद भारत के सरकारी सूत्रों ने कहा है कि हम अमेरिका के विदेश मंत्री की घोषणा से अवगत हैं।

हम फैसले के विभिन्न पहलुओं का अध्ययन कर रहे हैं और माकूल वक्त पर बयान जारी करेंगे। व्हाइट हाउस के बयान के मुताबिक, ईरान की विध्वंसक गतिविधियों के कारण अमेरिका, हमारे साझीदारों, सहयोगी देशों और मध्य-पूर्व की सुरक्षा के लिए पैदा हुए खतरे को खत्म करने को लेकर ट्रंप सरकार तथा हमारे सहयोगी देश ईरान पर लगी आर्थिक पाबंदियों को बरकरार रखने तथा उसे और सख्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ईरान के तेल निर्यात को शून्य पर लाना है
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैन्डर्स ने वाशिंगटन में कहा, राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने मई की शुरूआत में समाप्त हो रही पाबंदी से छूट को आगे नहीं बढ़ाने का निर्णय किया है। इस निर्णय का मकसद ईरान के तेल निर्यात को शून्य पर लाना है। ईरान सरकार के राजस्व का यह प्रमुख स्रोत है। उल्लेखनीय है कि ईरान तथा विश्व की छह शक्तियों के बीच हुए परमाणु समझौते को ट्रंप द्वारा रद्द करने के बाद बीते साल नवंबर में अमेरिका ने ईरानी तेल के निर्यात पर प्रतिबंध दोबारा लगा दिया था।
 

यह भी पढ़ें:

भारत से ट्रेड डील नहीं : ट्रंप

भारत के दो दिवयीय दौरे पर आने से चंद दिनों पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह भारत के साथ एक बहुत बड़ी ट्रेड डील करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें नहीं मालूम कि यह अमेरिकी चुनाव से पहले हो पाएगी या नहीं।

19/02/2020

चीन में कोरोना वायरस से 490 की मौत

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 490 हो गयी है, जबकि 24,324 लोगों में इस संक्रमण के पाये जाने की पुष्टि हुई है। चीन की सरकारी स्वास्थ्य समिति ने एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी।

05/02/2020

कोरोना का कहरः दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 4.11 करोड़ के पार, 11.30 लाख से ज्यादा की मौत

विश्वभर में कोरोना वायरस महामारी के तेजी से बढ़ने से संक्रमितों की संख्या 4.11 करोड़ से अधिक हो गई है और मृतकों का आंकड़ा 11.30 लाख से अधिक हो गया है। अमेरिका में कोरोना से अब तक 2.22 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 83.35 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं।

22/10/2020

उत्तर सीरिया में संघर्ष विराम के पालन में बाधा उत्पन्न कर रहा है ईरान और रूस: अमेरिका

अमेरिका ने ईरान, रूस और राष्ट्रपति बशर अल असद के नेतृत्व वाली सीरियाई सरकार पर उत्तर सीरिया में संघर्ष विराम का पालन करने में बाधा उत्पन्न करने का आरोप लगाया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने ट्विटर पर लिखा कि रूस, ईरानी शासन और असद शासन की क्रूर कार्रवाइयां उत्तर सीरिया में संघर्ष विराम का पालन करने से रोक रही हैं।

28/01/2020

कोरोना वायरस से निपटने के लिए चीन ने मांगी अमेरिका से मदद

चीन में जानलेवा कोरोना वायरस से अब तक 425 से अधिक लोगों की मौत हो गई और ऐसे में वह अमेरिका से महामारी का रूप ले चुके इस वायरस से जल्द से जल्द निपटने के लिए मदद की उम्मीद कर रहा है।

04/02/2020

स्विस बैंकों में निष्क्रिय खातों में पड़े करोड़ों के लिए कोई दावा नहीं, स्विस सरकार को ट्रांसफर हो सकती है पूरी रकम

स्विट्जरलैंड के बैंकों में भारतीयों के करीब एक दर्जन निष्क्रिय खातों के लिए पिछले 6 साल में कोई दावेदार सामने नहीं आया है। ऐसे में यह आशंका बन रही है कि इन खातों में पड़े धन को स्विट्जरलैंड सरकार को स्थानांतरित किया जा सकता है।

10/11/2019

जी-20 में भाग लेने पीएम मोदी पहुंचे जापान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान के ओसाका शहर पहुंच गए। जी 20 शिखर सम्मेलन 27 से 29 जून तक यहां आयोजित हो रहा है।

27/06/2019