Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 28th of September 2021
 
दुनिया

भगोड़े नीरव मोदी को भारत लाने का रास्ता साफ, ब्रिटिश सरकार ने दी प्रत्यर्पण की मंजूरी

Friday, April 16, 2021 18:05 PM
नीरव मोदी (फाइल फोटो)

लंदन। भारत में पंजाब नेशनल बैंक के साथ 13 हजार करोड़ रुपए का घोटाला करने वाले हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने अनुमति दे दी है। सीबीआई की याचिका पर ब्रिटिश कोर्ट ने नीरव के प्रत्यर्पण का आदेश दिया है, जिसके बाद पटेल ने ब्रिटिश सरकार की ओर से उसे भारत भेजने की अनुमति दी है। लंदन की वैंड्सवर्थ जेल में मार्च 2019 से बंद नीरव मोदी ने अपने मामा मेहुल चोकसी के साथ मिलकर भारतीय बैंक से घोटाला किया था। इनमें से नीरव पकड़ में आ गया, जबकि मेहुल फरार चल रहा है।

लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट के डिस्ट्रिक्ट जज सैम्युएल गूजी ने नीरव को घोटाले का साजिशकर्ता माना और कहा कि उसे भारतीय अदालत के समक्ष पेश किया जाना चाहिए। जस्टिस गूजी ने सीबीआई द्वारा नीरव के खिलाफ पेश सुबूतों को मजबूत माना है। ब्रिटिश कोर्ट ने भारतीय जेलों, नीरव के मानसिक स्वास्थ्य और भारतीय न्याय व्यवस्था को लेकर हीरा कारोबारी के वकीलों की सारी दलीलों को खारिज करते हुए फैसला सुनाया है। लंदन में मौजूद भारतीय कूटनीतिक सूत्रों के अनुसार कोर्ट के इसी आदेश के आधार पर ब्रिटेन की गृह मंत्री ने नीरव के प्रत्यर्पण के अनुमति पत्र पर दस्तखत किए हैं। लेकिन नीरव के पास गृह मंत्री की अनुमति के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील करने का भी मौका है। वह गृह मंत्री की अनुमति के 14 दिन के भीतर हाईकोर्ट में उसे चुनौती दे सकता है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

चीन में कोरोना वायरस से 636 की मौत, 30 हजार से अधिक लोग संक्रमण की चपेट में

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 636 हो गयी है, जबकि 31,161 लोगों में इस संक्रमण के पाये जाने की पुष्टि हुई है।

07/02/2020

दुनियाभर में 2.33 करोड़ के पार पहुंचा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, 8.07 लाख से ज्यादा की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित 64.51 फीसदी मरीज इससे मुक्त हो चुके है जबकि 8.07 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना से 1,50,62,890 लोग इनिजात पा चुके हैं।

24/08/2020

रूस के सबसे बड़े पोत निर्माण परिसर का मोदी ने पुतिन के साथ किया दौरा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को ज्वेज्दा पोत निर्माण परिसर को दौरा किया।

04/09/2019

आसियान भारत के एक्ट ईस्ट पॉलिसी को आगे बढ़ाएगा : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) को भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का मुख्य घटक बताते हुए कहा कि पॉलिसी को आगे बढ़ाने में आसियान का सहयोग जारी रहेगा।

03/11/2019

कोरोना वायरस: रूस के अस्पताल में कोविड-19 की पहली वैक्सीन का मानव परीक्षण

रूस के एक अस्पताल में कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए विकसित की गई पहली वैक्सीन का 18 वालंटियर पर परीक्षण किया गया है, जिनमें से किसी में भी कोई दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिला।

18/06/2020

डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन पर लगाए गंभीर आरोप, फंडिंग रोकने की कही बात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने संगठन पर कोरोना वायरस महामारी के दौरान सारा ध्यान चीन पर केंद्रित करने का आरोप लगाया। ट्रंप ने कहा कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन को अमेरिका की ओर से दी जाने वाली फंडिंग पर रोक लगाएंगे।

08/04/2020

डोनाल्ड ट्रंप ने कानून और जनता की इच्छाओं का किया अनादर: बिडेन

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चुनावों के दौरान अमेरिकी जनता की इच्छाओं और कानून का अनादर किया है। बिडेन ने कहा कि हमने इससे पहले कभी नहीं देखा कि एक विपक्ष ने इस तरह से लोगों की इच्छा, कानून तथा संविधान का अनादर किया हो।

15/12/2020