Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 20th of October 2020
 
दुनिया

कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में होगी बैठक, चीन दे रहा पाकिस्तान का साथ

Friday, August 16, 2019 11:10 AM
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद मीटिंग हॉल (फाइल फोटो)

न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दे पर चर्चा होगी। चीन ने पाकिस्तान की गुहार पर इसकी पहल की है। चीन सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में शामिल है। बंद कमरे में एक अनौपचारिक मीटिंग होगी। यह चर्चा पूरी तरह अनौपचारिक है, जिसका कोई रिकॉर्ड मैंटेन नहीं किया जाएगा। इस मीटिंग में सुरक्षा परिषद के 5 स्थायी और 10 अस्थायी सदस्य देशों के प्रतिनिधि ही हिस्सा लेंगे।

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात कर स्पष्ट किया कि जम्मू-कश्मीर भारत का आंतिरक मामला है। मीटिंग के दौरान रूस भारत का साथ देगा। वह स्पष्ट कर चुका है कि कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र के हस्तक्षेप की कोई गुंजाइश नहीं है क्योंकि यह मुद्दा द्विपक्षीय है।

 

यह भी पढ़ें:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का विवादित बयान, कश्मीर मामले पर मध्यस्थता को तैयार

अमेरिकी प्रशासन ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्था से संबंधित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विवादास्पद बयान के कुछ ही घंटों बाद ट्रंप की गलती सुधारते हुए कहा है कि 'कश्मीर दोनों देशों का द्विपक्षीय मुद्दा है।

23/07/2019

चीन में कोरोना वायरस से अब तक 361 की मौत, हुबेई भेजे गए 68 चिकित्सा दल

चीन में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटों के दौरान 57 लोगों की मौत हुई है और इसके साथ ही यहां इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 361 हो गई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने यह जानकारी दी है।

03/02/2020

कोरोना वायरस की दूसरी लहर की चपेट में कई देश, लॉकडाउन की तरह के लगाए प्रतिबंध

यूरोपीय देश स्पेन, फ्रांस और ब्रिटेन में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर कुछ हिस्सों लॉकडाउन की तरह के प्रतिबंध लगाए है। स्पेन की राजधानी मैड्रिड के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस कोविड-19 मामलों की वृद्धि को रोकने के लिए लॉकडाउन की तरह प्रतिबंध लगाए जाने की घोषणा की।

19/09/2020

विश्व में कोरोना से 4.77 लाख की मौत

कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप बढ़ता जा रहा है और दुनिया भर में अब तक इससे 92.40 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके है।

24/06/2020

इमरान के विमान में नहीं आई थी कोई तकनीकी खराबी, नाराज सऊदी प्रिंस ने बुला लिया था वापस

पाकिस्तान की एक साप्ताहिक मैगजीन फ्राइडे टाइम्स ने चौंकाने वाला खुलासा किया है कि संयुक्त राष्ट्र यात्रा के दौरान पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की कुछ हरकतों से सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इतने नाराज हो गए थे, कि उन्होंने इमरान को अमेरिका से स्वदेश वापस ला रहे विमान को बीच रास्ते से ही वापस लौटने का आदेश दिया था।

07/10/2019

मशहूर पंजाबी पॉप स्टार गुरु रंधावा पर कनाडा में अज्ञात शख्स ने किया हमला

मशहूर पंजाबी पॉप स्टार गुरु रंधावा पर एक अज्ञात शख्स ने हमला किया है। मिली जानकारी के मुताबिक कनाडा के वैंकूवर में रविवार रात को कंसर्ट खत्म होने के बाद रंधावा पर हमला हुआ।

30/07/2019

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा के बेटे के अपहरण से जुड़े दो आतंकवादी ढ़ेर

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी के बेटे और एक अमेरिकी नागरिक के अपहरण के मोमले में कथित रूप से शामिल इस्लामिक स्टेट के दो संदिग्ध आतंकवादियों को पंजाब प्रांत में मार गिराया।

20/06/2019