Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 10th of December 2019
 
दुनिया

महाभियोग की अगली सुनवाई में शामिल नहीं होंगे ट्रम्प

Monday, December 02, 2019 16:20 PM
डोनाल्ड ट्रम्प (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके वकील महाभियोग के अगले दौर की सुनवाई में शामिल नहीं होंगे। व्हाइट हाउस ने रविवार को एक पत्र प्रकाशित कर सदन की न्यायिक समिति को यह जानकारी दी। पत्र में बताया गया है कि ट्रम्प और उनके वकील अनुचित प्रक्रिया वाली तथा ट्रम्प के प्रति पूर्वाग्रह से ग्रस्त डेमोक्रेट प्रभुत्व वाली समिति की अगली सुनवाई में शामिल नहीं होंगे। व्हाइट हाउस के वकील पैट सिपोलोन ने सदन की समिति के अध्यक्ष जेरोल्ड नाडलेर को लिखे पांच पृष्ठों के पत्र में कहा कि हम ऐसी सुनवाई में भाग नहीं ले सकते हैं, जिसमें गवाहों का नाम दिया नहीं दिया गया है और यह भी स्पष्ट नहीं किया गया है कि न्यायिक समिति निष्पक्ष प्रक्रिया के माध्यम से सुनवाई के लिए राष्ट्रपति के खर्चों का वहन करेगी या नहीं।

उल्लेखनीय है कि नाडलेर ने गत सप्ताह ट्रम्प को उनके खिलाफ चल रही सुनवाई में पहुंचने या अपने वकील को भेजने के लिए दो बार समय निर्धारित किया था। ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया को कानूनी रूप देने के लिए चार दिसंबर से सुनवाई शुरू हो रही है। नाडलेर ने पहली बार ट्रम्प को एक दिसंबर को शाम छह बजे का समय दिया था, जबकि दूसरी बार ट्रम्प को पत्र भेजकर छह दिसंबर को उपस्थित होने के लिए कहा था।     

यह भी पढ़ें:

दो महिला लेखिकाओं को मिला बुकर पुरस्कार

बुकर प्राइज के विजेताओं की घोषणा हो गई है। निर्णायक मंडली ने इस बार दो महिला लेखिकाओं मार्गरेट एटवुड और बर्नार्डिन एवरिस्टो को संयुक्त रूप से बुकर पुरस्कार दिया है।

16/10/2019

बोरिस जॉनसन होंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, कंजर्वेटिव पार्टी के नेता चुने गए

ब्रिटेन को बोरिस जॉनसन के रूप में अपना नया प्रधानमंत्री मिल गया है। लंदन के पूर्व मेयर और यूके के पूर्व विदेश मंत्री जॉनसन कंजर्वेटिव पार्टी के नेता चुने गए।

24/07/2019

RSS पहले भारत के मुसलमानों का दमन करेगा, फिर पाकिस्तान को निशाना बनाएगा: इमरान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जम्मू-कश्मीर के परिप्रेक्ष्य में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की विचारधारा की तुलना नाजी सोच से करते हुये आरोप लगाया है कि यह पहले भारत के मुसलमानों का दमन करेगी और बाद में पाकिस्तान को निशाना बनायेगी।

11/08/2019

अलीबाबा में नए युग की शुरुआत, हूपन गार्डन वापस लौटेंगे जैक मा

अलीबाबा समूह के सह-संस्थापक और चीन के स्टीव जॉब्स के नाम से विख्यात जैक मा समूह के अध्यक्ष पद से हटने के बाद अपने उसी अपार्टमेंट में लौट जाएंगे, जहां 20 साल पहले अलीबाबा की नींव रखी गयी थी।

10/09/2019

कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप की पाकिस्तान को दो टूक, दोनों देशों के तैयार होने पर करूंगा मध्यस्थता

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मध्यस्थता की अपील की, लेकिन ट्रंप ने दो टूक कहा कि दोनों की रजामंदी से ही मध्यस्थता संभव होगी।

24/09/2019

पाकिस्तान में ट्रेन में विस्फोट, 65 लोगों की मौत, 30 से अधिक घायल

पाकिस्तान के लियाकत पुर क्षेत्र में रावलपींडी जा रही तेजगाम एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगने से करीब 65 यात्रियों की मौत हो गई और 30 से अधिक अन्य झुलस गए।

31/10/2019

करतारपुर के लिए पासपोर्ट अनिवार्य : सेना

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की घोषणा को खारिज करते हुए पाकिस्तानी सेना ने कहा है कि करतारपुर गलियारे से आने वाले भारतीय एवं प्रवासी भारतीयों के लिए पासपोर्ट अनिवार्य रहेगा।

07/11/2019