Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of June 2020
 
दुनिया

महाभियोग की अगली सुनवाई में शामिल नहीं होंगे ट्रम्प

Monday, December 02, 2019 16:20 PM
डोनाल्ड ट्रम्प (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके वकील महाभियोग के अगले दौर की सुनवाई में शामिल नहीं होंगे। व्हाइट हाउस ने रविवार को एक पत्र प्रकाशित कर सदन की न्यायिक समिति को यह जानकारी दी। पत्र में बताया गया है कि ट्रम्प और उनके वकील अनुचित प्रक्रिया वाली तथा ट्रम्प के प्रति पूर्वाग्रह से ग्रस्त डेमोक्रेट प्रभुत्व वाली समिति की अगली सुनवाई में शामिल नहीं होंगे। व्हाइट हाउस के वकील पैट सिपोलोन ने सदन की समिति के अध्यक्ष जेरोल्ड नाडलेर को लिखे पांच पृष्ठों के पत्र में कहा कि हम ऐसी सुनवाई में भाग नहीं ले सकते हैं, जिसमें गवाहों का नाम दिया नहीं दिया गया है और यह भी स्पष्ट नहीं किया गया है कि न्यायिक समिति निष्पक्ष प्रक्रिया के माध्यम से सुनवाई के लिए राष्ट्रपति के खर्चों का वहन करेगी या नहीं।

उल्लेखनीय है कि नाडलेर ने गत सप्ताह ट्रम्प को उनके खिलाफ चल रही सुनवाई में पहुंचने या अपने वकील को भेजने के लिए दो बार समय निर्धारित किया था। ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया को कानूनी रूप देने के लिए चार दिसंबर से सुनवाई शुरू हो रही है। नाडलेर ने पहली बार ट्रम्प को एक दिसंबर को शाम छह बजे का समय दिया था, जबकि दूसरी बार ट्रम्प को पत्र भेजकर छह दिसंबर को उपस्थित होने के लिए कहा था।     

यह भी पढ़ें:

सीनेट में भी चलेगा ट्रंप के खिलाफ महाभियोग

अमेरिका की निचली सदन के सांसदों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ सीनेट (ऊपरी सदन) में महाभियोग की सुनवाई के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया।

16/01/2020

शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से होकर नहीं जाएंगे पीएम मोदी

शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में नरेंद्र मोदी भी जाएंगे। यहां जाने के लिए उनका विमान पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से होकर नहीं जाएंगा।

12/06/2019

हंट ने ईरान को टैंकर मामले पर चेताया

ब्रिटेन के विदेश सचिव जेरेमी हंट ने ईरान को टैंकर मामले को लेकर चेताया है। उन्होंने कहा है कि अगर ईरान ने इस मामले को जल्द से जल्द ठीक नहीं किया तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे।

20/07/2019

अमेरिका में कोरोना से एक दिन में 2 हजार से अधिक की मौत

अमेरिका में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) ने विकराल रूप ले लिया है और इसके कारण अब तक 18 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 5 लाख से अधिक संक्रमित हुए है।

11/04/2020

ईरान में बस पलटने से 10 मरे

ईरान के इसफाहान प्रांत में मंगलवार सुबह एक बस पलटने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गयी और 18 अन्य घायल हो गये।

28/01/2020

यूपी सरकार किसानों को केवल विज्ञापनों में करती है याद : प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश सरकार को किसानों की याद केवल विज्ञापनों में आती है।

09/10/2019

दो महिला लेखिकाओं को मिला बुकर पुरस्कार

बुकर प्राइज के विजेताओं की घोषणा हो गई है। निर्णायक मंडली ने इस बार दो महिला लेखिकाओं मार्गरेट एटवुड और बर्नार्डिन एवरिस्टो को संयुक्त रूप से बुकर पुरस्कार दिया है।

16/10/2019