Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
दुनिया

भारत से ट्रेड डील नहीं : ट्रंप

Wednesday, February 19, 2020 14:45 PM
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। भारत के दो दिवयीय दौरे पर आने से चंद दिनों पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह भारत के साथ एक बहुत बड़ी ट्रेड डील करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें नहीं मालूम कि यह अमेरिकी चुनाव से पहले हो पाएगी या नहीं। ट्रंप दो दिवसीय भारत दौरे पर जा रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इस दौरान अमेरिका और भारत के बीच बड़े द्विपक्षीय समझौते हो सकते हैं। साथ ही ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान अमेरिका के साथ ट्रेड डील पर आशंका के बादल मंडराने लगा है।

ट्रंप ने कैलिफोर्निया रवाना होने से पूर्व यहां संवाददाताओं से बातचीत में भारत के साथ ट्रेड डील को लेकर आशंका जाहिर की है। उन्होंने कहा कि वह भारत के साथ एक बहुत बड़ी ट्रेड डील करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें नहीं मालूम कि यह अमेरिकी चुनाव से पहले हो पाएगी या फिर नहीं। भारत और अमेरिकी के व्यापारिक रिश्ते पर ट्रंप ने कहा कि भारत ने हमारे साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया है, लेकिन उन्होंने मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें भारत दौरे से काफी उम्मीदें हैं। ट्रंप ने भारत के साथ ट्रेड संबंधों से असंतोष जाहिर करते हुए कहा कि भारत ने हमारे साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया है।

ट्रंप ने कहा कि मैं पीएम मोदी को बहुत पसंद करता हूं। उन्होंने मुझे बताया कि एयरपोर्ट और कार्यक्रम स्थल के बीच 70 लाख लोग होंगे। मुझे पता है कि स्टेडियम सेमी अंडर कंस्ट्रक्शन है, लेकिन यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। इसलिए यह बहुत दिलचस्प होगा। मुझे आशा है आप इसे पसंद करेंगे। गौरतलब है कि ट्रंप भारत के दो दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं। माना जा रहा है कि अमेरिका और भारत के बीच इस दौरान बड़े द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर ट्रंप के साथ भारतीय दौरे पर नहीं जा रहे हैं। अधिकारियों ने इसे अभी पूरी तरह खारिज भी नहीं किया है।
 

यह भी पढ़ें:

मारा गया आतंकी बगदादी, ट्रंप ने की की पुष्टि

सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के आतंकियों पर हमला किया गया, जिसमें अबु बकर अल बगदादी सहित नौ आतंकी मारे गए।

29/10/2019

असम में तेल के कुएं में लगी भीषण आग

असम के तिनसुकिया स्थित एक तेल के कुएं में भीषण आग लग गई है। इसमें से पिछले 2 सप्ताह से गैस लीक हो रही थी।

10/06/2020

सेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, 19 मरे

पाकिस्तान के रावलपिंडी शहर में आवासीय इलाके में सेना का प्रशिक्षण विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

31/07/2019

दुनिया में कोराना से 3 लाख से अधिक की मौत, संक्रमितों की संख्या 44 लाख के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप निरंतर चरम पर है और अब तक 3 लाख से अधिक लोग इसका शिकार हो चुके हैं तथा इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 44 लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है।

15/05/2020

कोरोना संकट: वियतनाम में लगाए गए Rice ATM, गरीबों को फ्री में मिल रहा चावल

कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचने के लिए भारत सहित कई देशों में लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। इन देशों में वियतनाम भी शामिल है। ऐसे देश जहां सब कुछ बंद है, उन देशों में जनता को खाने-पीने की वस्तुओं को लेकर बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में वियतनाम के एक बिजनसमेन ने देश की जनता की मदद के लिए एक अनोखा तरीका निकाला है।

14/04/2020

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन के आपातकाल उपयोग पर जल्द लेंगे फैसला: टेड्रोस

विश्व स्वास्थ संगठन (डब्ल्यूएचओ) भारत और दक्षिण कोरिया में उत्पादित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वायरस वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को सूचीबद्ध करने के लिए आने वाले दिनों में फैसला लेगा। डब्ल्यूएचओ महानिदेशक टेड्रोस एडहोम घेब्रेसस ने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में डब्ल्यूएचओ ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को सूचीबद्ध करने के लिए फैसला लेगा।

09/02/2021

ट्विटर के खिलाफ कार्यकारी आदेश के मामले में ट्रम्प पर मुकदमा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर संविधान के पहले संशोधन का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए गैर-सरकारी संगठन लोकतंत्र एवं प्रौद्योगिकी केन्द्र (सीडीटी) ने उनके खिलाफ एक नया मुकदमा दायर किया है।

03/06/2020