Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
दुनिया

फ्रांस में आतंकी हमला: नीस में 3 लोगों की निर्मम हत्‍या, महिला का सिर किया कलम

Thursday, October 29, 2020 17:00 PM
घटनास्थल पर मौजूद पुलिस।

पेरिस। पैगंबर कार्टून विवाद में फ्रांस में टीचर की गला काटकर हत्‍या के बाद अब इसी तरह एक और हत्‍या का मामला सामने आया है। फ्रांस के नीस शहर में एक हमलावर ने एक महिला का गला काट दिया और चर्च के बाहर दो अन्‍य लोगों की चाकू मारकर निर्मम तरीके से हत्‍या कर दी। शहर के मेयर क्रिस्टियन एट्रोसी ने इस खौफनाक घटना को आतंकवाद करार दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हमलावर ने नोट्रे डैम चर्च के पास कुछ लोगों पर अचानक चाकू से हमला कर दिया। यह हिस्सा शहर के बीच में है। पुलिस ने हमलावर को अरेस्‍ट कर लिया है।

फ्रांस के आतंकवाद निरोधक विभाग को इस हमले के जांच की जिम्‍मेदारी दी गई है। घटना के तुरंत बाद हथियारबंद जवानों ने चर्च को घेर लिया। मौके पर एंबुलेंस और फायर सर्विस की गाड़ियां पहुंच गई। आतंकवाद की इस घटना के बाद फ्रांस सरकार ने इमरजेंसी कैबिनेट मीटिंग बुलाई। संसद में इस घटना के विरोध में 2 मिनट का मौन भी रखा गया। प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने कहा कि आतंकवाद हमारे देश के लिए बहुत बड़ी चुनौती बन गया है. इससे निपटना होगा और वो भी सख्त कदमों के साथ।

यह हमला ऐसे समय पर हुआ है जब कुछ समय पहले ही फ्रांसीसी टीचर की पैगंबर का कार्टून दिखाने पर हत्‍या कर दी गई थी। अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि चर्च में चाकू हमला करके लोगों की हत्‍या करने के पीछे मकसद क्‍या था या इसका पैगंबर के कार्टून से कोई मतलब है। इससे पहले फ्रांस में पैगंबर का कार्टून दिखाने पर एक टीचर की गला काटकर हत्‍या कर दी गई थी। इस घटना के बाद फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने अभिव्‍यक्ति की आजादी और धर्म का उपहास उड़ाने के अधिकार का जमकर समर्थन किया है। हालांकि इसके बाद से वह मुस्लिम देशों की आलोचना का शिकार हो गए हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जॉनसन एंड जॉनसन ने ब्राजील में कोविड-19 वैक्सीन परीक्षणों पर लगाई रोक

मेडिसिन उत्पाद बनाने वाली अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने बुधवार को ब्राजील में कोरोना वैक्सीन के चिकित्सीय परीक्षण पर फिलहाल रोक लगा दी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य नियामक संस्था ब्राजीलियन स्वास्थ्य निगरानी एजेंसी (अन्विसा) ने बुधवार को यह जानकारी दी।

14/10/2020

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

कोरोना वायरस: दुनियाभर में 19.77 लाख से ज्यादा की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 9.23 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। दुनिया में अब तक 19.77 लाख से अधिक मरीजों की मौत हो चुकी है।

14/01/2021

अमेरिका ने सीएबी के खिलाफ हो रही हिंसा पर दिया बयान

नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर हो रही हिंसा पर अमेरिका ने बयान दिया है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हो रही घटनाओं पर हमारी नजर हैं।

17/12/2019

कोरोना का कहरः दुनियाभर में 10.86 लाख से ज्यादा की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 3.81 करोड़ के पार

विश्वभर में कोरोना वायरस से 3.81 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और इस महामारी से मरने वालों संख्या बढ़कर 10.86 लाख से अधिक हो गई है। भारत में संक्रमितों का आंकड़ा 72,39,389 पहुंच गया है, जबकि 1,10,586 लोगों की मौत हो चुकी है।

14/10/2020

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में भीड़ ने हिन्दू मंदिर की तोड़फोड़, स्थानीय प्रशासन और पुलिस बने रहे मूकदर्शक

अल्पसंख्यकों विशेषकर मुस्लिम समुदाय के लोगों एवं उनके धर्मस्थलों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए पाकिस्तान के भारत से अनुरोध किए जाने के कुछ दिनों बाद पाकिस्तानी प्रांत खैबर पख्तूनख्वा में भीड़ द्वारा एक हिन्दू मंदिर में तोड़फोड़ करने तथा स्थानीय प्रशासन समेत पुलिस के मौके पर मूक बने रहने का मामला सामने आया है।

31/12/2020

कोरोना का कहर: इंडोनेशिया में बच्चों के लिए काल बना डेल्टा वैरिएंट, अब तक 800 की मौत

कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट इंडोनेशिया में बच्चों के लिए मौत बनकर आया है। पिछले कुछ सप्ताह में कोरोना महामारी से सैकड़ों बच्चों की मौत हो गई है। इनमें से कई बच्चे ऐसे हैं जिनकी उम्र 5 साल से भी कम है। इंडोनेशिया में बच्चों की मौत की दर दुनिया के अन्य हिस्सों की तुलना में कहीं ज्यादा है।

27/07/2021