Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 27th of January 2021
Dainik Navajyoti flag
 
दुनिया

रूस की सेचेनोव यूनिवर्सिटी में दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन का सफल परीक्षण

Sunday, July 12, 2020 18:40 PM
सांकेतिक तस्वीर।

मॉस्को। रूस की सेचेनोव यूनिवर्सिटी में रविवार को दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन का सफलतापूर्वक परीक्षण पूरा हुआ। ट्रांसलेशनल मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी वुतिम तारासोव संस्थान के निदेशक ने बताया कि जिन लोगों पर इस वैक्सीन का परीक्षण किया गया है, उनमें से पहले समूह को बुधवार तथा दूसरे समूह को 20 जुलाई को अस्पताल से छुट्टी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सेचेनोव यूनिवर्सिटी ने स्वयंसेवियों पर विश्व की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन का सफलतापूर्वक परीक्षण पूरा कर लिया है।

रूस के द गैमली इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित की गई वैक्सीन के चिकित्सकीय परीक्षण की शुरुआत 18 जून से शुरू हुई थी। सेचेनोव विश्वविद्यालय में चिकित्सा विज्ञान, उष्णकटिबंधीय एवं संक्रमण जनित रोग संस्थान के निदेशक अलेक्जेंडर लुकाशेव ने बताया कि इस ट्रायल का मकसद यह पता लगाना है कि क्या यह वैक्सिन मानव स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित है और इसे सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के सुरक्षित होने की पुष्टि हो चुकी है और यह मौजूदा समय में बाजार में उपलब्ध टीकों के समान सुरक्षित है।

यह भी पढ़ें:

दुनिया में कोरोना: संक्रमितों का आंकड़ा 9.55 करोड़ के पार, 20.39 लाख से अधिक लोगों की मौत

विश्व में जानलेवा कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब तक इस वायरस से 20 लाख 39 हजार से ज्यादा लोग काल का ग्रास बन चुके है जबकि 9.55 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

19/01/2021

भारत, पाकिस्तान के शामिल होने से शंघाई सहयोग संगठन का महत्व बढ़ा: रूस

रूस ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के शामिल हो जाने से शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की राजनीतिक और आर्थिक स्थिति में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुयी है।

15/05/2019

कोरोना संकट में डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा फैसला, अमेरिका में इमिग्रेशन पर लगाई अस्थाई रोक

कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे अमेरिका ने एक बड़ा फैसला लेते हुए देश में इमिग्रेशन को रोकने का फैसला लिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार सुबह बड़ा ऐलान किया है, जिसके तहत अमेरिका में अब अगले आदेश तक किसी भी बाहरी व्यक्ति को बसने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

21/04/2020

विश्व में कोरोना वायरस के 20 हजार से अधिक मामले : डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के मुताबिक विश्व भर में कोरोना वायरस के अब तक 20,600 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं।

05/02/2020

ट्रंप ने किया दावा, वह नहीं होते तो चीन कर देता हांगकांग को तबाह

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया कि उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को लोकतंत्र समर्थक आंदोलन को कुचलने के लिए सैनिकों को भेजने से रोका था।

23/11/2019

विश्व में कोरोना से 8.41 लाख की मौत

विश्व में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित होने वालों की संख्या तेजी से बढ़ती हुई 2.49 करोड़ से अधिक हो गयी है।

30/08/2020

उत्तर कोरिया ने समुद्र में दो छोटी दूरी की मिसाइलों का किया परीक्षण

उत्तर कोरिया ने जापान सागर में अपने पूर्व तट पर दो छोटी दूरी की मारक क्षमता वाली मिसाइलों को परीक्षण किया। दक्षिण कोरिया की सेना ने यह जानकारी दी।

25/07/2019