Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of September 2021
 
दुनिया

स्लोवाकिया में हवाई जहाज की तरह उड़ने वाली कार की सफल टेस्टिंग, जानिए कीमत से लेकर हर एक डिटेल

Friday, October 30, 2020 10:55 AM
एयरकार का सफल परीक्षण।

स्लोवाकिया। स्लोवाकिया की कंपनी क्लाइनविज़न ने मात्र तीन मिनट में रोड से आसमान में उड़ जाने वाली एयरकार का टेस्ट किया है। स्लोवाकिया में डेवलपर्स ने इसे सफल टेस्ट बताया है। क्लाइनविज़न द्वारा विकसित 'एयरकार' ने प्रायोगिक परीक्षण के तहत 1500 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरी। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। कंपनी ने अभी इस कार की कीमत नहीं बताई है। हालांकि कंपनी ने अगले साल इसे मार्केट में उतारने के दौरान इसकी प्राइस का खुलासा करने की जानकारी दी है। कंपनी ने साफ किया है कि इसकी कीमत रीजनेबल ही रखेगी।

कंपनी द्वारा आधिकारिक तौर पर जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रोफेसर स्टीफन क्लेन द्वारा डिज़ाइन की गई 5th जनेरेशन की फ्लाइंग कार ने इस हफ्ते स्लोवाकिया के पिएस्टनी हवाई अड्डे पर दो उड़ानें कंप्लीट की। मॉडल ने दो टेकऑफ और लैंडिंग समेत दो पूर्ण हवाई अड्डे के पैटर्न को अचीव किया। स्टीफन क्लेन ने बताया कि कार भारी होती हैं लेकिन प्लेन को हल्का, ऐसे में इसे बैलेंस करके बनाया गया। इसे एयर कार का नाम दिया गया है, यह एक उड़ने वाली कार की लेटेस्ट जनेरेशन है। कंपनी ने एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें टेस्टिंग के दौरान कार विमान में बदलती नजर आ रही है। डेवलपर्स के मुताबिक कार सेल्फ ड्राइव जर्नी और कमर्शियल टैक्सी सर्विस के लिए सुटेबल है।

कंपनी के बयान में कहा गया है कि 2 सीट वाले मॉडल का वजन 1,100 किलोग्राम है और यह 200 किलोग्राम प्रति फ्लाइट का अतिरिक्त वजन उठा सकती है। बीएमडब्ल्यू 1.6l इंजन द्वारा संचालित इस कार में 140HP का प्रभावी पावर आउटपुट है। एयरकार की एस्टीमेटेड ट्रैवल रेंज 1,000 किमी और उड़ान की खपत 18 लीटर प्रति घंटा है। एयरकार में पंख होते हैं जो पीछे की तरफ एक ही प्रोपेलर और एकल प्रोपेलर होते हैं। जब यह सड़क पर होती है तो पंख ऊपर हो जाते हैं और यह एक नॉर्मल कार बन जाती है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

200 अरब डॉलर की संपत्ति वाले पहले शख्स बने अमेजन के CEO जेफ बेजोस

कोरोना काल में दुनिया के टॉप अमीरों की संपत्ति बढ़ रही है। दुनिया के टॉप अमीरों में शामिल 3 लोगों की संपत्ति में भारी बढ़ोतरी हुई है।

27/08/2020

हाफिज सईद आतंकवादियों को धन उपलब्ध कराने के मामले में दोषी करार

पाकिस्तान में लाहौर की एक आतंकवाद निरोधक अदालत ने मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमांइड एवं जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद को आतंकवादियों को धन मुहैया कराने के मामले में बुधवार को दोषी ठहराया।

11/12/2019

अमेरिका: नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बिडेन ने लाइव टीवी पर लगवाया कोरोना का टीका, बोले- डरने की जरूरत नहीं

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार को देश को आश्वस्त करने के लिए लाइव टीवी पर फाइजर की कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज का टीका लगवाया।

22/12/2020

दुबई शासक की पत्नी पहुंची लंदन कोर्ट

दुबई के अरबपति शासक की पत्नी घर से भाग गई थी। इसके बाद वह लंदन कोर्ट पहुंची। राजकुमारी हया ने कोर्ट से अपने दोनों बच्चों की कस्टडी और खुद को उत्पीड़न से बचाने के लिए आदेश जारी करने की मांग की है।

31/07/2019

विश्व में कोरोना से 3,282 की मौत : डब्ल्यूएचओ

विश्व में जानलेवा कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण अब तक 3,282 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना वायरस का पहला मामला चीन के वुहान में सामने आया था।

06/03/2020

कोरोना काल में राहत की खबर: ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का ब्रिटेन में फिर से ट्रायल शुरू

ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका की कोरोना वायरस वैक्सीन के अंतिम चरण के ट्रायल को ब्रिटेन में फिर से शुरू कर दिया गया है। एस्ट्राजेनेका ने कहा कि ब्रिटेन की मेडिसिंस हेल्थ रेगुलेटरी अथॉरिटी ने पूरे मामले की जांच के बाद इसे सुरक्षित पाया है।

13/09/2020

व्हाइट हाउस के पास गोलीबारी के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अचानक छोड़ी कोरोना ब्रीफिंग

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस के पास हुई गोलीबारी के बाद वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से संबंधित ब्रीफिंग को अचानक से छोड़ कर चले गए। स्थानीय मीडिया ने मंगलवार को यह जानकारी दी। कोरोना वायरस की ब्रीफिंग से अचानक निकलने के बाद ट्रंप हालांकि कुछ देर बाद वापस आ गए।

11/08/2020