Dainik Navajyoti Logo
Sunday 6th of December 2020
 
दुनिया

स्लोवाकिया में हवाई जहाज की तरह उड़ने वाली कार की सफल टेस्टिंग, जानिए कीमत से लेकर हर एक डिटेल

Friday, October 30, 2020 10:55 AM
एयरकार का सफल परीक्षण।

स्लोवाकिया। स्लोवाकिया की कंपनी क्लाइनविज़न ने मात्र तीन मिनट में रोड से आसमान में उड़ जाने वाली एयरकार का टेस्ट किया है। स्लोवाकिया में डेवलपर्स ने इसे सफल टेस्ट बताया है। क्लाइनविज़न द्वारा विकसित 'एयरकार' ने प्रायोगिक परीक्षण के तहत 1500 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरी। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। कंपनी ने अभी इस कार की कीमत नहीं बताई है। हालांकि कंपनी ने अगले साल इसे मार्केट में उतारने के दौरान इसकी प्राइस का खुलासा करने की जानकारी दी है। कंपनी ने साफ किया है कि इसकी कीमत रीजनेबल ही रखेगी।

कंपनी द्वारा आधिकारिक तौर पर जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रोफेसर स्टीफन क्लेन द्वारा डिज़ाइन की गई 5th जनेरेशन की फ्लाइंग कार ने इस हफ्ते स्लोवाकिया के पिएस्टनी हवाई अड्डे पर दो उड़ानें कंप्लीट की। मॉडल ने दो टेकऑफ और लैंडिंग समेत दो पूर्ण हवाई अड्डे के पैटर्न को अचीव किया। स्टीफन क्लेन ने बताया कि कार भारी होती हैं लेकिन प्लेन को हल्का, ऐसे में इसे बैलेंस करके बनाया गया। इसे एयर कार का नाम दिया गया है, यह एक उड़ने वाली कार की लेटेस्ट जनेरेशन है। कंपनी ने एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें टेस्टिंग के दौरान कार विमान में बदलती नजर आ रही है। डेवलपर्स के मुताबिक कार सेल्फ ड्राइव जर्नी और कमर्शियल टैक्सी सर्विस के लिए सुटेबल है।

कंपनी के बयान में कहा गया है कि 2 सीट वाले मॉडल का वजन 1,100 किलोग्राम है और यह 200 किलोग्राम प्रति फ्लाइट का अतिरिक्त वजन उठा सकती है। बीएमडब्ल्यू 1.6l इंजन द्वारा संचालित इस कार में 140HP का प्रभावी पावर आउटपुट है। एयरकार की एस्टीमेटेड ट्रैवल रेंज 1,000 किमी और उड़ान की खपत 18 लीटर प्रति घंटा है। एयरकार में पंख होते हैं जो पीछे की तरफ एक ही प्रोपेलर और एकल प्रोपेलर होते हैं। जब यह सड़क पर होती है तो पंख ऊपर हो जाते हैं और यह एक नॉर्मल कार बन जाती है।

यह भी पढ़ें:

चीनी लड़के पाकिस्तानी लड़कियों से शादी कर देह व्यापार में धकेल रहे

चीन के लड़के पाकिस्तानी लड़कियों से शादी कर उनसे देह व्यापार करा रहे हैं। पाकिस्तान में काम करने वाले चीन के लड़के मैचमेकिंग के जरिए गरीब लड़कियों से शादी करते हैं।

07/05/2019

कोरोना वायरस ने 180 से ज्यादा देशों में पसारे पैर, दुनियाभर में अब तक 11,248 लोगों की मौत

विश्व के 180 से ज्यादा देशों में फैल चुके कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से 11,248 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 269,482 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

21/03/2020

अमेरिका ने इराक को हथियारों की आपूर्ति पर लगाई रोक

अमेरिका ने इराक के साथ बढ़ते तनावों के बीच इस देश को सभी तरह के हथियारों की आपूर्ति पर रोक लगा दी है। अमेरिका की एक न्यूज वेबसाइट ने वायुसेना के प्रवक्ता ब्रायन ब्रैकेन्स के हवाले से अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

28/01/2020

यूपी सरकार किसानों को केवल विज्ञापनों में करती है याद : प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश सरकार को किसानों की याद केवल विज्ञापनों में आती है।

09/10/2019

कोरोना वायरस: पूरी दुनिया में संक्रमितों की संख्या 54 लाख के पार, 3.45 लाख लोगों की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है और विश्व भर में इससे संक्रमितों की संख्या 54 लाख से अधिक हो गई है तथा अब तक 3.45 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

25/05/2020

हवाई हमले में मारा गया ओसामा का पुत्र

आतंकवादी संगठन अल-कायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन का पुत्र हमजा बिन लादेन हवाई हमले में मारा गया है।

01/08/2019

कोरोना वायरस: रूस के अस्पताल में कोविड-19 की पहली वैक्सीन का मानव परीक्षण

रूस के एक अस्पताल में कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए विकसित की गई पहली वैक्सीन का 18 वालंटियर पर परीक्षण किया गया है, जिनमें से किसी में भी कोई दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिला।

18/06/2020