Dainik Navajyoti Logo
Friday 27th of November 2020
 
दुनिया

इमरान सरकार की कारोबारी विरोधी नीतियों के खिलाफ राष्ट्रव्यापी हड़ताल

Tuesday, October 29, 2019 13:25 PM
इमरान खान (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद। पाकिस्तान सरकार की कारोबारी विरोधी नीतियों के चलते दो दिन की राष्ट्रव्यापी हड़ताल शुरु हो गई। हड़ताल को व्यापारियों के सभी बड़े संगठनों ने समर्थन दिया है, जिससे देश में कारोबारी और आर्थिक गतिविधियां आज और कल ठप रहेंगी। ऑल पाकिस्तान अजुंमन आई ताजीरानऔर मरकाजी तंजीम आई ताजीरान पाकिस्तान ने अपनी मांगों के समर्थन में दो दिन की हड़ताल का आह्वान किया है। हड़ताल को कराची, लाहौर , क्वेटा और देश के अन्य हिस्सों के व्यापारिक संगठनों ने समर्थन दिया है। हड़ताली कारोबारियों ने यह भी चेताया है कि इसे बढ़ाया भी जा सकता है । एपीएटी अध्यक्ष अजमल बलोच ने कहा कि संघीय राजस्व बोर्ड के साथ बातचीत में आए गतिरोध का समाधान नहीं हो पाया क्योंकि एफबीआर अध्यक्ष कथित रुप से अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के एजेंडा का पालन कर रहे हैं और वह कोई फैसला लेने में लाचार हैं।

राष्ट्रीय प्रेस क्लब में मीडिया को संबोधित करते हुए बलोच ने कहा कि एफबीआर के अध्यक्ष ने प्रत्येक बैठक में कर तंत्र को तय करने का वादा किया, लेकिन एक घंटे के भीतर ही इससे पीछे हट गए। उन्होंने कहा कि आईएमएफ की कड़ी शर्तों की वजह से छोटे व्यापारियों का कारोबार तबाह हो रहा है और एफबीआर में भ्रष्टाचार से हम पहले ही कठिनाईयों में हैं। बलोच ने कहा कि हफीज शेख और एफबीआर अध्यक्ष शब्बर जैदी ने देश में कारोबारी गतिविधियां ठप करा दी हैं। यही नहीं अर्थशास्त्रियों ने भी चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि सरकार को यह समझना चाहिए कि कर वसूली कारोबारी गतिविधियों पर निर्भर करती है। देश के आर्थिक विकास के लिए यह नितांत जरुरी है कि कारोबारी बिना किसी भय और धमकी के अपना व्यापार चला सकें।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार से मांग है कि वह कारोबारियों में विश्वास रखे और हमारे साथ सहयोग करे। इस्लामाबाद और रावलपिंडी के कई बाजारों में कारोबारियों ने पहले ही अपनी दुकानों के आगे दो दिन दुकान बंद रहने के बैनर लगा दिए थे । कारोबारियों का कहना है कि 31 अक्टूबर को सरकार के खिलाफ विपक्षी दलों का विरोध मार्च 31 अक्टूबर को राजधानी पहुंचेगा और इसकी वजह से उस दिन भी व्यवसायिक गतिविधियों प्रभावित रह सकती हैं।

 

यह भी पढ़ें:

PM मोदी को जीत के लिए राष्ट्रपति ट्रंप ने दी बधाई, कहा, आप इसके लायक हैं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने खाड़ी क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता बनाए रखने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति जताई है।

28/06/2019

दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2.54 करोड़ के पार, 8.49 लाख से ज्यादा की मौत

विश्व में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2.54 करोड़ के पार हो गई है और इस महामारी की चपेट में आने से अब तक 8.49 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना से विश्वभर में अब तक 2,54,05,845 लोग संक्रमित हुए हैं और 8,49,389 लोगों की मौत हुई है।

01/09/2020

अफगानिस्तान में चार आतंकवादी ढेर

अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत में सुरक्षा बलों के अभियान में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के चार आतंकवादी मारे गये। राष्ट्रपति सूचना समन्यव केंद्र ने मंगलवार को एक बयान जारी कर बताया

21/05/2019

विश्व में कोरोना ने ली 4.05 लाख लोगों की जान, संक्रमितों का आंकड़ा 70.75 लाख के पार

विश्व में कोरोना वायरस (कोविड 19) की महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 70.75 लाख से अधिक हो गई है, जबकि इसके संक्रमण से अब तक करीब 4.05 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

09/06/2020

जयशंकर ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर पोम्पियो से की चर्चा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से मुलाकात कर विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर महत्वपूर्ण चर्चा की।

01/10/2019

पाकिस्तान ने बंद किया एयरस्पेस

कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पाकिस्तान ने एयरस्पेस बंद कर दिया है। पाकिस्तान ने अपने एयर स्पेस के एक कॉरिडोर को बंद कर दिया।

08/08/2019

एलन मस्क बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है। एलन ने बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया है। एलन की संपत्ति 127.9 अरब डॉलर हो गई है। टेस्ला के शेयरों में भारी उछाल आने के कारण एलन की नेटवर्थ में बढ़ोतरी हुई है।

24/11/2020