Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 9th of March 2021
 
दुनिया

वैज्ञानिकों ने पृथ्वी की कक्षा से जुड़े 'रहस्यमय ऑब्जेक्ट' की नई तस्वीर की जारी

Sunday, March 01, 2020 12:35 PM
24 फरवरी को ली गई रहस्यमय ऑब्जेक्ट की छवि।

नई दिल्ली। वैज्ञानिकों ने हाल में पृथ्वी की कक्षा में आ गई एक नई रहस्यमयी वस्तु की तस्वीर जारी की है। एक टीवी चैनल से प्राप्त समाचार के अनुसार चित्र में प्रदर्शित यह वस्तु अपने केन्द्र पर अत्यधिक प्रकाशमान है और अग्निकण उसके आगे पीछे आते जाते दिख रहे हैं। चैनल के अनुसार वैज्ञानिकों ने पहले बताया था कि यह वस्तु कोई छोटा चंद्रमा यानी लघु उपग्रह है। लेकिन अब वे कहने लगे हैं कि यह क्या है, इसके बारे में दावे से कुछ कहना बहुत जल्दबाजी होगी। इस सम्बंध में कुछ भी दावा करने से पहले और अधिक अनुसंधान की आवश्यकता होगी। कुछ अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने इसके कृत्रिम वस्तु या पुराना कृत्रिम उपग्रह होने की भी आशंका जताई है।

उन्होंने सुझाया कि यह अंतरिक्ष में इकट्ठा कचरा भी हो सकता है। प्रमुख अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने एक बयान में कहा है कि यह वस्तु अत्यधिक सम्मोहक है। इस सप्ताह की शुरुआत में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष वैज्ञानिक संघ ने इस वस्तु का नाम 2020 सीडी 3 रखा है। कुछ वैज्ञानिकों ने इसके चट्टानी धूमकेतु होने का कयास लगाया है, जो पृथ्वी के पास दिखने वाला चंद्रमा के अलावा दूसरा प्राकृतिक उपग्रह है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2006 में एक ऐसी ही वस्तु पृथ्वी की कक्षा में दिखी थी, लेकिन अब वह वस्तु हमारी कक्षा से जा चुकी है।

यह भी पढ़ें:

सीनेट में भी चलेगा ट्रंप के खिलाफ महाभियोग

अमेरिका की निचली सदन के सांसदों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ सीनेट (ऊपरी सदन) में महाभियोग की सुनवाई के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया।

16/01/2020

दुनियाभर में कोरोना वायरस से 5.20 लाख लोगों की गई जान, संक्रमितों की संख्या 1.08 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दुनिया में इसके संक्रमितों की संख्या 1.08 करोड़ से अधिक हो गई। संक्रमण से मरने वालों की संख्या 5.20 लाख के पार हो गयी है।

03/07/2020

अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त को किया तलब

पाकिस्तान के विदेश सचिव ने भारतीय उच्चायुक्त को तलब कर कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने पर अपना विरोध दर्ज कराया है।

06/08/2019

अमेरिका ने कोरोना मरीजों पर शुरू किए मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के परीक्षण

अमेरिका ने कोरोना वायरस से संक्रमित 2000 लोगों पर मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के परीक्षण शुरू कर दिए हैं, जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना का संभावित इलाज माना है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में यह जानकारी दी।

15/05/2020

आतंकवाद का नहीं होना चाहिए राजनीतिकरण : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र और वैश्विक नेताओं से आतंकवाद के किसी भी रूप में अंतर नहीं करने की अपील करते हुए कहा कि आतंकवादियों को हथियार और धन नहीं मिले यह सुनिश्चित करने की जरुरत है।

24/09/2019

ब्रिटेन ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, भारत में भी जल्द अप्रूवल की उम्मीद

कोरोना वायरस को रोकने के लिए कई देशों ने वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। ब्रिटेन ने ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी है।

30/12/2020

पाकिस्तानः पेशावर के मदरसे में विस्फोट, 7 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा अन्य घायल

पाकिस्‍तान के पेशावर में मंगलवार को एक मदरसे में जोरदार विस्‍फोट से करीब 7 लोगों की मौत हो गई है और 100 से ज्यादा अन्‍य लोग घायल हो गए हैं। घायलों में कई बच्‍चे शामिल हैं। खैबर पख्तूनख्वा पुलिस प्रमुख डॉ. सनाउल्लाह अब्बासी ने बताया कि यह विस्फोट पेशावर की डीर कॉलोनी में हुआ है।

27/10/2020