Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of January 2020
 
दुनिया

34 साल की सना मारिन बनी फिनलैंड की प्रधानमंत्री

Tuesday, December 10, 2019 12:55 PM
फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारिन

हेलिंस्की। सना मारिन फिनलैंड की प्रधानमंत्री बनी है। 34 साल की मारिन को फिनलैंड की कमान सौंपी गई है। वह सबसे कम उम्र की पीएम बनी है, जो महिला नेतृत्व से भरी कैबिनेट का प्रतिनिधित्व करेगी। मारिन ने कहा कि वह इसके लिए तैयार हैं। उनके नाम नाम सबसे युवा प्रधानमंत्री का रिकॉर्ड है। मारिन फिनलैंड की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी।

बता दें कि सत्ताधारी सोशल डेमोक्रैटिक पार्टी काउंसिल ने प्रधानमंत्री एंटी रिनी के इस्तीफे के बाद मारिन को प्रधानमंत्री चुना है। वह 2019 में पहली बार सरकार में शामिल हुई। वह ट्रांसपॉर्ट और कम्युनिकेशन मंत्रालय का पद संभाल चुकी है।
 

यह भी पढ़ें:

एससीओ समिट में मोदी ने इमरान से नहीं मिलाया हाथ

मोदी एससीओ बैठक में भाग लेने के लिए किर्गिस्तान गए हुए हैं। इस बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी शामिल हुए है।

14/06/2019

मालदीव की संसद में पाक ने उठाया कश्मीर मुद्दा, भारत ने कहा- पाक को मानवाधिकारों पर बोलने का हक नहीं

मालदीव में हो रहे चौथे साउथ एशियन स्पीकर्स समिट में पाकिस्तान के प्रतिनिधियों ने कश्मीर का मसला उठा दिया, जिस पर भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने आपत्ति उठाते हुए तीखा पलटवार किया। राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने कहा कि जिस मुल्क ने बड़े पैमाने पर अपने ही लोगों का नरसंहार किया हो, उसे मानवाधिकार पर बोलने का नैतिक अधिकार ही नहीं है।

02/09/2019

इमरान खान ने किया एलओसी का दौरा, कई मंत्री और सेना प्रमुख भी थे साथ

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ नियंत्रण रेखा का दौरा किया।

07/09/2019

लेबनान के प्रधानमंत्री साद हरीरी का इस्तीफा, प्रदर्शनकारियों ने मनाईं खुशियां

लेबनान के प्रधानमंत्री साद हरीरी ने लगभग दो सप्ताह तक अपनी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की लहर के बीच पद से इस्तीफे की घोषणा की। जैसे ही प्रधानमंत्री साद हरीरी ने अपने इस्तीफे की घोषणा की, बेरुत में प्रदर्शनकारियों ने खुशियां मनाईं और लेबनान का झंडा लहराया।

30/10/2019

महाभियोग की अगली सुनवाई में शामिल नहीं होंगे ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके वकील महाभियोग के अगले दौर की सुनवाई में शामिल नहीं होंगे। व्हाइट हाउस ने रविवार को एक पत्र प्रकाशित कर सदन की न्यायिक समिति को यह जानकारी दी।

02/12/2019

जाकिर नाइक की बढ़ीं मुसीबतें, मलेशिया ने उपदेश देने पर लगाई रोक

विवादास्पद इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक की मुसीबतें बढ़ती ही जा रही है। मलेशिया ने जाकिर नाइक के धार्मिक उपदेश देने पर पाबन्दी लगा दी है। मलेशियाई सरकार ने पहले उन्हें नस्लीय राजनीति में भाग लेने की इजाजत नहीं दी थी और अब यह कदम उठाया गया है।

20/08/2019

हंट ने ईरान को टैंकर मामले पर चेताया

ब्रिटेन के विदेश सचिव जेरेमी हंट ने ईरान को टैंकर मामले को लेकर चेताया है। उन्होंने कहा है कि अगर ईरान ने इस मामले को जल्द से जल्द ठीक नहीं किया तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे।

20/07/2019