Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 9th of March 2021
 
दुनिया

सैमसंग के वाइस चेयरमैन ली जे-योंग को 2.5 साल की जेल, पूर्व राष्ट्रपति के सहयोगी को रिश्वत देने का आरोप

Monday, January 18, 2021 15:45 PM
ली जे योंग को 2.5 साल की जेल।

सियोल। इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग के वाइस चेयरमैन ली जे योंग को ढाई साल की सजा सुनाई गई है। सियोल स्थित कोर्ट ने सोमवार को योंग को रिश्‍वत देने के आरोप का दोषी मानते हुए सुनाई। योंग पर कारोबारी लाभ के लिए पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्वेन-हे के सहयोगी को रिश्वत देने का आरोप था। इस मामले में सैमसंग के पूर्व अध्यक्ष पार्क जियुन हे भी शामिल हैं। कोर्ट ने दोनों को ही जेल भेजने का आदेश दिया है। पिता की मौत के बाद योंग ने 2014 में कंपनी की कमान संभाली थी। सियोल हाईकोर्ट ने जब ये फैसला सुनाया तो ली कोर्ट में मौजूद थे। उन्हें कोर्ट के फैसले के तुरंत बाद गिरफ्तार कर लिया गया। आपको बता दें कि योंग काफी समय से जेल से बाहर थे क्योंकि उनकी सजा पर रोक लगा दी गई थी।

फरवरी, 2017 में किए गए थे आरोप दायर
ली पर सबसे पहले फरवरी, 2017 में आरोप दायर किए गए थे। उन पर लगभग 200 करोड़ रुपए की रिश्वत देने का आरोप था। वर्ष 2017 में उन्हें पांच साल की सजा सुनाई गई थी। लेकिन ऊपरी अदालत में अपील के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया था।

कई बड़े लोगों को दी रिश्वत
योंग पर आरोप था कि उन्होंने अपनी कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए कई बड़े लोगों को रिश्वत दी। इसमें साउथ कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्वेन-हे का नाम भी सामने आया था। उन्हें महाभियोग चलाकर पद से हटा दिया गया था।

बार-बार अपराधों में शामिल होती है सैमसंग
कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि ली ने सक्रिय रूप से रिश्वत दी और राष्ट्रपति से अपने कारोबार को चलाने में मदद करने के लिए अपनी पावर का गलत इस्तेमाल करने को कहा। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि देश की टॉप कंपनी और ग्लोबल इनोवेटर सैमसंग, जब भी राजनीतिक शक्ति में बदलाव होता है, बार-बार अपराधों में शामिल होती है।

यह भी पढ़ें:

अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मिलेगा 1.9 ट्रिलियन डॉलर का बूस्टर डोज, निचले सदन में राहत पैकेज का प्रस्ताव पास

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से गंभीर रूप से जूझ रहे अमेरिका में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव ने 1.9 ट्रिलियन डॉलर का राहत पैकेज देने के प्रस्ताव को पारित कर दिया है। इस प्रस्ताव पर अब संसद का उच्च सदन सीनेट भी विचार कर रहा है।

05/03/2021

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए श्रीलंका में 2 दिवसीय कर्फ्यू, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

श्रीलंका में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) की रोकथाम के लिए रविवार तड़के से प्रभावी दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू के लिए देशभर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। पुलिस विभाग के अनुसार लोगों को घरों से निकलने से रोकने के लिए देशभर में लगभग 1,000 रोड ब्लॉक स्थापित किए गए हैं।

24/05/2020

चीन में कोरोना वायरस से अब तक 2592 लोगों की मौत, 77150 संक्रमित

चीन में महामारी का रूप अख्तियार कर चुके कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 2,592 और संक्रमितों की संख्या 77,150 हो गई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की तरफ से सोमवार को जारी नए आंकड़े में यह जानकारी दी गई।

24/02/2020

अमेरिका चीन के उत्पादों पर लगाएगा अतिरिक्त कर

अमेरिका चीन के उत्पादों पर पांच प्रतिशत अतिरिक्त कर लगाने वाले फैसले को लागू करने में दो सप्ताह विलंब करेगा।

12/09/2019

कोरोना वायरस : दुनिया बचाने के लिए चीन ने दी कुर्बानी, हुबेई को अपने हाल पर छोड़ा

कोरोना को लेकर जहां चारों तरफ खौफ का माहौल है। वहीं चीन ने दुनिया को बचाने के लिए अपने एक प्रांत की ही कुर्बानी दे दी है। चीन का एक प्रांत जिसकी आबादी 6 करोड़ है। चीन की सरकार ने अब इसे इसकी किस्मत पर छोड़ दिया है।

07/02/2020

दुनियाभर में कोरोना वायरस ने मचाया कोहराम, अब तक 87,888 लोगों की गई जान

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब विश्व के अधिकतर देशों (205 देशों और क्षेत्रों) में फैल चुके इस संक्रमण के कारण अब तक 87888 लोगों की मौत हो गयी तथा।5 लाख से अधिक (कुल 1500823) लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

09/04/2020

हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रंप प्रशासन चाहता है ठोस कार्रवाई

ट्रंप प्रशासन ने हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ा है। सईद की पूर्व में हुई गिरफ्तारी से उसके संगठन लश्कर-ए-तैयबा की गतिविधियों पर कोई फर्क पड़ा है। लश्कर-ए-तैयबा काम कर ही रहा है।

20/07/2019