Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
दुनिया

रूस ने मिसाइल डिफेंस सिस्टम S-500 का टेस्ट किया शुरू, अंतरिक्ष से आ रहे खतरे को भी उड़ा देगा

Thursday, August 27, 2020 12:15 PM
एस-500 मिसाइल डिफेंस सिस्टम का टेस्ट शुरू।

मॉस्को। रूस के उप रक्षामंत्री अलेक्सी क्रिवोरुतको ने ऐलान किया है कि देश की सेना 2021 में सबसे नए सिस्टम हासिल करने वाली है जबकि ब्रह्मास्त्र माने जा रहे मिसाइल डिफेंस सिस्टम एस-500 की फुल-स्केल सप्लाई 2025 तक हो सकती है। बताया जाता है कि रूस का यह हथियार इतना घातक है कि अंतरिक्ष से आ रही हाइपरसोनिक मिसाइलों को भी उड़ा सकता है। इस सिस्टम का निर्माण अलमाज ऐंटी एयर डिफेंस कर्सन ने किया है।

पलक झपकते ही खात्मा

रूस के उपप्रधानमंत्री यूरीय बोरिसोव ने बताया है कि सतह से हवा में मारने वाले इस सिस्टम का टेस्ट करना शुरू कर दिया गया है। यह रूस का ऐसा रक्षा कवच है कि जो हाइपरसोनिक मिसाइलों से लेकर ड्रोन विमानों तक का पलक झपकते ही खात्मा कर सकता है। 400 से 600 किलोमीटर रेंज वाला यह डिफेंस सिस्टम धरती के सैकड़ों किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित लक्ष्यों को भी तबाह करने में सक्षम है।

एक साथ 10 लक्ष्यों को भेद सकता है
यह मिसाइल डिफेंस सिस्टम आवाज की रफ्तार से भी ज्यादा, 16 हजार मील प्रतिघंटे की रफ्तार से मिसाइलें लक्ष्य की ओर फायर करता है। एस-500 पहली पीढ़ी के स्पेस डिफेंस नेटवर्क का ऐसा हथियार है जैसा दुनिया में कोई नहीं है। यह डिफेंस सिस्टम एक साथ 10 लक्ष्यों को निशाना बना सकता है। अंतरिक्ष में निचली कक्षा में घूम रहे सैटलाइट्स को भी एस-500 नष्ट कर सकता है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

व्हाट्सएप के मालिक मार्क जुकरबर्ग खुद सिग्नल ऐप यूज करते हैं, फेसबुक डेटा लीक से खुलासा

व्हाट्सऐप के मालिक मार्क जुकरबर्ग व्हाट्सऐप ऐप का इस्तेमाल नहीं करते है। वह इसके बदले सिग्नल ऐप का इस्तेमाल करते है।

07/04/2021

डोनाल्ड ट्रंप की WHO को चेतावनी, 30 दिन में बड़ा सुधार नहीं होने पर रोकी जाएगी फंडिंग

मेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को चेतावनी दी है कि अगले 30 दिनों में अगर वह कोई बड़ा सुधार नहीं करता है तो उसकी फंडिंग और टाली जा सकती है। ट्रम्प ने डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस एडनोम गेब्रेसियस को लिखे पत्र को अपने ट्विटर अकाउन्ट पर भी अपलोड किया है।

19/05/2020

कुलभूषण मामले की सुनवाई के लिए इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने तीन न्यायमित्रों को किया नियुक्त

इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने मौत की सजा का सामना कर रहे भारतीय नौसेना के रिटायर्ड अधिकारी कुलभूषण जाधव मामले में 3 वकीलों को न्यायमित्र के तौर पर नियुक्त करते हुए पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल खालिद जावेद खान को निर्देश दिया कि वह बचाव के लिए हुई नियुक्ति को लेकर भारत सरकार और जाधव से उत्तर मांगे।

04/08/2020

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या हुई 425, 30 हजार से अधिक लोगों में संक्रमण

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 425 हो गयी है, जबकि 37643 लोगों में इस संक्रमण के पाये जाने की पुष्टि हुई है।

04/02/2020

उत्तर कोरिया ने फिर किया मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने जापान सागर में फिर दो मिसाइलों को परीक्षण किया है। दक्षिण कोरया के जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि हमारी सेना उत्तर कोरिया की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है।

24/08/2019

दुनिया भर में विकसित किए जा रहे हैं कोविड-19 के 141 टीके: डब्ल्युएचओ

डब्ल्युएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस गेब्रियेसस ने कहा है कि वर्तमान में दुनिया भर कोविड-19 के 141 टीके विकसित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अग्रणी उम्मीदवार टीके की सफलता से महज कुछ महीनों दूर हैं। निश्चित रूप से पूर्ण सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है, लेकिन हम आशान्वित हैं।

02/07/2020

कोरोना संकट के बीच गोल्फ खेलने का अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने किया बचाव

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित देश की स्थिति के बीच गोल्फ खेलने का बचाव किया है। ट्रम्प ने उनके गोल्फ खेलने को लेकर मीडिया कवरेज के खिलाफ ट्वीट कर कहा कि बाहर निकलने के लिए या थोड़ा व्यायाम करने के लिए मैं हर वीकेंड पर गोल्फ खेलता हूं। फर्जी और भ्रष्टाचारी न्यूज ने इसको ऐसे दिखाया, जिससे यह पाप की तरह लगने लगा।

26/05/2020