Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
दुनिया

आ गई कोरोना की सिंगल डोज वैक्सीन, रूस ने स्पूतनिक लाइट को इस्तेमाल के लिए दी मंजूरी

Friday, May 07, 2021 10:45 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

मास्को। रूस ने एक बार फिर दुनिया को यह दिखा दिया है कि वह कोरोना की वैक्सीन बनाने के मामले में किसी से कम नहीं है। उसने एक खुराक वाली वैक्सीन (सिंगल डोज वैक्सीन) स्पूतनिक लाइट को इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है। यह जानकारी रूस के स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को दी। इस वैक्सीन को बनाने के लिए रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष की ओर से वित्तीय सहायता दी गई है।

आरडीआईएफ ने एक बयान में कहा कि स्पुतनिक लाइट ने दो खुराक वाली स्पूतनिक-वी, जिसका प्रभावकारिता 91.6 फीसदी है, की तुलना में 79.4 फीसदी प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया है। माना जा रहा है कि इस वैक्सीन के लाइट वर्जन से टीकाकरण को गति मिलेगी और यह महामारी को फैलने से रोकने में मदद करेगा। आरडीआईएफ ने बताया कि इस एक खुराक वाले टीके की कीमत 10 डॉलर यानी करीब 737 रुपए से भी कम है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान के पूर्व उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने पोर्न स्टार को बताया कश्मीरी युवक

पाकिस्तान के पूर्व उच्चायुक्त अब्दुल बासित को सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जा रहा है। उन्होंने कश्मीर मामले पर एक ट्वीट को रिट्वीट कर दिया, जिसमें एक पोर्न स्टार को कश्मीरी युवक बताया गया था।

03/09/2019

स्वेज नहर में फंसा विशालयकाय कंटेनर शिप, जहाज को चला रहे 25 भारतीय, समुद्र में दोनों ओर लगा जाम

स्वेज नहर में फंसे विशालकाय कंटेनर शिप एवर गिवेन के निकलने के आसार दूर-दूर तक नहीं दिखाई दे रहे हैं। एवर गिवेन के रास्ता जाम करने से समुद्र में दोनों ही ओर लंबा जाम लग गया है। सैकड़ों की संख्या में जहाज और तेल टैंकर फंसे हुए हैं। एवर गिवेन जहाज को 25 भारतीय चला रहे हैं, जो तेज हवाओं के कारण के घूम गया और फंस गया।

27/03/2021

तीन माह से लापता जैक मा आए सामने, वीडियो क्लिप में ग्रामीण शिक्षकों से बात करते नजर आए

चीन की ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी 'अलीबाबा' के संस्थापक जैक मा लोगों की आखों से ओझल होने के तकरीबन तीन माह के बाद बुधवार को सार्वजनिक रूप से पहली बार सामने आए। वह गत अक्टूबर में चीन की बैंकिंग प्रणाली पर अपने विवादित भाषण के बाद अचानक से गायब हो गए थे।

20/01/2021

दुनिया में कोरोना से 16.94 करोड़ से अधिक लोग हो चुके है संक्रमित

दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर जारी है और अब तक 16.94 करोड़ से अधिक लोग इस महामारी से संक्रमित हो चुके है, जबकि 35.23 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

29/05/2021

विश्व में कोरोना वायरस से 4.36 लाख लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 80 लाख के पार

विश्व में कोरोना वायरस (कोविड 19) से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 80 लाख से अधिक हो गया है जबकि 4.36 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

16/06/2020

पाकिस्तान में आटे का भीषण संकट

पाकिस्तान में इस्तेमाल में काम आने वाली खाने-पीने के सामान की कीमतें आसमान छूती है और अब कीमत में असाधारणा बढ़ोतरी के बाद आटे की भयंकर किल्लत पैदा हो गई है, जिससे देश भर में लोगों को बड़ी मुश्किलों झेलनी पड़ रही हैं।

19/01/2020

लाहौर में सूफी दरगाह के बाहर विस्फोट, 10 की मौत, 19 घायल

पाकिस्तान के लाहौर में बुधवार को दाता दरबार दरगाह के बाहर हुए विस्फोट में कम से कम चार लोगों की मौत हो गयी और 19 अन्य घायल हो गये।

08/05/2019