Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
दुनिया

रुस और यूक्रेन संघर्ष विराम पर सहमत

Tuesday, December 10, 2019 19:55 PM
व्लादिमीर पुतिन (फाइल फोटो)

पेरिस। रूस और यूक्रेन संघर्ष विराम लागू करने पर सहमत हो गये हैं और दोनों देशों के बीच इस वर्ष के अंत तक युद्ध  कैदियों को रिहा करने पर सहमति भी बनी है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार दोनों देशों ने बयान जारी करके कहा है कि वे संघर्ष विराम लागू करने पर सहमत हो गये हैं और दिसम्बर के अंत तक कैदियों के आदान-प्रदान पर भी दोनों में  सहमति बनी है। दोनों नेता मार्च 2020 तक यूक्रेन के तीन अतिरक्त क्षेत्रों में सैन्य हस्तक्षेप रोकने की बात पर भी एकमत हुए हैं। उन्होंने हालांकि तीन अन्य क्षेत्रों के नाम नहीं बताये। फ्रांस के पेरिस में सोमवार को हुए नॉरमैंडी सम्मेलन में रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वालोदिमार जेलेंस्की के बीच पूर्वी यूक्रेन में शांति बहाली के मद्दे को लेकर पहली बार बातचीत हुई और दोनों पूर्वी यूक्रेन में पूर्ण संघर्ष विराम लागू करने पर सहमत हुए। पिछले पांच साल से यूक्रेन सरकार की सेना और रुस समर्थित विद्रोहियों की लड़ाई में 13 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है। पुतिन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति से बातचीत के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि ये संघर्ष समाप्त करने की दिशा में महत्पूर्ण कदम हैं। जेलेंस्की ने कहा कि ट्रांजिट टैरिफ के मुद्दे पर विवाद के कारण यूक्रेन से हो कर जाने वाली गैस पाइप लाइन के माध्यम से रूस के तेल निर्यात में जो बाधा थी, उसे समाप्त कर दिया गया है। रूस के साथ एक नयी पारगमन संधि पर समझौता किया जायेगा।       

दोनों देशों के बीच  हालांकि रूस समर्थित सैनिकों को हटाने और उक्रेन विद्रोहियों वाले क्षेत्रों में चुनाव कराने के मसले पर एक राय नहीं बनी। श्री पुतिन ने विद्रोही बाहुल क्षेत्र डोंबास के लोगों को विशेष दर्जा देने के लिए यूक्रेन की संविधान में संशोधन की मांग की है। जेलेंस्की ने रूस के राष्ट्रपति की इस मांग का जवाब देते हुए संवाददाताओं से कहा कि यूक्रेन शांति बहाली के बदले अपने देश के किसी भी क्षेत्र पर किसी तरह की  रियायत देने की बात नहीं सोच सकता है। दोनों देशों के बीच की मेजबानी करने वाली जर्मन की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि हमने कोई चमत्कारिक समाधान नहीं हासिल किया लेकिन इतना जरूर है कि इस दिशा में प्रगति के कदम बढ़े हैं।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दुनियाभर में कोरोना से 4.48 लाख से ज्यादा की मौत, 83.31 लाख से ज्यादा संक्रमित

विश्व में कोरोना वायरस (कोविड 19) की महामारी से मरने वालों की संख्या साढ़े 4 लाख के करीब पहुंच चुकी है, जबकि इसके संक्रमितों का आंकड़ा 83.31 लाख से अधिक हो गयी है।

18/06/2020

अमेरिका में कोरोना वैक्सीन लगवा चुके लोगों के लिए अब मास्क पहनना जरूरी नहीं, नई गाइडलाइन जारी

अमेरिका में कोरोना की धीमी पड़ी रफ्तार के बीच लोगों को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम में छूट मिलनी शुरू हो गई है। अमेरिका में पूरी तक वैक्सीनेट हो चुके लोगों के लिए अब मास्क पहनना या सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करना जरूरी नहीं रहा। यह बात अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने कही है।

14/05/2021

चीन में जानलेवा कोरोना वायरस से अब तक 213 लोगों की मौत, करीब 9700 मामलों की पुष्टि

चीन में कोरोना वायरस के भीषण संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 213 हो गई है और 9692 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से 1527 लोगों की हालत गंभीर है।

31/01/2020

उत्तर कोरिया ने दो मिसाइलों का किया परीक्षण, जापान के समुद्री क्षेत्र में जाकर गिरीं

उत्तर कोरिया ने दो अज्ञात मिसाइलों का परीक्षण किया, जिसके बाद दक्षिण कोरिया ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाई है।

16/08/2019

विश्व में कोरोना से 4.26 लाख की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड 19) से दुनिया भर में अब तक 76.51 लाख लोग संक्रमित हुए हैं तथा 4.26 लाख से अधिक लोगों की इस जानलेवा विषाणु के कारण मौत हो चुकी है।

13/06/2020

इस देश ने पौधों को बचाने के लिए बनाया कानून, 10 पेड़ लगाने के बाद मिलेगी डिग्री

दुनिया में पेड़-पौधों की संख्या लगातार कम हो रही है। इसे लेकर फिलीपींस में कानून बनाया गया है, जिसे ग्रेजुएशन लिगेसी फॉर द एनवायरमेंट एक्ट नाम दिया गया है।

03/06/2019

ईरान में भूकंप के झटके

ईरान के बुशहर प्रांत में परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास दो बार भूकंप के झटके महसूस किये गये। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि ईरान के दक्षिण हिस्से में भूकंप के झटके महसूस किये है।

08/01/2020