Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of March 2021
 
दुनिया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का विवादित बयान, कश्मीर मामले पर मध्यस्थता को तैयार

Tuesday, July 23, 2019 11:10 AM
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिकी प्रशासन ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्था से संबंधित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विवादास्पद बयान के कुछ ही घंटों बाद ट्रंप की गलती सुधारते हुए कहा है कि 'कश्मीर दोनों देशों का द्विपक्षीय मुद्दा है। दक्षिण एशिया के लिए शीर्ष अमेरिकी राजनयिक एलिस वेल्स ने ट््वीट किया, ''कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच का एक द्विपक्षीय मुद्दा है। ट्रंप प्रशासन भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत का स्वागत करेगा और अमेरिका इस मामले में उनकी सहायता के लिए तैयार है।

विदेश मामलों के हाउस कमेटी के अध्यक्ष एलियट एल एंजेल ने अमेरिका में भारत के राजूदत हर्षवर्धन श्रृंगला के बात की और कश्मीर मुद्दे पर अमेरिकी की पहले की नीति के तहत समर्थन करने की बात दोहराई। उन्होंने कहा कि वह भारत और पाकिस्तान के बीच समर्थन करते हैं और इस बात की पुष्टि करते हैं इस संबंध में निर्णय केवल भारत और पाकिस्तान द्वारा ही लिया जा सकता है। गौरतलब है कि ट्रम्प ने वाशिंगटन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ बैठक के बाद सोमवार को संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों के सवालों पर दावा किया था कि मोदी ने हाल ही में उनसे पूछा था कि क्या वे कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता करेंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्रम्प के दावे को खारिज करते हुए सोमवार देर रात कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति से ऐसा कोई अनुरोध नहीं किया था।

 

यह भी पढ़ें:

दुनिया में कोरोना: संक्रमितों का आंकड़ा 9.30 करोड़ के पार, 19.92 लाख से ज्यादा लोगों की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। दुनिया में अब तक 9.30 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हो चुके है, जबकि 19.92 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

15/01/2021

अमेरिका चीन के उत्पादों पर लगाएगा अतिरिक्त कर

अमेरिका चीन के उत्पादों पर पांच प्रतिशत अतिरिक्त कर लगाने वाले फैसले को लागू करने में दो सप्ताह विलंब करेगा।

12/09/2019

इटली के पत्रकार का एयर स्ट्राइक पर बड़ा खुलासा, अभी 45 लोगों का चल रहा है इलाज

इटली के एक पत्रकार ने पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायु सेना के हमले को बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि भारत की ओर से की गई एयर स्ट्राइक में 45 लोगों अभी भी अस्पताल में है और 20 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है।

08/05/2019

टाइम मैगजीन ने जो बिडेन और कमला हैरिस को चुना 'पर्सन ऑफ द ईयर', पॉलिटिक्स कैटेगरी में दिया खिताब

विश्व विख्यात टाइम मैगजीन ने 2020 के लिए पर्सन ऑफ द ईयर का ऐलान कर दिया है। मैगजीन ने इस बार अमेरिका के नवनिर्वाचित प्रेसिडेंट जो बाइडेन और वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस को अपने कवर पेज पर जगह दी है। दोनों के फोटो के साथ लिखा- Changing America'S story यानी बदलते अमेरिका की कहानी। 1927 से टाइम मैगजीन पर्सन ऑफ द ईयर चुनती आ रही है।

11/12/2020

चुनाव टालना नहीं, धांधली से बचने के लिए बदलना चाहते हैं तारीख: ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह चुनाव को 3 नवम्बर तक टालना नहीं चाहते है, बल्कि कोरोना वायरस के कारण मेल के जरिए मतदान की अनुमति में धांधली से बचना चाहते है। ट्रंप ने कहा कि मैं तारीख में बदलाव देखना चाहता हूं, लेकिन मैं चुनावों में धांधली नहीं देखना चाहता।

31/07/2020

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति ने 554 करोड़ रुपये में खरीदा बंगला

इस बंगले में बेजोस अपनी गर्लफ्रेंड लॉरेन सांचेज के साथ रहेंगे।

06/06/2019

अमेरिका में टिकटॉक ऐप पर पाबंदी लगाने के ट्रंप प्रशासन के फैसले पर लगी रोक

अमेरिका में एक संघीय जज ने चाइनीज कंपनी बाइट डांस के वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर पाबंदी लगाने के ट्रंप प्रशासन के फैसले पर रोक लगा दी है। कोर्ट के दस्तावेज में बताया गया कि टिकटॉक ऐप पर प्रतिबंध को प्रभावी होने से रोकने से लिए प्रारंभिक निषेधाज्ञा जारी किया जाता है। इस मेमोरेंडम ओपिनियन के साथ एक ऑर्डर दिया जाएगा।

08/12/2020