Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of January 2021
 
दुनिया

निम्रिता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर सवाल, विशेषज्ञों ने कहा- मुख्य तथ्य ही गायब

Friday, September 20, 2019 08:00 AM
निम्रिता अमृता मीरचंदानी (फाइल फोटो)

कराची। हिंदू समुदाय की युवती निम्रिता अमृता मीरचंदानी की प्रारंभिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर विशेषज्ञों और कराची के स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा और कानून क्षेत्रों के विशेषज्ञों ने इसके परीक्षण के विवरण के प्रमाणीकरण पर सवाल खड़े किए हैं। बीबी आसिफा डेंटल कॉलेज से दंत चिकित्सा की अंतिम वर्ष की छात्रा निम्रिता सोमवार को लरकाना स्थित अपने हास्टल के कमरे में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत पाई गई थी। सिंध सरकार ने बुधवार को लरकाना के सत्र न्यायाधीश से निम्रिता की मौत की न्यायिक जांच का अनुरोध किया था। विशेषज्ञों और अधिकारियों का मानना है कि रिपोर्ट में कई खामियां और मुख्य तथ्य गायब हैं। इनका कहना है कि तस्वीर में जो खरोंच नजर रही है वह दुपट्टे की वजह से नहीं है।

गले पर रस्सी के निशान
चिकित्सा-कानून क्षेत्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं उजागर करने की शर्त पर बताया कि यह निशान रस्सी के हैं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में आत्महत्या की बात कही गई है लेकिन खरोंच का निशान गला घोंटना दर्शाता है।

मृत्यु के समय पर भी सवाल
पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मृत्यु और पोस्टमार्टम के बीच का समय 11 से 12 घंटे का है लेकिन फोटो करीब 24 घंटे पहले की है क्योंकि शव सड़ने लगा था। विशेषज्ञों ने कहा है कि शव के सड़ने के संबंध में पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कुछ नहीं बताया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि शव की स्थिति ताजा थी। विशेषज्ञों ने कहा कि इस पर भी सवालिया निशान है कि पांच फीट की लड़की ने 15 फीट ऊंची छत के पंखे से अपने को कैसे लटकाया।

दो सहपाठी छात्र हिरासत में
उधर निम्रिता मामले में पुलिस ने दो छात्रों को हिरासत में लिया है। दोनों छात्र उसके सहपाठी हैं। लरकाना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मसूद बंगश ने मीडिया को बताया कि निम्रिता के फोन की कॉल डिटेल खंगालने के बाद दो छात्रों को हिरासत में लिया गया है।
 

यह भी पढ़ें:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का विवादित बयान, कश्मीर मामले पर मध्यस्थता को तैयार

अमेरिकी प्रशासन ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्था से संबंधित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विवादास्पद बयान के कुछ ही घंटों बाद ट्रंप की गलती सुधारते हुए कहा है कि 'कश्मीर दोनों देशों का द्विपक्षीय मुद्दा है।

23/07/2019

कोरोना का कहरः दुनियाभर में 15 लाख से ज्यादा मौतें, संक्रमितों का आंकड़ा 6.51 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से दुनियाभर में 15 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 6.51 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका में अब तक 1.41 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 2,76,157 मरीजों की मौत हुई है।

04/12/2020

संतुलित अन्तर्राष्ट्रीय व्यवस्था का होना अनिवार्य: ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बेलग्रेड सर्बिया में अंतर संसदीय संघ की 141वीं बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

15/10/2019

डोनाल्ड ट्रंप का यूट्यूब अकाउंट 1 सप्ताह के लिए निलंबित, नीतियों का किया था उल्लंघन

वीडियो अपलोडिंग प्लेटफार्म यूट्यूब ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट एक सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया है। यूट्यूब ने चैनल पर अपलोड उस वीडियो को भी हटा दिया है, जिसके बारे में कहा गया कि इससे यूट्यूब की नीतियों का उल्लंघन हुआ है।

13/01/2021

अमेरिका की पाकिस्तान को चेतावनी, वापस नहीं बुलाएं नागरिक तो बीजा होगा बैन

अमेरिका ने अवैध नागरिकों के मामले पर सख्ती दिखाते हुए कहा कि पाकिस्तान वीजा अवधि खत्म होने के बावजूद भी अमेरिका में रह रहे अपने नागरिकों को पाकिस्तान बुलाएं।

27/04/2019

कनाडा में भूकंप के झटके

कनाडा के पश्चिमी समुद्र तट पर बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किये गये। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप के झटके आज तड़के 3:25 बजे महसूस किये गये और इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई।

25/12/2019

विश्वभर में कोरोना वायरस ने ली 1 लाख 19 हजार से ज्यादा लोगों की जान

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब विश्व के अधिकतर देशों में फैल चुके इसके संक्रमण के कारण मरने वालों का आंकड़ा 119310 पहुंच गया है तथा।911960 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

14/04/2020