Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
दुनिया

अमेरिका में लॉकडाउन के बीच देशव्यापी प्रदर्शन

Saturday, May 30, 2020 15:30 PM
लोगों ने प्रदर्शन शुरु कर दिया।

वाशिंगटन। अमेरिका के मिनेपोलिस में पुलिस हिरासत में एक अश्वेत नागरिक की मौत के विरोध में जारी देशव्यापी प्रदर्शन के चौथे दिन शुक्रवार को प्रदर्शनकारी राजधानी वाशिंगटन में व्हाइट हाउस के समीप पहुंच गये। एक वीडियो में सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी लाफायेट पार्क में नो जस्टिस, नो पीस के नारे लगाते नजर आये। फ्रीडमेंस बैंक की इमारत के सामने एक प्रदर्शनकारी पर पानी की बौछारें डाली गयी। कुछ अन्य की सुरक्षा कर्मियों के साथ झड़प भी हुई।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक व्हाइट हाउस के ब्रीफिंग के गेट बंद कर दिए गए है। सीक्रेट सर्विस के सुरक्षा अधिकारी पार्क के मैदान से किसी को बाहर नहीं जाने दे रहे हैं। अश्वेत नागरिक 46 वर्षीय जार्ज फ्लायड को सोमवार की शाम पुलिस हिरासत में लिया गया था। इसी दौरान श्वेत पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन ने फ्लायड की गर्दन को अपने घुटने से दबा दिया। फ्लायड ने हालांकि बार-बार निवेदन करते हुए कहा कि सांस नहीं ले पा रहा। इसके कुछ देर बाद ही उसकी मौत हो गयी। आरोपी पुलिस अधिकारी को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस हिरासत में फ्लायड की मौत की खबर फैलते ही सैकड़ों की संख्या में लोगों ने प्रदर्शन शुरु कर दिया, जो चौथे दिन भी जारी है।
 

यह भी पढ़ें:

दुनिया को योग की अब ज्यादा आवश्यकता : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना महामारी के परिप्रेक्ष्य में योग की बढ़ती भूमिका पर बल देते हुए रविवार को कहा कि दुनिया को पहले के मुकाबले अब योग की ज्यादा आवश्यकता महसूस की जाने लगी है, क्योंकि इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

21/06/2020

कोरोना के स्थानीय स्तर पर बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्कूलों के निलंबन को तैयार हांगकांग

हांगकांग स्थानीय स्तर पर कोरोना वायरस के प्रसार के कारण स्पाइक के बाद सभी स्कूलों के निलंबन की घोषणा करने के लिए तैयार है।

10/07/2020

कोरोना वायरस: ट्रंप ने यूरोपीय देशों से अमेरिका की यात्रा पर लगाई रोक, हॉलीवुड स्टार टॉम हैंक्स और पत्नी भी संक्रमित

कोरोना वायरस (कोविड-19) के बढ़ते प्रकोप के कारण अमेरिका ने ब्रिटेन को छोड़कर यूरोप के बाकी सभी देशों से अमेरिका आने वाले लोगों पर 30 दिनों के लिये रोक लगा दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार रात को कहा कि यह पाबंदी शुक्रवार की आधी रात से लागू हो जाएगी।

12/03/2020

करतारपुर के लिए पासपोर्ट अनिवार्य : सेना

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की घोषणा को खारिज करते हुए पाकिस्तानी सेना ने कहा है कि करतारपुर गलियारे से आने वाले भारतीय एवं प्रवासी भारतीयों के लिए पासपोर्ट अनिवार्य रहेगा।

07/11/2019

पाकिस्तान में ट्रेन में विस्फोट, 65 लोगों की मौत, 30 से अधिक घायल

पाकिस्तान के लियाकत पुर क्षेत्र में रावलपींडी जा रही तेजगाम एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगने से करीब 65 यात्रियों की मौत हो गई और 30 से अधिक अन्य झुलस गए।

31/10/2019

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने लगवाया कोरोना का टीका, कहा- वैक्सीन सभी के लिए मुफ्त

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने रविवार कोरोना वायरस का टीका लगवाया। ऑस्ट्रेलिया में रविवार को कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई और पहले दिन वैक्सीन का डोज लेने वालों में प्रधानमंत्री भी शामिल रहे। सबसे पहले 84 वर्षीय जेन मेलीसियक को फाइजर वैक्सीन डोज दिया गया।

22/02/2021

अधिकारियों के वीजा पर अमेरिकी प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय मानदंड का उल्लंघन : चीन

चीन ने कहा है कि उसके अधिकारियों के वीजा पर अमेरिकी प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय संबंधों के मानदंड का गंभीर उल्लंघन है और शिनजिंयाग प्रांत में उइगर मुस्लमानों के मसले का जिक्र करना उसके आतंरिक मामलों में हस्तक्षेप है।

09/10/2019