Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
दुनिया

अमेरिका: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर फरवरी में महाभियोग की सुनवाई शुरू करने का प्रस्ताव

Friday, January 22, 2021 12:35 PM
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिकी सीनेट (उच्च सदन) में अल्पसंख्यक नेता मिच मैककोनेल ने फरवरी में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के महाभियोग पर सुनवाई करने का प्रस्ताव रखा। मैककोनेल ने कहा कि महाभियोग पर 28 जनवरी को होने वाली सुनवाई के बाद पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के पास महाभियोग पर जवाब देने के लिए 4 फरवरी के दिन से एक सप्ताह का समय है। मैककोनेल के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि उच्च सदन का प्री-ट्रायल बहुत संक्षिप्त होगा। पूर्व राष्ट्रपति के पास एक सप्ताह का समय होगा। वह 11 फरवरी तक प्री-ट्रायल पर संक्षिप्त रूप से अपना जवाब प्रस्तुत कर सकेंगे। कुल मिलाकर ट्रंप के पास जवाब देने के लिए 14 दिन का समय है। सदन इस पर 2 दिन में 13 फरवरी तक जवाब देगा। उन्होंने कहा कि सीनेट के प्रमुख नेता चक शूमर को प्रस्ताव भेजा है।

कई मीडिया आउटलेट्स ने बताया कि सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने एक कॉन्फ्रेंस कॉल पर रिपब्लिकन सहयोगियों को बताया कि ट्रंप ने अपने महाभियोग की पैरवी करने के लिए दक्षिण कैरोलिना के अधिवक्ता बुच बोवर्स चयन किया है। बता दें कि ट्रंप पर कैपिटल हिल पर 6 जनवरी को दंगे भड़काने के आरोप में अमेरिकी उच्च सदन ने पिछले सप्ताह महाभियोग चलाया था। ट्रंप ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि कैपिटल हिल में प्रदर्शनकारियों के आने से पहले उन्होंने जो भाषण दिया वह पूरी तरह से उचित था।

यह भी पढ़ें:

सोच से परे लक्ष्यों को हासिल करने के प्रयास : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार ने पिछले पांच वर्ष में इतने काम किए कि जनता की आशा एवं अपेक्षा और बढ़ गई है और अब वह असंभव एवं सोच से परे लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रयास कर रही है।

03/11/2019

दुनिया में कोरोना से 40 हजार से अधिक की मौत

कोरोना का संक्रमण दुनिया के 200 देशों में फैल चुका है। दुनिया भर में इससे 7.8 लाख लोग संक्रमित है और 40 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

01/04/2020

मुंबई के डांस ग्रुप ने अमेरिका में जीता रियलिटी शो, इनाम में मिले 7 करोड़ रुपये

मुंबई के ग्रुप द किंग्स ने अमेरिकी डांस रियलिटी शो वर्ल्ड ऑफ डांस का खिताब जीत लिया है। द किंग्स के फिनाले में परफॉर्म जज देखते ही रह गए।

07/05/2019

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने लगवाया कोरोना का टीका, कहा- वैक्सीन सभी के लिए मुफ्त

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने रविवार कोरोना वायरस का टीका लगवाया। ऑस्ट्रेलिया में रविवार को कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई और पहले दिन वैक्सीन का डोज लेने वालों में प्रधानमंत्री भी शामिल रहे। सबसे पहले 84 वर्षीय जेन मेलीसियक को फाइजर वैक्सीन डोज दिया गया।

22/02/2021

दुनिया में कोरोना: संक्रमितों का आंकड़ा 11.10 करोड़ के पार, 24.60 लाख से ज्यादा की मौत

दुनिया में अब तक 11.10 करोड़ से अधिक लोग कोरोना की चपेट में आ चुके है। इस महामारी से 24.60 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

21/02/2021

सामने खड़े अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस, स्कूली छात्र ने पीछे बैठे साथी से पूछा- कौन हैं बेजोस?

जेफ बेजोस भले ही दुनिया के सबसे अमीर शख्स हों, लेकिन अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन के एक हाई स्कूल के छात्र के लिए अमेजन के सीईओ सिर्फ एक साधारण व्यक्ति की तरह ही हैं और अगर वह उसके सामने ही हैं, तो छात्र के लिए यह आश्चर्य की कोई बड़ी बात नहीं है।

22/10/2019

इमरान सरकार की कारोबारी विरोधी नीतियों के खिलाफ राष्ट्रव्यापी हड़ताल

पाकिस्तान सरकार की कारोबारी विरोधी नीतियों के चलते दो दिन की राष्ट्रव्यापी हड़ताल शुरु हो गई।

29/10/2019