Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of August 2020
 
दुनिया

पोम्पियो ने ड्रायन से ईरान के मुद्दे पर की चर्चा

Monday, January 13, 2020 16:10 PM
माइक पोम्पियो (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने फ्रांस के विदेश मंत्री जीन- वेस ली ड्रायन से ईरान और इस्लामिक स्टेट के मुद्दे पर चर्चा की। पोम्पियो ने ट्वीट किया कि फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-वेस ली ड्रायन और मैंने इराक में इस्लामिक स्टेट का मुकाबला करने और ईरान की गतिविधियों को काबू करने के लिए अमेरिकी और यूरोपीय प्रयासों के महत्व पर चर्चा की। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के निर्देश पर एक अमेरिकी अभियान में बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई के नजदीक एक ड्रोन हमला कर ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉप्र्स के बल के प्रमुख कासिम सुलेमानी की हत्या कर दी गयी थी।

अमेरिका के मुताबिक सुलेमानी इराक और पश्चिम एशिया में अमेरिकी राजनयिकों और सैनिकों पर हमले करने की योजना बना रहे थे। उन्होंने इराक में गठबंधन के ठिकानों पर पिछले कुछ महीनों में कई हमले किए थे। इस हमले में अमेरिकी और इराकी कर्मी हताहत हुए थे। जनरल सुलेमानी ने बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमलों को भी मंजूरी दी थी। अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। इसके जवाब में ईरान ने इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर कई हवाई हमले किए थे, जिसमें गलती से यूक्रेन का एक यात्री विमान ईरान के मिसाइल हमले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।
 

यह भी पढ़ें:

भारत और ब्रिटेन में हुए हमले की योजना में शामिल था सुलेमानी: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉप्र्स के कुद्स बल के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत को सही ठहराते हुए कहा कि वह भारत और ब्रिटेन में हुए हमले की योजनाओं में शामिल था।

04/01/2020

चीन में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से 3 की मौत, संक्रमण के 39 नए मामले

चीन में पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस (कोविड 19) से तीन लोगों की मौत हुई है और संक्रमण के 39 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

20/03/2020

विश्व में कोरोना से 5.60 लाख की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से दुनिया में अब तक लगभग 5.60 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। 1.25 करोड़ लोग संक्रमित हुए हैं।

11/07/2020

भारतीय विमानों के लिए 30 मई तक बंद रहेगी पाकिस्तान की वायु सीामा

भारतीय विमानों के लिए पाकिस्तान का आकाश 30 मई तक बंद रहेगा। यह बात पाकिस्तान में हुई उच्चस्तरीय बैठक में कही गई।

16/05/2019

नेपाल में बस दुर्घटना, 14 की मौत

नेपाल के सिंधुपाल चौक जिले में रविवार को एक बस के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई तथा 6 अन्य घायल हो गए।

15/12/2019

'इस्लामोफोबिया' पर भारत के खिलाफ OIC का गुट बनाने के पाकिस्तान के मंसूबों पर UAE, मालदीव ने पानी फेरा

पाकिस्तान की ओर से संयुक्त राष्ट्र में 'इस्लामोफोबिया' पर इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) राजनयिकों का अनौपचारिक समूह बनाने की कोशिश संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और मालदीव ने विफल कर दी।

29/05/2020

ओमान की खाड़ी में टैंकरों पर हमलों के लिए ईरान जिम्मेदार: अमेरिका

अमेरिका ने ओमान की खाड़ी में दो तेल टैंकरों पर हुए हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिकी सरकार के आकलन के अनुसार गुरुवार को ओमान की खाड़ी में हुए हमलों के लिए ईरान जिम्मेदार है।

14/06/2019