Dainik Navajyoti Logo
Thursday 23rd of January 2020
 
दुनिया

पोम्पियो ने ड्रायन से ईरान के मुद्दे पर की चर्चा

Monday, January 13, 2020 16:10 PM
माइक पोम्पियो (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने फ्रांस के विदेश मंत्री जीन- वेस ली ड्रायन से ईरान और इस्लामिक स्टेट के मुद्दे पर चर्चा की। पोम्पियो ने ट्वीट किया कि फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-वेस ली ड्रायन और मैंने इराक में इस्लामिक स्टेट का मुकाबला करने और ईरान की गतिविधियों को काबू करने के लिए अमेरिकी और यूरोपीय प्रयासों के महत्व पर चर्चा की। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के निर्देश पर एक अमेरिकी अभियान में बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई के नजदीक एक ड्रोन हमला कर ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉप्र्स के बल के प्रमुख कासिम सुलेमानी की हत्या कर दी गयी थी।

अमेरिका के मुताबिक सुलेमानी इराक और पश्चिम एशिया में अमेरिकी राजनयिकों और सैनिकों पर हमले करने की योजना बना रहे थे। उन्होंने इराक में गठबंधन के ठिकानों पर पिछले कुछ महीनों में कई हमले किए थे। इस हमले में अमेरिकी और इराकी कर्मी हताहत हुए थे। जनरल सुलेमानी ने बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमलों को भी मंजूरी दी थी। अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। इसके जवाब में ईरान ने इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर कई हवाई हमले किए थे, जिसमें गलती से यूक्रेन का एक यात्री विमान ईरान के मिसाइल हमले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।
 

यह भी पढ़ें:

ईरान पर हमले के लिए अपने क्षेत्र के इस्तेमाल की अमेरिका को अनुमति नहीं : इराक

इराक ने कहा है कि वह अमेरिका को ईरान के खिलाफ हमले के लिए अपनी जमीन इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देगा।

26/06/2019

'हाउडी मोदी' कार्यक्रम पर टिकी सभी की निगाहें

बहुप्रतीक्षित 'हाउडी मोदी' के आयोजन पर अब सभी की निगाहें टिकी हुई है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इतिहास के एक नए मंच पर साथ आएंगे।

22/09/2019

पाकिस्तान में सिख लडकी का जबरन धर्म परिवर्तन करने के मामले में आठ गिरफ्तार

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक सिख लड़की का अपहरण करने के बाद जबरन शादी के मामले के तूल पकड़ने के बाद इस मामले में कार्रवाई करते हुए आठ लोगों को गिरफ्तार किया है।

31/08/2019

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता ने कहा, राफेल शस्त्र पूजा करने में कुछ गलत नहीं

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता आसिफ गफूर ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के राफेल शस्त्र पूजा करने पर कहा कि इसमें कुछ गलत नहीं है। यह धर्म के अनुसार है।

11/10/2019

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहुंचे भूटान, कई योजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को दो दिवसीय यात्रा पर भूटान पहुंचे

17/08/2019

कॉमनवेल्थ मीट में पाक द्वारा कश्मीर मुद्दा उठाने पर भारत ने जताया विरोध

युगांडा के कम्पाला में आयोजित 64वें राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन की आम सभा में पाकिस्तान की तरफ से कश्मीर संबधी मामले उठाए जाने का भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने कड़ा विरोध किया।

30/09/2019

ब्रिटेन के नन्हें राजकुमार का रखा नाम, ट्विटर पर शेयर की तस्वीरें

ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्कल ने अपने नन्हें राजकुमार का नाम आर्ची हैरिसन माउंटबेटन विडसर रखा है।

09/05/2019