Dainik Navajyoti Logo
Thursday 24th of June 2021
 
दुनिया

फाइजर का दावा, कोरोना वायरस के मौजूदा सभी वैरिएंट पर प्रभावी है कंपनी की वैक्सीन

Friday, June 11, 2021 11:50 AM
सांकेतिक तस्वीर।

वाशिंगटन। अमेरिकी फार्मास्यूटिकल कंपनी फाइजर ने दावा किया है कि उसकी वैक्सीन कोविड-19 के सभी स्वरूपों के लिए प्रभावी है और कंपनी विश्व भर में इसके उभर रहे स्वरूपों पर टीके के प्रभाव और परीक्षण पर नजर रखे हुए है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्बर्ट बौर्ला ने कहा कि हम उभरते हुए स्वरूपों की बारीकी से निगरानी भी कर रहे हैं और उसके बचाव के लिए प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हम नए उभरने वाले स्वरूपों के प्रति अपने टीकों की प्रतिक्रिया का परीक्षण कर रहे हैं और निगरानी के प्रयासों पर दुनिया भर के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ समन्वय कर रहे हैं। हमारा टीका मौजूदा स्वरूपों पर प्रभावी है। उन्होंने कहा कि फाइजर ने जरूरत पड़ने पर उभरते हुए स्वरूपों के लिए 100 दिन के भीतर एक नया टीका बनाने की प्रक्रिया विकसित की है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दुबई में ट्रैफिक सिग्नल से टकराई बस, हादसे में 10 भारतीय समेत 17 की मौत

दुबई में एक यात्री बस के गुरुवार शाम को दुर्घटनाग्रस्त होने जाने से 10 भारतीय नागरिकों समेत कम से कम 17 लोगों की मौत हो गयी व पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये। बस में 31 यात्री सवार थे।

07/06/2019

उत्तर कोरिया ने जापान सागर में दागी 2 मिसाइलें

उत्तर कोरिया ने शनिवार को नॉर्थ प्योंगान प्रांत से कम दूरी की 2 बैलिस्टिक मिसाइलें जापान सागर में दागी। दक्षिण कोरियाई सेना ने बताया कि उत्तर कोरिया ने नॉर्थ प्योंगान प्रांत से जापान सागर में कम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं।

21/03/2020

ट्रम्प 2 दिवसीय दौरे पर आएंगे भारत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दो दिवसीय दौरे पर भारत आयेंगे। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को एक वक्तव्य जारी कर इसकी पुष्टि की।

11/02/2020

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, टीम में कोई बदलाव नहीं

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, टीम में कोई बदलाव नहींऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, टीम में कोई बदलाव नहीं

14/02/2017

कोरोना वायरस की जांच के लिए विशेषज्ञों की एक टीम चीन भेजना चाहता है अमेरिका: डोनाल्‍ड ट्रंप

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कोरोना वायरस को लेकर चीन को परिणाम भुगतने की चेतावनी देने के बाद अपना हमलावर रुख अख्तियार कर रखा है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कोरोना वायरस के बारे में पता लगाने के लिए अमेरिका विशेषज्ञों की एक टीम चीन भेजना चाहता है। ट्रंप ने यह बयान ऐसे समय पर दिया है, जब दुनिया में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्‍या 1.65 लाख को पार जा चुकी है।

20/04/2020

अमेरिका में भूकंप के झटके

मध्य अमेरिका देश ग्वाटेमाला के दक्षिण पश्चिम आकोस में भूकंप के मध्यम दर्जे के झटके महसूस किये गये।

02/02/2020

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन का वादा, चुनाव जीतने पर H-1B वीजा प्रणाली में करेंगे सुधार

अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और पूर्व उप राष्ट्रपति रहे जो बिडेन ने सत्ता में आने पर भारतीयों के लिए विशेष मायने रखने वाली एच-1बी वीजा प्रणाली में सुधार और ग्रीन कार्ड धारकों के लिए देश कोटा को भी खत्म करने का वादा किया हैं।

16/08/2020