Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
दुनिया

फ्रांस में लाखों लोगों ने किया प्रदर्शन

Friday, January 17, 2020 15:50 PM
प्रदर्शन जारी है।

पेरिस। फ्रांस में पेंशन सुधार के खिलाफ प्रदर्शन जारी है। इस सिलसिले में लगभग 187,000 फ्रांस के विभिन्न हिस्सों में हुए प्रदर्शनों में हिस्सा लिया। फिगारो ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि लगभग 23 हजार लोग पेंशन सुधार के प्रति अपनी नाराजगी जताने के लिए पेरिस की सड़कों पर उतरे। जनरल फेडरेश ऑफ लेबर ट्रेड यूनियन ने कहा कि पेरिस में हुए प्रदर्शनों में ढाई लाख लोग शामिल हुए।

उल्लेखनीय है कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों देश में यूनिवर्सल पेंशन स्कीम लागू करना चाहते है, जिससे निजी और सरकारी कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद बराबर पेंशन मिले, लेकिन कर्मचारियों का कहना है कि इस प्रावधान में खामी है और इसके कारण उन्हें 62 साल में सेवानिवृत्त होने के बाद भी काम करना पड़ेगा। इसी मुद्दों को लेकर फ्रांस में प्रदर्शन हो रहा है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भारत-अमेरिका रक्षा सौदे से घबराया पाकिस्तान, कहा- मिसाइलों की बिक्री क्षेत्रीय शांति के लिए खतरा

अमेरिका और भारत के बीच रक्षा सौदा को मंजूरी मिलने पर पाकिस्तान की चिंता बढ़ गई है। पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि अमेरिका भारत को जहाज-रोधी मिसाइलें देकर क्षेत्र में अस्थिरता पैदा कर रहा है। यह परेशान करने वाली बात है और इससे अस्थिरता पैदा हो सकती है।

18/04/2020

भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा है कश्मीर : अफगानिस्तान

अफगानिस्तान ने कश्मीर मामले पर एक बार फिर पाकिस्तान की खिंचायी करते हुए इसे भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा करार दिया है। संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के राजदूत असद माजीद खान के कश्मीर मुद्दे के कारण अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया प्रभावित होने संबंधी बात कहे जाने के एक दिन बाद अफगानिस्तान सरकार ने पाकिस्तान के बयान को दुस्साहसी, बेबुनियाद और गैर जिम्मेदार करार दिया।

19/08/2019

फोर्ब्स ने जारी की धनी महिलाओं की लिस्ट, तीन भारतीय शामिल

फोर्ब्स ने 80 धनी महिलाओं की लिस्ट जारी की है, जिसमें भारतीय मूल की तीन महिलाएं भी शामिल है। इस सूची में जयश्री उल्लाल, नीरजा सेठी और नेहा नरखेड़े शामिल है।

08/06/2019

इटली में कोरोना से मरने वालों की संख्या हुई 30 हजार से अधिक

यूरोपीय देश इटली में कोरोना वायरस (कोविड 19) के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 30 हजार से अधिक हो गई है। दुनिया में मृतकों की संख्या की दृष्टि से अमेरिका और ब्रिटेन के बाद यह तीसरा देश है।

09/05/2020

पाकिस्तान के सिंध की पहली हिंदू महिला अधिकारी बनी पुष्पा कोहली

पाकिस्तान में हिंदू लड़की पुष्पा कोहली पुलिस में अधिकारी बनी है। पहली बार हिंदू लड़की को सिंध पुलिस में शामिल किया गया है।

06/09/2019

विश्व में कोरोना वायरस से 4.53 लाख से ज्यादा की मौत, 84.64 लाख से ज्यादा संक्रमित

विश्व में अब तक साढ़े 4 लाख से अधिक लोगों की जानलेवा कोरोना विषाणु से हो चुकी है, जबकि इसके संक्रमितों का आंकड़ा 84.64 लाख से अधिक हो गया है।

19/06/2020

ट्रंप पर लगाया 20 लाख डॉलर का जुर्माना

अमेरिका के न्यूयॉर्क सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा चैरिटी धन राशि का वर्ष 2016 संसदीय चुनावों में इस्तेमाल करने संबंधी मामले में बीस लाख डॉलर का जुर्माना लगाया है।

08/11/2019