Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of December 2021
 
दुनिया

कंगाल पाकिस्तान: पीएम इमरान खान ने कहा सरकार के पास देश चलाने के लिए पैसा नहीं

Thursday, November 25, 2021 15:45 PM
फाइल फोटो

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में स्वीकार किया कि देश की आर्थिक हालात बेहद खराब है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार के पास देश चलाने के लिए पैसा नहीं है। बढ़ता विदेशी कर्ज और कम कर वसूली राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा बन गया है। इस्लामाबाद में चीनी उद्योग के लिए फेडरल ब्यूरो आफ रेवेन्यू का ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए इमरान ने कहा कि हमारी सबसे बड़ी समस्या यह है कि हमारे पास इतना पैसा नहीं है कि हम अपना देश चला सकें, जिसके कारण हमें कर्ज लेना पड़ता है।

विदेशी कर्ज और कम कर वसूली राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा बना
इमरान खान ने कार्यक्रम को आगे संबोधित करते हुए कहा कि संसाधनों की कमी के कारण सरकार जनता की बेहतरी के लिए बहुत कम खर्च करने कर पाती है। उन्होंने कहा कि बढ़ते विदेशी कर्ज और कम कर वसूली राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा बन गया है। उन्होंने खेद जताते हुए कहा कि टैक्स न भरने की प्रचलित संस्कृति औपनिवेशिक काल से चली आ रही है। लोग कर का भुगतान करना पसंद नहीं करते थे, क्योंकि उनको लगता था कि पैसा उन पर खर्च नहीं किया जाता है। उन्होंने कहा कि स्थानीय संसाधनों को उत्पन्न करने में विफलता के कारण, पिछली सरकारों ने कर्ज का सहारा लिया।


इमरान ने पिछली सरकारों की आलोचना की
इमरान खान ने कहा कि उनकी सरकार को पिछले चार महीनों में 3.8 अरब डालर का विदेशी कर्ज मिला है। उन्होंने बड़े पैमाने पर कर्ज लेने के लिए 2009 से 2018 तक पिछली दो सरकारों की भी आलोचना की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान केवल करों का भुगतान करके ऋण के दुष्चक्र को दूर कर सकता है। उन्होंने कर संग्रह में वृद्धि के लिए एफबीआर की प्रशंसा की। साथ ही कहा कि इस वर्ष 8 ट्रिलियन रुपए का कर हासिल करने का लक्ष्य रखा है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान: सिंध के घोटकी जिले में ट्रेन दुर्घटना में मृतकों की संख्या हुई 62, 100 से ज्यादा लोग हुए घायल

पाकिस्तान के दक्षिणी प्रांत सिंध में दो ट्रेनों के बीच हुई टक्कर में मरने वालों की संख्या बढ़कर 62 हो गई है और 100 से अधिक घायल हैं। जिनका पानो अकील, घोटकी और मीरपुर माथेलो के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है, जिनमें से 15 लोगों की हालत नाजुक बताई जा रही है।

08/06/2021

दक्षिण कोरिया के नौसेना स्टेशन में विस्फोट के बाद एक की मौत, 3 घायल

दक्षिण कोरिया के दक्षिण पूर्व में एक नौसेना स्टेशन पर एक पनडुब्बी पर मरम्मत के काम के दौरान दुर्घटनावश विस्फोट होने के बाद एक सैनिक की मौत हो गई और अन्य लापता हैं.

16/08/2016

ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू होनी चाहिए : वॉरेन

अमेरिकी सीनेटर एलिजाबेथ वॉरेन ने कहा है कि विशेष वकील रॉबर्ट मूलर की रिपोर्ट इतनी गंभीर है कि प्रतिनिधि सभा को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ तत्काल महाभियोग की कार्यवाही शुरू करनी चाहिए।

20/04/2019

ताज्जुब: दुनिया में 20 फीसदी नहीं चाहते कोरोना वैक्सीन, विरोध में सड़कों पर निकले लोग

कोरोना वायरस एक तरफ दुनिया में रोज हजारों लोगों को निगल रहा है वहीं दूसरी तरफ उसकी वैक्सीन ईजाद करने की दिनरात कोशिश चल रही है। इस जद्दोजहद के बीच करीब 20 फीसदी लोग ऐसे भी हैं जो कोरोना वैक्सीन का विरोध कर रहे हैं।

18/05/2020

चीन में कोरोना वायरस से 3012 लोगों की मौत, 80 हजार से अधिक नए केस

चीन में फैले खतरनाक कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 3012 हो गया, जबकि 80409 नए मामलों की पुष्टि हुई है।

05/03/2020

कोरोना वायरस से निपटने के लिए टीका विकसित कर रहा है अमेरिका

अमेरिका जानलेवा कोरोना वायरस से निपटने के लिए टीका विकसित करने का काम तेजी से कर रहा है। अमेरिका के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

08/02/2020

जापान में भूकंप के बाद जारी की सुनामी की चेतावनी

जापान में उत्तरपूर्वी तटीय इलाके में भूकंप का तेज झटका आया। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7. 2 मापी गई है। इसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है।

20/03/2021