Dainik Navajyoti Logo
Saturday 27th of February 2021
 
दुनिया

भारत-अमेरिका रक्षा सौदे से घबराया पाकिस्तान, कहा- मिसाइलों की बिक्री क्षेत्रीय शांति के लिए खतरा

Saturday, April 18, 2020 15:30 PM
आइशा फारूकी (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद। अमेरिका और भारत के बीच रक्षा सौदा को मंजूरी मिलने पर पाकिस्तान की चिंता बढ़ गई है। पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि अमेरिका भारत को जहाज-रोधी मिसाइलें देकर क्षेत्र में अस्थिरता पैदा कर रहा है। यह परेशान करने वाली बात है और इससे अस्थिरता पैदा हो सकती है। दरअसल, अमेरिकी विदेश विभाग ने भारत को हार्पून मिसाइलें और मार्क 54 टॉरपीडो बेचने को लेकर अपने देश की कांग्रेस को आधिकारिक तौर पर जानकारी दी है। पाकिस्तान का यह बयान इसी के बाद आया है।

अमेरिका ने सोमवार को 15.5 करोड़ डॉलर की हारपून ब्लॉक-2 एयर लॉन्चड मिसाइलें और हल्के वजन के टॉरपीडो भारत को बेचने की मंजूरी दी थी। इस पर पाकिस्तान की बौखलाहट बढ़ गई है। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता आइशा फारूकी ने कहा कि अमेरिका का भारत को मिसाइलों की बिक्री क्षेत्रीय शांति के लिए खतरा है। उन्होंने कहा कि जब सारी दुनिया महामारी से लड़ रही हैं, ऐसे में इस तरह की मिसाइल प्रणालियों की बिक्री, तकनीकी सहायता और लॉजिस्टिक समर्थन देना परेशान करने वाला कदम है। यह दक्षिण एशिया में पहले से ही अस्थिर स्थिति को अस्थिर करेगा। बता दें कि पेंटागन ने रक्षा सौदे के बारे में अमेरिकी संसद को अवगत कराते हुए कहा कि भारत हारपून ब्लॉक-2 और एमके-54 का इस्तेमाल क्षेत्रीय खतरों से निपटने और अपनी धरती की सुरक्षा बढ़ाने के लिए करेगा।

इस्लामाबाद में मीडिया ब्रीफिंग में आइशा फारूकी ने कहा कि पाकिस्तान ने भारत को अत्याधुनिक हथियारों की बिक्री के बारे में अपनी चिंताओं को स्पष्ट किया है। पाकिस्तान और भारत के बीच उच्चायुक्त स्तर तक राजनयिक संबंधों की बहाली के बारे में फारूकी ने जवाब दिया कि पाकिस्तान हमेशा अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंध चाहता है। कश्मीर पर बात करते हुए फारूकी ने कहा कि बातचीत के लिए भारत को अनुकूल माहौल बनाने की जरूरत है, जो कश्मीरी लोगों और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार कश्मीर विवाद का समाधान कर सके। इसके अलावा पाकिस्तान में कोरोना वायरस के खतरे पर उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी द्वारा उत्पन्न अभूतपूर्व चुनौती के जवाब में पाकिस्तान सरकार बिना किसी भेदभाव के अपने सभी नागरिकों की रक्षा कर रही है।

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस: दुनियाभर में 6.43 लाख लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1.60 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। दुनिया भर में इस वायरस से अब तक करीब 1.60 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हो चुके है।

26/07/2020

दुनिया में कोरोना से मृतकों की संख्या हुई 2 लाख से अधिक

दुनिया में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के भीषण प्रकोप फैला हुआ है और इसके कारण मृतकों की संख्या 2 लाख से अधिक हो गई है।

26/04/2020

दुनियाभर में कोरोना के चलते 5.83 लाख लोगों ने गंवाई जान, संक्रमितों का आंकड़ा 1.35 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। दुनिया में इससे संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 1.35 करोड़ के पार पहुंच गयी है, जबकि 5.83 लाख से अधिक लोगों की इसके कारण मौत हुई है।

16/07/2020

चीन में कोरोना संक्रमण के पहले मामले का 1 साल पूरा, 1 दिसंबर 2019 को हुई थी पहले मरीज की पुष्टि

विश्व भर में 6 करोड़ से अधिक लोगों को अपनी चपेट में लेने वाली कोरोना महामारी के संक्रमण का पहला मामला सामने आए एक वर्ष पूरा हो गया है और इस अवधि में 14.50 लाख से ज्यादा लोग काल का ग्रास बन चुके हैं। प्रसिद्ध मेडिकल जर्नल लांसेट ने इसी वर्ष 24 जनवरी को अपने अध्ययन में खुलासा किया था कि चीन के वुहान में 1 दिसम्बर 2019 को कोरोना संक्रमण के सबसे पहले मामले का पता चला था।

01/12/2020

कोरोना का कहरः दुनियाभर में अब तक 10.43 लाख से ज्यादा की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 3.54 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रकोप से विश्वभर में अब तक 3,54,14,077 लोग संक्रमित हो चुके है तथा अब तक 10,43,045 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से गंभीर रूप से जूझ रहे अमेरिका में संक्रमण से 2.10 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है तथा अब तक 74.57 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं।

06/10/2020

एक्शन में अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन: मास्क पहनना किया जरूरी, 7 मुस्लिम देशों से ट्रैवल बैन भी हटाया

जो बिडेन ने बुधवार को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। पद संभालने के चंद घंटे बाद ही बिडेन एक्शन में आ गए। उन्होंने एक के बाद एक 17 एग्जीक्यूटिव ऑर्डर्स पर हस्ताक्षर कर दिए। सबसे पहले उन्होंने मास्क पहनने को जरूरी किए जाने वाले ऑर्डर पर साइन किए।

21/01/2021

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन के आपातकाल उपयोग पर जल्द लेंगे फैसला: टेड्रोस

विश्व स्वास्थ संगठन (डब्ल्यूएचओ) भारत और दक्षिण कोरिया में उत्पादित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वायरस वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को सूचीबद्ध करने के लिए आने वाले दिनों में फैसला लेगा। डब्ल्यूएचओ महानिदेशक टेड्रोस एडहोम घेब्रेसस ने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में डब्ल्यूएचओ ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को सूचीबद्ध करने के लिए फैसला लेगा।

09/02/2021