Dainik Navajyoti Logo
Friday 27th of November 2020
 
दुनिया

पाकिस्तान के पू्र्व PM नवाज शरीफ का दावा, सेना के कुछ जनरलों ने निजी लाभ के लिए किया कारगिल युद्ध

Monday, October 26, 2020 17:30 PM
नवाज शरीफ (फाइल फोटो)

लंदन। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने दावा किया है कि 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान देश की सेना के पास पर्याप्त हथियार नहीं थे और केवल सेना के कुछ अधिकारियों के आदेश पर सैनिकों को युद्ध के लिए चोटियों पर भेजा गया। नवाज शरीफ ने पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए कहा कि सेना का इस्तेमाल कुछ जनरलों ने अपने निजी लाभ के लिए किया। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के सुप्रीमो ने रविवार को सरकार के खिलाफ 11 राजनीतिक दलों की ओर से आयोजित रैली को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए यह बात कही।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि कारगिल युद्ध की शुरुआत करने से पाकिस्तान की दुनियाभर में बदनामी हुई। इस युद्ध में हमारे बहादुर सैनिक मारे गए। युद्ध की शुरुआत सेना की ओर से नहीं बल्कि कुछ जनरलों की ओर से की गई। इन जनरलों ने सेना ही नहीं बल्कि पूरे देश और समुदाय को ही एक युद्ध में झोंक दिया। युद्ध से कुछ भी हासिल नहीं हुआ। नवाज शरीफ ने कहा कि देश के बहादुर सैनिकों को बिना पर्याप्त हथियार और भोजन के युद्ध के लिए चोटियों पर भेज दिया गया। उनके पास हथियार नहीं थे। सैनिकों ने अपनी जिंदगी दाव पर लगाई, लेकिन उससे देश और समुदाय को क्या हासिल हुआ। सेना के इन जनरलों ने अपने कृत्यों को छिपाने के लिए 12 अक्टूबर 1999 को तख्तापलट कर देश में मार्शल लॉ लागू कर दिया।

यह भी पढ़ें:

ट्विटर का दुनियाभर के सियासी दलों को झटका, राजनीतिक विज्ञापनों पर लगाई रोक

लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'ट्विटर' ने विश्वभर के राजनीतिक दलों को झटका देते हुए एक अहम फैसला लिया है और चुनाव प्रचार और राजनीतिक पंडितों के लिए अपने दरवाजे बंद कर दिए हैं।

31/10/2019

ट्रम्प 2 दिवसीय दौरे पर आएंगे भारत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दो दिवसीय दौरे पर भारत आयेंगे। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को एक वक्तव्य जारी कर इसकी पुष्टि की।

11/02/2020

तेल संयंत्रों पर हमले के बाद सऊदी अरब ने की तेल उत्पादन में 50 प्रतिशत कटौती

सऊदी अरब ने अरामको के दो तेल संयंत्रों पर हुए ड्रोन हमलों के बाद तेल और गैस उत्पादन में 50 प्रतिशत की कटौती की है। सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुलाजिज बिन सलमान ने बताया कि ड्रोन हमले के कारण कच्चे तेल के उत्पादन में एक दिन में 57 लाख बैरल यानी लगभग 50 प्रतिशत की कटौती हुई है।

15/09/2019

ब्रेक्जिट को रोकने पर ब्रिटेन में जल्द हो सकते हैं चुनाव : जॉनसन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि यदि सांसद ब्रेक्जिट को रोकने के लिए मतदान करते हैं तो वह जल्द से जल्द चुनाव की घोषणा करेंगे।

04/09/2019

कोरोनाः दुनियाभर में 13.95 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 5.91 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) दुनियाभर में 13.95 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमितों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ते हुए 5.91 करोड़ के पार हो गई है। कोरोना संक्रमितों के मामले में अमेरिका पहले, भारत दूसरे और ब्राजील तीसरे स्थान पर है।

24/11/2020

विश्व में कोरोना वायरस से अब तक 6.09 लाख की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1.46 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से दुनिया में अब तक 1.46 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हो चुके है। 6 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

21/07/2020

ओमान की खाड़ी में टैंकरों पर हमलों के लिए ईरान जिम्मेदार: अमेरिका

अमेरिका ने ओमान की खाड़ी में दो तेल टैंकरों पर हुए हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिकी सरकार के आकलन के अनुसार गुरुवार को ओमान की खाड़ी में हुए हमलों के लिए ईरान जिम्मेदार है।

14/06/2019