Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
दुनिया

पाकिस्तान के पू्र्व PM नवाज शरीफ का दावा, सेना के कुछ जनरलों ने निजी लाभ के लिए किया कारगिल युद्ध

Monday, October 26, 2020 17:30 PM
नवाज शरीफ (फाइल फोटो)

लंदन। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने दावा किया है कि 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान देश की सेना के पास पर्याप्त हथियार नहीं थे और केवल सेना के कुछ अधिकारियों के आदेश पर सैनिकों को युद्ध के लिए चोटियों पर भेजा गया। नवाज शरीफ ने पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए कहा कि सेना का इस्तेमाल कुछ जनरलों ने अपने निजी लाभ के लिए किया। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के सुप्रीमो ने रविवार को सरकार के खिलाफ 11 राजनीतिक दलों की ओर से आयोजित रैली को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए यह बात कही।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि कारगिल युद्ध की शुरुआत करने से पाकिस्तान की दुनियाभर में बदनामी हुई। इस युद्ध में हमारे बहादुर सैनिक मारे गए। युद्ध की शुरुआत सेना की ओर से नहीं बल्कि कुछ जनरलों की ओर से की गई। इन जनरलों ने सेना ही नहीं बल्कि पूरे देश और समुदाय को ही एक युद्ध में झोंक दिया। युद्ध से कुछ भी हासिल नहीं हुआ। नवाज शरीफ ने कहा कि देश के बहादुर सैनिकों को बिना पर्याप्त हथियार और भोजन के युद्ध के लिए चोटियों पर भेज दिया गया। उनके पास हथियार नहीं थे। सैनिकों ने अपनी जिंदगी दाव पर लगाई, लेकिन उससे देश और समुदाय को क्या हासिल हुआ। सेना के इन जनरलों ने अपने कृत्यों को छिपाने के लिए 12 अक्टूबर 1999 को तख्तापलट कर देश में मार्शल लॉ लागू कर दिया।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

इस देश ने पौधों को बचाने के लिए बनाया कानून, 10 पेड़ लगाने के बाद मिलेगी डिग्री

दुनिया में पेड़-पौधों की संख्या लगातार कम हो रही है। इसे लेकर फिलीपींस में कानून बनाया गया है, जिसे ग्रेजुएशन लिगेसी फॉर द एनवायरमेंट एक्ट नाम दिया गया है।

03/06/2019

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया की रिपोर्ट में दावा, चीन 2015 से ही कोरोना वायरस पर कर रहा था शोध

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि चीन साल 2015 से ही कोरोना वायरस पर शोध कर रहा था। सिर्फ यही नहीं चीन की मंशा इसे जैविक हथियार के तौर पर इस्तेमाल करने की थी। कोरोना वायरस को लेकर चीन शुरू से ही शक के घेरे में है। हालांकि इसके पहले तक किसी स्रोत से इस वायरस के जैविक हथियार के रूप में इस्तेमाल की बात सामने नहीं आई थी।

10/05/2021

विश्व में कोरोना से 4.67 लाख की मौत

विश्व में कोरोना वायरस (कोविड 19) की महामारी लगातार बढ़ रही है। संक्रमितों का आंकड़ा 90 लाख के करीब पहुंच चुका है।

22/06/2020

अमेरिका में विमान दुर्घटना में नौ लोगों की मौत, तीन घायल

अमेरिका के साउथ डकोटा राज्य के चैम्बरलेन के बाहरी क्षेत्र में एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से नौ लोगों की मौत हो गयी और तीन अन्य लोग घायल हो गये।

01/12/2019

दुनियाभर में कोरोना वायरस के चलते 1.82 लाख की मौत, 26,22,637 लोग संक्रमित

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस कोविड-19 का प्रकोप तेजी से बढ़ता ही जा रहा है और अब तक विश्व के अधिकतर देशों में इस महामारी से एक लाख 82 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गयी है तथा 26.22 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके है।

23/04/2020

फिलीपींस के राष्ट्रपति का सुरक्षाबलों को आदेश, जो लॉकडाउन तोड़े उसे गोली मार दो

कोरोना वायरस के चलते दुनिया के ज्यादातर देशों में लॉकडाउन की स्थिति है। फिलीपींस में भी लॉकडाउन किया गया है, लेकिन कई लोग लॉकडाउन मानने के लिए तैयार नहीं हैं। ऐसे में फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को कड़ी चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने वालों को शूट कर दिया जाए।

02/04/2020

सबसे लंबे समय प्रधानमंत्री बनने का शिंजो आबे ने रचा इतिहास

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने सबसे लम्बे समय तक देश का प्रधानमंत्री बन कर इतिहास रच दिया है। उनका बुधवार को प्रधानमंत्री कार्यालय में 2887वां दिन रहा। जापान टाइम्स के अनुसार आबे ने पूर्व प्रधानमंत्री तारो कत्सुरा को पीछे छोड़ दिया है। तारो 2886 दिन तक देश के प्रधानमंत्री रहे थे।

21/11/2019