Dainik Navajyoti Logo
Saturday 27th of February 2021
 
दुनिया

संतुलित अन्तर्राष्ट्रीय व्यवस्था का होना अनिवार्य: ओम बिरला

Tuesday, October 15, 2019 11:35 AM
ओम बिरला ने बेलग्रेड सर्बिया में अंतर संसदीय संघ की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

सर्बिया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बेलग्रेड सर्बिया में अंतर संसदीय संघ की 141वीं बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का सुदृढ़ीकरण, संसद की भूमिका, तंत्र और क्षेत्रीय सहयोग का योगदान विषय पर सभा को सम्बोधित किया। उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि न्यायसंगत, शांतिपूर्ण और समृद्ध विश्व के लिए एक संतुलित अन्तर्राष्ट्रीय व्यवस्था का होना अनिवार्य है। इसके लिए ऐसे मानदंड और मानक तैयार किए जाने की आवश्यकता है, जो सम्पूर्ण अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को स्वीकार्य हों।

बिरला ने कहा कि आपसी निर्भरता को समझ कर ही विश्व के राष्ट्र राज्य एक मंच पर आने के लिए इच्छुक हैं। व्यापार, निवेश और बौद्धिक संपदा, परिवहन और संचारय समुद्र एवं महासागर जैसे विश्व के साझे संसाधनों के मामले में इस सिद्धांत को अपनाया जा रहा है। वहीं पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, आदि जैसे व्यापक क्षेत्रों में भी कानून बनाने के लिए प्रयास किये जा रहा हैं। कई अन्य ऐसे क्षेत्र हैं, जिनके संबंध में हम गंभीर और सामूहिक रूप से क्षति पहुंचाने वाले मामलों में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कानून विकसित नहीं कर पाए हैं। उन्होने कहा कि आतंकवाद एक पूरे विश्व के लिऐ गंभीर चिंता का विषय है। विश्वशांति और आतंकवाद के मामलों में प्रभावशाली अन्र्तराष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि संकीर्ण भूराजनैतिक हितों के कारण इस मुद्दे पर अभी तक प्रभावी वैश्विक कानून नहीं बनाया जा सका है। महत्वपूर्ण मुद्दे पर प्रभावी कानून बनाने की दिशा में होने वाली प्रगति को रोकने के लिए कई देश विभिन्न अप्रासंगिक कानूनी विचारधाराओं का सहारा लेते रहते हैं।

 

यह भी पढ़ें:

थाईलैंड में कोरोना वायरस के 6 नए मामले, 20000 चीनी पर्यटक फंसे

थाईलैंड में 6 और नागरिकों को कोरोनो वायरस के संक्रमण से ग्रस्त पाया गया है, जिससे देश में इस संक्रमण के पीड़ितों की कुल संख्या 14 हो गई है। थाई स्वास्थ्य मंत्रालय के स्थायी सचिव डॉ. सुखुम कंचनाफिमई ने टेलीविजन पर बताया कि 6 चीनी पर्यटकों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है।

28/01/2020

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण की चपेट में आए 1.97 करोड़ से ज्यादा लोग, 7.29 लाख से ज्यादा की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है और विश्व के तीन देशों अमेरिका, ब्राजील और भारत में कुल संक्रमित 1,97,80,612 मामलों में से करीब 52 फीसदी लोग संक्रमित पाए गए हैं। कोविड-19 के संक्रमितों के मामले में अमेरिका दुनिया भर में पहले, ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है।

10/08/2020

अमेरिकी चैनल का दावा, चीन ने अपनी ताकत दिखाने के लिए वुहान की लैब में बनाया था कोरोना वायरस

अमेरिकी टीवी चैनल फॉक्स न्यूज ने गुरुवार को अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया कि चीन ने एक विशेष उद्देश्य से इस वायरस को वुहान की लैब में पैदा किया ताकि वह बता सके कि उसके वैज्ञानिक अमेरिकी वैज्ञानिकों से कहीं आगे हैं।

17/04/2020

नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पित करने का आदेश, नहीं मानी मानसिक हालत संबंधी उसकी अर्जी

पंजाब नेशनल बैंक से करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी के आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण पर ब्रिटिश कोर्ट ने अनुमति दे दी है।

25/02/2021

केलिन, रेडक्लिफ और सिमेन्जा को मिलेगा नोबेल

आॅक्सीजन की उपलब्धता के आधार पर कोशिकाओं की प्रतिक्रिया पर शोध के लिए मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से विलियम जी केलिन जूनियर, सर पीटर रेटक्लिफ और ग्रेग एल सिमेन्जा को दिए जाने की घोषणा की गई है।

08/10/2019

अमेरिका में गर्भवती लड़की की हत्या के बाद पेट चीरकर बच्चे को बाहर निकाला

अमेरिका के शिकागो में एक गर्भवती लड़की की हत्या के बाद उसके पेट से बच्चे को निकाल लिया गया। 19 वर्षीय मार्लेना ओचाओ लोपेज को उसकी महिला परिचित क्लारिसा फिग्युरोआ ने कुछ सामान देने के लिए बुलाया।

18/05/2019

नेतन्याहू ने रॉकेट की आवाज सुनकर बीच में छोड़ी रैली

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक रैली बीच में ही छोड़ दी। वह होने वाली पार्टी की प्राइमरी के लिए प्रचार कर रहे थे।

26/12/2019