Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
दुनिया

कोरोना पर राहत की खबर, चीन पर सटीक भविष्यवाणी करने वाले नोबेल विजेता ने कही ये बात

Thursday, March 26, 2020 17:35 PM
नोबेल पुरस्कार विजेता माइकल लेविट (फाइल फोटो)

कैलिफोर्निया। पूरी दुनिया में कोरोना महामारी के चलते दहशत का माहौल है। इस खतरनाक वायरस के चलते पूरी दुनिया में 20 हजार लोगों की मौत हो गई है, वहीं इसके संक्रमण से बचने के लिए दुनिया की करीब एक तिहाई आबादी अपने घरों में कैद हो गई है। अभी तक इस बीमारी का कोई भी इलाज नहीं मिल पाया है। इस बीच कोरोना वायरस को लेकर नोबेल पुरस्कार विजेता माइकल लेविट की एक भविष्यवाणी लोगों को कुछ राहत दे सकती है।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के बायोफिजिसिस्ट और नोबेल पुरस्कार विजेता माइकल लेविट ने एक भविष्यवाणी की है। लेविट का कहना है कि यह महामारी अपने अंतिम चरण में है और अब दुनिया अपने सबसे बुरे दौर से गुजर चुकी है। उन्होंने कहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग ने दुनिया को एक बूस्टर शॉट दिया है जो इस समय महामारी से लड़ने के लिए जरूरी है। इसलिए कोविड-19 का कहर जल्द ही खत्म हो जाएगा।

रसायन विज्ञान में 2013 का नोबेल पुरस्कार जीतने वाले लेविट ने इससे पहले चीन में महामारी के बारे में भविष्यवाणी की थी। उन्होंने कहा था कि चीन में यह महामारी विनाशकारी प्रकोप लेकर आएगी और सवा तीन हजार लोग मरेंगे। माइकल ने कई अन्य विशेषज्ञों से पहले ही इसकी भविष्यवाणी की थी। एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि हमें हमें कोरोना के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए जो करना चाहिए, वो हम कर रहे हैं। हम सब ठीक होने जा रहे हैं। लेविट ने आगे बताया कि परिस्थिति उतनी भयावह नहीं है, जितना कि चेताया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि भले ही कोरोना के बढ़ते मामलों की संख्या परेशान करने वाली है, मगर धीमी वृद्धि के स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं। कोरोना वायरस का दुनिया में सबसे बुरा दौर शायद पहले ही खत्म हो चुका है। अब धीरे-धीरे हालात सुधरेंगे। हर तरफ डर और चिंता के माहौल में लेविट का ये बयान काफी सुकून देने वाला है। उनका बयान इसलिए भी अहम है क्योंकि उन्होंने चीन में कोरोना वायरस से उबरने को लेकर उनकी भविष्यवाणी सही साबित हुई है।

अब लेविट पूरी दुनिया में भी चीन वाला ट्रेंड ही देख रहे हैं। 78 देशों में आंकड़ों के विश्लेषण के आधार पर वह कहते हैं कि अधिकतर जगहों में रिकवरी के संकेत नजर आ रहे हैं। उनकी गणना हर देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों पर नहीं बल्कि हर दिन आ रहे नए मामलों पर आधारित है। उनका ये निष्कर्ष दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए उम्मीद लेकर आया है। लेविट तमाम देशों में कोरोना वायरस को जड़ से खत्म करने की अहमियत पर भी जोर देते हैं।

यह भी पढ़ें:

कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप की पाकिस्तान को दो टूक, दोनों देशों के तैयार होने पर करूंगा मध्यस्थता

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मध्यस्थता की अपील की, लेकिन ट्रंप ने दो टूक कहा कि दोनों की रजामंदी से ही मध्यस्थता संभव होगी।

24/09/2019

चीन ने बनाया कोरोना वायरस का पहला टीका, इंसानों पर परीक्षण शुरू

चीन ने कोरोना वायरस के टीके का इंसानों पर परीक्षण शुरू कर दिया है। यह चीन की पहली वैक्‍सीन है जिसे 'टर्मिनेटर ऑफ इबोला' कही जाने वाली देश के शीर्ष सैन्‍य जैव-युद्ध विशेषज्ञ ने तैयार किया है।

18/03/2020

यूपी सरकार किसानों को केवल विज्ञापनों में करती है याद : प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश सरकार को किसानों की याद केवल विज्ञापनों में आती है।

09/10/2019

इमरान को आमंत्रित नहीं करना भारत का आंतरिक मामला: पाकिस्तान

पाकिस्तान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गुरुवार को होने वाले शपथ ग्र्रहण समारोह के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान को आमंत्रित नहीं करने के भारत सरकार के फैसले को भारत का आंतरिक मामला करार दिया है।

28/05/2019

पाकिस्तान: पेशावर में सिख युवक की हत्या, भारत ने कहा- उपदेश देने के बजाए कार्रवाई करे पाक

पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुए हमले के बाद अब एक सिख युवक की हत्या का मामला सामने आया है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक पेशावर में एक अज्ञात शख्स ने सिख युवक की हत्या कर दी। युवक का शव चमकानी पुलिस स्टेशन के पास से बरामद हुआ।

05/01/2020

भारत में आतंकी ठिकाना बनाने की फिराक में ISIS

खुफिया एजेंसियो ने आइएसआइएस को लेकर खुलासा किया है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि आइएसआइएस भारत और श्रीलंका में आतंक का नया ठिकाना बनाने की फिराक में है।

20/06/2019

पाकिस्तान में भीड़ ने ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर किया पथराव

पाकिस्तान के ननकाना साहिब में सैकड़ों की भीड़ ने सिखों के सबसे पवित्र धर्मस्थलों में से एक ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर पथराव किया।

04/01/2020