Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
दुनिया

नोबेल पुरस्कार-2020 के लिए विजेता नामों का कल से होगा ऐलान, सबसे पहले चिकित्सा क्षेत्र के लिए घोषणा

Sunday, October 04, 2020 13:55 PM
नोबेल पुरस्कारों की 6 श्रेणियों के लिए विजेता नामों की कल से होगी घोषणा।

नई दिल्ली। नोबेल पुरस्कार हर साल अद्वितीय कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को दिया जाता है। यह पुरस्कार शांति, साहित्य, भौतिकी, केमिस्ट्री, मेडिसिन और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दिया जाता है। साल 2020 के नोबेल पुरस्कारों की 6 श्रेणियों के लिए विजेता नामों की घोषणा 5 अक्टूबर से शुरू होगी। सबसे पहले 5 अक्टूबर यानि सोमवार को चिकित्सा क्षेत्र के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता के नाम की घोषणा होगी। इसके बाद 6 अक्टूबर यानि मंगलवार को फिजिक्स के क्षेत्र के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता के नाम की घोषणा होगी। 7 अक्टूबर यानि बुधवार को रसायन विज्ञान के क्षेत्र के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता की घोषणा होगी।

साहित्य के क्षेत्र के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता के नाम की घोषणा 8 अक्टूबर यानि गुरुवार को होगी। 9 अक्टूबर यानि शुक्रवार को शांति के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता के नाम की घोषणा होगी और सबसे आखिर में 12 अक्टूबर यानि सोमवार को अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता के नाम का ऐलान होगा।

क्या मिलता है पुरस्कार में?
नोबेल पुरस्‍कार जीतने वाले हर व्यक्ति को 9 मिलियन स्‍वीडिश क्राउन मिलते हैं। साथ ही 23 कैरेट सोने से बना 200 ग्राम का पदक और प्रशस्ति पत्र भी दिया जाता है। पदक के एक ओर नोबेल पुरस्कारों के जनक अल्फ्रेड नोबेल की छवि, उनके जन्म तथा मृत्यु की तारीख लिखी होती है, वहीं दूसरी ओर यूनानी देवी आइसिस का चित्र, रॉयल एकेडमी ऑफ साइंस स्टॉकहोम तथा पुरस्कार पाने वाले व्यक्ति की जानकारी होती है।

कब हुई नोबेल पुरस्कार की शुरुआत?
नोबेल पुरस्कारों की शुरुआत 10 दिसंबर 1901 को हुई थी। उस समय रसायन शास्त्र, भौतिक शास्त्र, चिकित्सा शास्त्र, साहित्य और विश्व शांति के लिए पहली बार यह पुरस्कार दिया गया था। उस वक्त बतौर पुरस्कार करीब 5.5 लाख रुपए की राशि दी जाती थी। नोबेल पुरस्कार की स्थापना स्वीडन के सुप्रसिद्ध वैज्ञानिक व डायनामाइट के आविष्कारक डॉक्टर अल्फ्रेड नोबेल की वसीयत के आधार पर 27 नवंबर 1895 को की गई थी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

शिकागो में बर्फीला तूफान, 690 से अधिक उड़ानें रद्द

अमेरिका के सबसे बड़े राज्यों में से एक शिकागो राज्य में आये भीषण बर्फीले तूफान के कारण सभी हवाईअड्डों से 690 से अधिक उड़ानों को रद्द कर दिया गया है।

18/01/2020

भारतीय सेना की कार्रवाई में दो पाकिस्तानी सैनिक ढ़ेर

पाकिस्तान के देवा सेक्टर इलाके में गुरुवार की सुबह भारतीय सैनिकों की कार्रवाई में दो पाकिस्तानी सैनिक ढ़ेर हो गए।

26/12/2019

जापान में हेगीबिस तूफान में मृतकों की संख्या 74

जापान में भीषण तूफान हेगीबिस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 74 हो गयी तथा 212 अन्य घायल हैं, जबकि 15 लोग अभी भी लापता हैं।

16/10/2019

नेपाल: भूस्खलन में मृतकों की संख्या हुई 18, लापता लोगों की तलाश के लिए अभियान जारी

नेपाल में भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ कर 18 हो गयी है तथा 21 लापता लोगों की तलाश जारी है। पुलिस, सशस्त्र बलों तथा सेना के जवान स्थानीय लोगों की मदद से लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं। इस घटना में पहाड़ी का एक हिस्सा टूट कर लिडी गांव के कई मकानों पर जा गिरा।

16/08/2020

नेतन्याहू लिकुड पार्टी के नेता निर्वाचित

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू एक बार फिर से अपनी पार्टी लिकुड़ के नेता निर्वाचित हुए हैं। नेतन्याहू ने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी।

27/12/2019

यूके हाईकोर्ट से विजय माल्या को झटका, डिआजियो कंपनी को चुकाने होंगे 945 करोड़ रुपए

कारोबारी विजय माल्या को एक और तगड़ा झटका लगा है। यूके हाई कोर्ट ने आदेश दिया है कि माल्या को डिआजियो कंपनी को 13.5 करोड़ डॉलर यानी करीब 945 करोड़ रुपए चुकाने होंगे।

26/05/2019

उत्तर कोरिया ने दो मिसाइलों का किया परीक्षण, जापान के समुद्री क्षेत्र में जाकर गिरीं

उत्तर कोरिया ने दो अज्ञात मिसाइलों का परीक्षण किया, जिसके बाद दक्षिण कोरिया ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाई है।

16/08/2019