Dainik Navajyoti Logo
Sunday 6th of December 2020
 
दुनिया

नोबेल पुरस्कार-2020: इस साल पॉल आर मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन को मिलेगा अर्थशास्त्र का नोबेल

Monday, October 12, 2020 16:30 PM
फोटो साभार[email protected]

स्टॉकहोम। इस वर्ष का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार अमेरिका के पॉल आर मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन को मिलेगा। अर्थशास्त्र में नीलामी के सिद्धांत और नए नीलामी प्रारूपों के आविष्कारों में सुधार के लिए उन्हें अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा। तकनीकी रूप से इसे 'स्वीरिजेज रिक्सबैंक प्राइज इन इकोनॉमिक साइंसेज इन मेमोरी ऑफ अल्फ्रेड नोबेल के तौर पर जाना जाता है। इस पुरस्कार की स्थापना 1969 में की गई थी और तब से इसे 51 बार दिया जा चुका है और इसे नोबेल पुरस्कारों में से एक माना जाता है।

क्या मिलता है पुरस्कार में?
नोबेल पुरस्‍कार जीतने वाले हर व्यक्ति को 10 मिलियन स्‍वीडिश क्रोनर, 23 कैरेट सोने से बना 200 ग्राम का पदक और प्रशस्ति पत्र भी दिया जाता है। ये पुरस्कार स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबल की याद में दिया जाता है। उन्होंने 124 साल पहले एक फंड का निर्माण किया था, इसी फंड से दुनिया के अहम खोजों के लिए ये पुरस्कार दी जाती है। पदक के एक ओर नोबेल पुरस्कारों के जनक अल्फ्रेड नोबेल की छवि, उनके जन्म तथा मृत्यु की तारीख लिखी होती है, वहीं दूसरी ओर यूनानी देवी आइसिस का चित्र, रॉयल एकेडमी ऑफ साइंस स्टॉकहोम तथा पुरस्कार पाने वाले व्यक्ति की जानकारी होती है।

यह भी पढ़ें:

थाईलैंड के नखोन रत्चासिमा में गोलीबारी में 26 लोगों की मौत, 57 घायल

थाईलैंड के नखोन रत्चासिमा शहर के एक शॉपिंग मॉल में हुई गोलीबारी में 26 लोगों की मौत हो गई है और 57 अन्य घायल हैं।

09/02/2020

ऑस्ट्रेलिया में नहीं रुकेगा अडानी का कोल माइनिंग प्रोजेक्ट, जर्मन कंपनी ने ठुकराई ग्रेटा थनबर्ग की मांग

ऑस्‍ट्रेलिया में अडानी ग्रुप के 16.5 बिलियन डॉलर वाला कोल माइनिंग प्रोजेक्‍ट नहीं रुकेगा। स्‍वीडन की 17 साल की क्‍लाइमेट एक्टिविस्‍ट ग्रेटा थनबर्ग की इस प्रोजेक्ट पर रोक लगाने की मांग को जर्मनी की कंपनी सीमंस ने सिरे से नकार दिया है। ग्रेटा ने कहा था कि इस प्रोजेक्‍ट से ग्‍लोबल वॉर्मिंग का खतरा बढ़ जाएगा।

14/01/2020

कोरोना वायरस: अमेरिका में साढ़े सात लाख से ज्यादा मरीज, 40 हजार से ज्यादा की मौत

दुनिया भर में तबाही मचा रहे जानलेवा कोरोना वायरस ने सबसे अधिक अमेरिका को प्रभावित किया है। अमेरिका में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 40 हजार के पार पहुंच गई। इसके अलावा साढ़े सात लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं।

20/04/2020

उत्तर कोरिया के नेता किम पुतिन से बातचीत करने निजी ट्रेन से रवाना हुए

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ शिखर सम्मेलन करने के लिए निजी ट्रेन से रवाना हो गए।

24/04/2019

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहुंचे भूटान, कई योजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को दो दिवसीय यात्रा पर भूटान पहुंचे

17/08/2019

ट्विटर का दुनियाभर के सियासी दलों को झटका, राजनीतिक विज्ञापनों पर लगाई रोक

लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'ट्विटर' ने विश्वभर के राजनीतिक दलों को झटका देते हुए एक अहम फैसला लिया है और चुनाव प्रचार और राजनीतिक पंडितों के लिए अपने दरवाजे बंद कर दिए हैं।

31/10/2019

कोविड-19: डॉक्टर की मौत पर टेड्रोस ने जताया दुख

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कारोना वायरस का इलाज कर रहे चीन के अस्पताल प्रमुख डा. लियू झिमिंग के निधन पर गहरा दुख जताया है।

19/02/2020