Dainik Navajyoti Logo
Friday 27th of November 2020
 
दुनिया

केलिन, रेडक्लिफ और सिमेन्जा को मिलेगा नोबेल

Tuesday, October 08, 2019 09:00 AM
विलियम जी केलिन, सर पीटर रेटक्लिफ और ग्रेग एल सिमेन्जा (फाइल फोटो)

स्टॉकहोम। आॅक्सीजन की उपलब्धता के आधार पर कोशिकाओं की प्रतिक्रिया पर शोध के लिए मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से विलियम जी केलिन जूनियर, सर पीटर रेटक्लिफ और ग्रेग एल सिमेन्जा को दिए जाने की घोषणा की गई है। पुरस्कार के आयोजकों ने ट्वीट किया कि मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से विलियम जी केलिन जूनियर, सर पीटर रेटक्लिफ और ग्रेग एल सिमेन्जा को आॅक्सीजन की उपलब्धता पर कोशिकाओं की प्रतिक्रिया पर शोध के  लिए दिया जाएगा। इन शोधकर्ताओं ने यह बताया कि आॅक्सीजन को लेकर कोशिकाओं में किस तरह की प्रतिक्रिया होती हैं और वे किस प्रकार अपने आपको आॅक्सीजन के अनुकूल बनाती हैं। इन शोधकर्ताओं में विलियम केलिन और ग्रेग एल सिमेन्जा अमेरिका से हैं और सर पीटर रेटक्लिफ ब्रिटेन से हैं।

मानव कोशिकाओं में आॅक्सीजन की उपलब्धता को पहचानने की क्षमता
वैज्ञानिकों ने अपने शोध में बताया कि मानव कोशिकाओं में आॅक्सीजन की उपलब्धता को पहचानने की क्षमता होती हैं और इसी के आधार पर ये अपने आपको इसके अनुकूल बनाती हैं। वैज्ञानिकों ने अपने शोध में कोशिकाओं के भीतर उस मशीनरी की भी पहचान की है जो आॅक्सीजन की उपलब्धता के अनुसार गुण सूत्रों के भीतर पाए जानी वाले जीन्स की गतिविधियों को क्रियान्वित करती है। इस शोध से जीवन की अनुकूलन प्रकिया के बारे में और अधिक जानकारी मिल सकेगी क्योंकि  आॅक्सीजन का स्तर हमारी कोशिकीय उपापचयी तथा शारीरिक गतिविधियों को प्रभावित करता है। इस शोध से शरीर में खून की कमी, विभिन्न प्रकार के कैंसर तथा दूसरी व्याधियों के बारे में और जानकारी मिल सकेगी और इसी आधार पर उनका उपचार खोजने में मदद मिल सकती है।

 

यह भी पढ़ें:

आतंकवाद के वित्त पोषण को रोकने में विफल रहा पाकिस्तान : एफएटीएफ

अंतरसरकारी संगठन वित्तीय कार्रवाई कार्य दल ने आतंकवाद के वित्त पोषण के खतरे को रोकने के लिए पाकिस्तान द्वारा कार्ययोजना को पूरा नहीं करने को लेकर गहरी चिंता जताई है।

22/06/2019

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने दिया इस्तीफा, स्वास्थ्य कारणों का दिया हवाला

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा देने के फैसले की जानकारी दी। आबे ने अपने फैसले की जानकारी सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) को दे दी है। यह दूसरी बार है जब आबे स्वास्थ्य कारणों से अपने पद से इस्तीफा दिया इससे पहले वर्ष 2007 में भी उन्होंने स्वास्थ्य कारणों से इस्तीफा दे दिया था।

28/08/2020

पाकिस्तान के सिंध की पहली हिंदू महिला अधिकारी बनी पुष्पा कोहली

पाकिस्तान में हिंदू लड़की पुष्पा कोहली पुलिस में अधिकारी बनी है। पहली बार हिंदू लड़की को सिंध पुलिस में शामिल किया गया है।

06/09/2019

कोरोना वायरसः दुनियाभर में करीब 10.56 लाख लोगों की मौत, 3.61 करोड़ से ज्यादा संक्रमित

दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 3.61 करोड़ से अधिक हो गई है, जबकि करीब 10.56 लाख लोग इसके कारण जान गंवा चुके हैं। अमेरिका में कोरोना से 2.12 लाख लोगों की मौत हो चुकी है तथा 75.50 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं।

08/10/2020

ट्रंप ने किया दावा, वह नहीं होते तो चीन कर देता हांगकांग को तबाह

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया कि उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को लोकतंत्र समर्थक आंदोलन को कुचलने के लिए सैनिकों को भेजने से रोका था।

23/11/2019

दुनियाभर में कोरोना से 5.37 लाख की मौत, अब तक 1.15 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से दुनिया में इसके संक्रमितों की संख्या 1.15 करोड़ से अधिक हो गई है, जबकि 5.37 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं।

07/07/2020

अमेरिका: पर्ल हार्बर शिपयार्ड में गोलीबारी, घटना के वक्त वहां मौजूद थे भारतीय वायुसेना प्रमुख

अमेरिकी नौसेना और वायु सेना के संयुक्त बेस पर्ल हार्बर शिपयार्ड में गुरुवार सुबह अचानक शुरू हुई गोलीबारी के दौरान भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया बाल-बाल बच गए। इस घटना के समय भारतीय वायुसेना प्रमुख अपनी टीम के साथ इसी बेस पर मौजूद थे।

05/12/2019