Dainik Navajyoti Logo
Sunday 18th of April 2021
 
दुनिया

केलिन, रेडक्लिफ और सिमेन्जा को मिलेगा नोबेल

Tuesday, October 08, 2019 09:00 AM
विलियम जी केलिन, सर पीटर रेटक्लिफ और ग्रेग एल सिमेन्जा (फाइल फोटो)

स्टॉकहोम। आॅक्सीजन की उपलब्धता के आधार पर कोशिकाओं की प्रतिक्रिया पर शोध के लिए मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से विलियम जी केलिन जूनियर, सर पीटर रेटक्लिफ और ग्रेग एल सिमेन्जा को दिए जाने की घोषणा की गई है। पुरस्कार के आयोजकों ने ट्वीट किया कि मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से विलियम जी केलिन जूनियर, सर पीटर रेटक्लिफ और ग्रेग एल सिमेन्जा को आॅक्सीजन की उपलब्धता पर कोशिकाओं की प्रतिक्रिया पर शोध के  लिए दिया जाएगा। इन शोधकर्ताओं ने यह बताया कि आॅक्सीजन को लेकर कोशिकाओं में किस तरह की प्रतिक्रिया होती हैं और वे किस प्रकार अपने आपको आॅक्सीजन के अनुकूल बनाती हैं। इन शोधकर्ताओं में विलियम केलिन और ग्रेग एल सिमेन्जा अमेरिका से हैं और सर पीटर रेटक्लिफ ब्रिटेन से हैं।

मानव कोशिकाओं में आॅक्सीजन की उपलब्धता को पहचानने की क्षमता
वैज्ञानिकों ने अपने शोध में बताया कि मानव कोशिकाओं में आॅक्सीजन की उपलब्धता को पहचानने की क्षमता होती हैं और इसी के आधार पर ये अपने आपको इसके अनुकूल बनाती हैं। वैज्ञानिकों ने अपने शोध में कोशिकाओं के भीतर उस मशीनरी की भी पहचान की है जो आॅक्सीजन की उपलब्धता के अनुसार गुण सूत्रों के भीतर पाए जानी वाले जीन्स की गतिविधियों को क्रियान्वित करती है। इस शोध से जीवन की अनुकूलन प्रकिया के बारे में और अधिक जानकारी मिल सकेगी क्योंकि  आॅक्सीजन का स्तर हमारी कोशिकीय उपापचयी तथा शारीरिक गतिविधियों को प्रभावित करता है। इस शोध से शरीर में खून की कमी, विभिन्न प्रकार के कैंसर तथा दूसरी व्याधियों के बारे में और जानकारी मिल सकेगी और इसी आधार पर उनका उपचार खोजने में मदद मिल सकती है।

 

यह भी पढ़ें:

कोरोना अपडेट: दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 10.48 करोड़ के पार, 22.82 लाख से ज्यादा की मौत

विश्व में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है अभी तक 10.48 करोड़ से अधिक लोग इससे प्रभावित हो चुके है और 22.82 लाख से अधिक काल के मुंह में समा गए हैं। 5.82 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस को मात दे चुके हैं।

05/02/2021

ट्विटर के पूर्व कर्मचारियों पर सउदी के लिए जासूसी करने का आरोप, तीन गिरफ्तार

अमेरिका में ट्विटर के पूर्व कर्मचारियों को सऊदी अरब के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। ये लोग कंपनी के असंतुष्ट कर्मचारियों से सूचना लेकर सऊदी अरब भेजा करते थे।

07/11/2019

मालदीव की संसद में पाक ने उठाया कश्मीर मुद्दा, भारत ने कहा- पाक को मानवाधिकारों पर बोलने का हक नहीं

मालदीव में हो रहे चौथे साउथ एशियन स्पीकर्स समिट में पाकिस्तान के प्रतिनिधियों ने कश्मीर का मसला उठा दिया, जिस पर भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने आपत्ति उठाते हुए तीखा पलटवार किया। राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने कहा कि जिस मुल्क ने बड़े पैमाने पर अपने ही लोगों का नरसंहार किया हो, उसे मानवाधिकार पर बोलने का नैतिक अधिकार ही नहीं है।

02/09/2019

पाकिस्तान में महंगाई से जनता परेशान, 180 रुपए तक पहुंचे दूध के दाम

पाकिस्तान में जनता की परेशानियां बढ़ती ही जा रही है। यहां लोग महंगाई की वजह से सब्जियों, पेट्रोल, डीजल आदि की ऊंची कीमतों को लेकर परेशान है।

13/04/2019

जर्मनी में 8 मार्च से कोरोना संबंधी प्रतिबंधों में ढील, कम संक्रमण वाले इलाकों में खुलेंगी रिटेल दुकानें: मर्केल

जर्मन सरकार ने 8 मार्च से उन प्रांतों में प्रतिबंधों में ढील देने की घोषणा की है, जहां कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के मामलों की संख्या कम है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने प्रांतों के प्रमुखों से चर्चा करने के बाद बुधवार को यह जानकारी दी।

04/03/2021

अमेरिका ने ईरानी तेल के खरीदारों को पाबंदी से छूट खत्म की

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ईरान के तेल खरीदारों को मई से प्रतिबंधों से कोई छूट नहीं देने का फैसला किया है। व्हाइट हाउस ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

23/04/2019

पीएम मोदी की निवेशकों से अपील, कहा- निवेश और आसान व्यवसाय के लिए भारत आइए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निवेशकों से आसान व्यवसाय के लिए भारत में निवेश करने की अपील करते हुए कहा कि भारत निवेश के लिए दुनिया की सबसे आकर्षक अर्थव्यस्था है।

03/11/2019