Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
दुनिया

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से हड़कंप, यूरोपीय संघ के देशों ने ब्रिटेन से यातायात किया निलंबित

Monday, December 21, 2020 15:40 PM
कॉन्सेप्ट फोटो।

मास्को। यूरोपीय संघ के देशों ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस स्ट्रेन के जोखिम को देखते हुए अपनी सीमाओं को बंद करने के साथ ही यातायात को निलंबित कर दिया है। इटली ने ब्रिटेन में स्ट्रेन की सूचना के बाद वहां के सभी हवाई अड्डों से आगमन को निलंबित कर दिया है और पिछले 2 सप्ताह में ब्रिटेन में यात्रा करने वाले व्यक्तियों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। इटली के स्वास्थ्य मंत्री रॉबर्टो स्पेरानजा ने कहा कि मैंने पिछले 14 दिनों में ब्रिटेन की यात्रा करने वालो लोगों के देश में प्रवेश करने पर रोक लगाए जाने के आदेश पर हस्क्षतार किए है। उन्होंने कहा कि जो लोग पहले ही ब्रिटेन से इटली आ चुके हैं, उन्हें कोविड परीक्षण कराना होगा। उन्होंने कहा कि नए प्रतिबंध 6 जनवरी तक लागू रहेंगे।

एस्टोनिया के प्रधानमंत्री जुरी रातास ने वर्ष के आखिर तक ब्रिटेन से हवाई यातायात को निलंबित करने की घोषणा की। सरकारी वेबसाइट पर जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सरकार ने सावधानी बरतने की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त करते हुए ब्रिट्रेन और अन्य देशों के साथ हवाई यातायात को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया। यह निर्णय लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए किया गया है। लोगों से विदेश यात्रा से बचने की सिफारिश की गई है। फिनिश इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड वेलफेयर (टीएचएल) ने फिनलैंड और यूके के बीच यात्री यात्रा को निलंबित करने की सिफारिश के बाद सोमवार से 2 सप्ताह के लिए ब्रिटेन से हवाई यातायात को निलंबित कर दिया है।

साइप्रस में नए क्वारेंटाइन उपायों के तहत ब्रिटेन से आने, कोरोना परीक्षण में निगेटिव पाए जाने वाले लोगों को 10 से 14 दिनों आईसोलेशन में रहना होगा। स्पेन ने हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर यात्रियों की निगरानी को बढ़ा दिया है। स्पेन आने वाले सभी लोगों को 72 घंटे के पहले की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य किया गया है। लिथुआनिया ने ब्रिटेन से आने वाली सभी यात्री उड़ानों को निलंबित करने का फैसला किया। आयरलैंड ने ब्रिटेन के साथ समुद्र, वायु और सड़क मार्ग की अपनी सीमा को 48 घंटे के लिए बंद कर दिया है। बुल्गारिया ने भी सोमवार से आधी रात से 31 जनवरी तक ब्रिटेन के साथ हवाई यातायात को निलंबित कर दिया है।

नीदरलैंड ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर 1 जनवरी तक प्रतिबंध लगा दिया था। इजरायल ने ब्रिटेन, डेनमार्क और दक्षिण अफ्रीका के साथ सभी आवागमन पर अनिश्चितकाल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। अल सल्वाडोर ने तत्काल प्रभाव से पिछले 30 दिनों में ब्रिटेन तथा दक्षिण अफ्रीका गए लोगों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। जर्मनी ने भी पिछले 30 दिनों के दौरान ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा करने वालों लोगों के देश में आने वालो पर सोमवार आधी रात से प्रतिबंध लगा दिया है। फ्रांस ने ब्रिटेन के साथ सभी तरह के यातायात को 48 घंटे के लिए अपनी सीमाओ को बंद कर दिया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

FATF से पाकिस्तान को झटका, ग्रे लिस्ट में रखने के साथ ही दी चेतावनी

आतंकवाद के पनाहगार पाकिस्तान की तमाम पैंतरेबाजी एक बार फिर विफल साबित हुई है।

21/02/2020

अमेरिका में फाइजर की कोरोना वैक्सीन को मिली मंजूरी, ट्रंप ने बताया सुरक्षित व कारगर

अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग (एफडीए) ने दवा निर्माता कंपनी फाइजर द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन स्थिति में उपयोग को मंजूरी प्रदान कर दी है। रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले दिनों में सबसे पहले यह वैक्सीन कोरोना के गंभीर लक्षणों वाले मरीजों को दी जाएगी।

12/12/2020

विश्व में कोरोना से 4.71 लाख की मौत

कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। दुनिया में अब तक इससे 4.71 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, जबकि इससे संक्रमितों का आंकड़ा 90.74 लाख से अधिक हो गया है।

23/06/2020

कोरोना के कहर के चलते पूरी दुनिया में लॉकडाउन, चीन में फैक्ट्रियों में प्रोडक्शन का काम फिर से शुरू

कोरोना वायरस महामारी के चलते एक तरफ भारत, सुपर पॉवर अमेरिका, इटली समेत दुनियाभर के तमाम देश लॉकडाउन की स्थिति में हैं, वहीं इस महामारी के केंद्र चीन में अब हालात सुधरते दिख रहे हैं। चीन में एक बार फिर से कंपनियों और कारखानों के ताले खुलने लगे हैं और उत्पादन शुरू हो रहा है।

25/03/2020

अमेरिकी सीनेट ने रक्षा बिल पर ट्रंप के वीटो को किया खारिज

अमेरिकी कांग्रेस के उच्च सदन सीनेट ने वित्तीय वर्ष 2021 के लिए राष्ट्रीय रक्षा बिल पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वीटो को खारिज कर दिया है।

02/01/2021

अमेरिका: अलास्का तट पर भूकंप, रिक्टर पैमाने पर 8.1 मापी गई तीव्रता, सुनामी की चेतावनी जारी

अमेरिका के अलास्का तट पर गुरुवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए जाने के बाद सुनामी चेतावनी जारी की गई है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 8.1 मापी गई। भूकंप का केंद्र जमीन की सतह से 3.4 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

29/07/2021

दुनिया में 10.64 करोड़ लोगों को कोरोना

दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है और अब तक 10.64 करोड़ से अधिक लोग इससे प्रभावित हो चुके है और 23.25 लाख से अधिक की मौत हो गई है।

09/02/2021