Dainik Navajyoti Logo
Friday 24th of September 2021
 
दुनिया

नेपाल में राष्ट्रपति ने भंग की संसद, मध्यावधि चुनाव के लिए नई तारीख का ऐलान

Saturday, May 22, 2021 17:15 PM
विद्या देवी भंडारी (फाइल फोटो)

काठमांडू। नेपाल की राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने शनिवार तड़के संसद को भंग कर दिया तथा 12 एवं 19 नवंबर को मध्यावधि चुनाव कराने की घोषणा भी कर दी। इससे पूर्व राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी वक्तव्य के मुताबिक राष्ट्रपति की ओर से तय डेडलाइन की अवधि समाप्त होने तक शुक्रवार तक ना तो कार्यवाहक प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और ना ही विपक्ष के नेता शेर बहादुर देउबा नई सरकार के गठन का दावा ही पेश कर सके। दावे के खारिज होने के बाद ओली ने शुक्रवार मध्यरात्रि को अपने मंत्रिमंडल की आपात बैठक बुलाई तथा संसद भंग करने की सिफारिश कर दी।

वक्तव्य के मुताबिक इसके बाद संविधान के अनुच्छेद 76 (7) के मुताबिक संसद को भंग कर दिया गया तथा फिर से चुनाव कराने की तिथियां घोषित की गईं। गौरतलब है कि यह दूसरी बार है जब ओली की सिफारिश पर राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने संसद भंग की है। इससे पहले फरवरी 2021 में सुप्रीम कोर्ट ने संसद को भंग करने के कदम को रद्द कर दिया था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

फ्रांस में संक्रामक बुखार के कारण 26 लोगों की मौत, कुछ क्षेत्रों में महामारी घोषित

फ्रांस के सभी प्रमुख इलाकों में फैले संक्रामक बुखार के कारण 26 लोगों की मौत हो चुकी है। फ्रांस के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में यह जानकारी दी। फ्रांसीसी एंटीलिज के कुछ क्षेत्रों में इस संक्रामक बुखार के कारण महामारी भी घोषित कर दी गई है।

06/02/2020

अमेरिका ने पाकिस्तान सहित 8 देशों की यात्रा को लेकर जारी किया अलर्ट

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पोलियोग्रस्त पाकिस्तान सहित आठ एशियाई देशों की यात्रा को लेकर अपने यात्रियों को लेवल दो का यात्रा अलर्ट जारी किया है।

11/01/2020

दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1.80 करोड़ के पार, 6.88 लाख से ज्यादा की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रकोप से विश्व में अबतक 1.80 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 6.88 लाख से अधिक लोगों की इसके संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है। कोविड-19 के संक्रमितों के मामले में अमेरिका दुनिया भर में पहले, ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है।

03/08/2020

बिडेन ने किया सदी के सबसे बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर पैकेज का ऐलान, अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कोरोना से बेहाल अमेरिकी अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए बड़ा कदम उठाया है। राष्ट्रपति जो बिडेन ने अमेरिका के आधारभूत ढांचे को सुधारने और चीन से मुकाबले के लिए बुधवार को दो ट्रिलियन डॉलर (दो लाख करोड़ डॉलर) के इंफ्रास्ट्रक्चर पैकेज का ऐलान किया।

02/04/2021

कॉमनवेल्थ मीट में पाक द्वारा कश्मीर मुद्दा उठाने पर भारत ने जताया विरोध

युगांडा के कम्पाला में आयोजित 64वें राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन की आम सभा में पाकिस्तान की तरफ से कश्मीर संबधी मामले उठाए जाने का भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने कड़ा विरोध किया।

30/09/2019

भारत से ट्रेड डील नहीं : ट्रंप

भारत के दो दिवयीय दौरे पर आने से चंद दिनों पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह भारत के साथ एक बहुत बड़ी ट्रेड डील करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें नहीं मालूम कि यह अमेरिकी चुनाव से पहले हो पाएगी या नहीं।

19/02/2020

माली में 3 संयुक्त राष्ट्र शांतिदूतों की हत्या, गुटेरस ने की निंदा

माली में संयुक्त राष्ट्र बहुआयामी एकीकृत स्थिरता मिशन (मिनुस्मा) के तीन शांतिदूतों की पैट्रोलिंग के दौरान भारी विस्फोटक उपकरण से हत्या कर दी गई है। मिनुस्मा ने बयान जारी कर बताया कि इस हमले में चार अन्य शांतिदूत घायल हुए हैं, जिनका इलाज जारी है।

11/05/2020