Dainik Navajyoti Logo
Friday 25th of June 2021
 
दुनिया

रामदेव को एक और झटका: नेपाल ने कोरोनिल किट पर लगाई रोक, कहा- कोरोना को हराने में कारगर नहीं

Thursday, June 10, 2021 11:20 AM
सांकेतिक तस्वीर।

काठमांडू। भूटान के बाद अब नेपाल ने भी पतंजलि को झटका दिया है। नेपाल के डिपार्टमेंट ऑफ आयुर्वेद एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन ने कोरोनिल किट के वितरण पर रोक लगा दी है। यह किट योगगुरु रामदेव ने नेपाल को तोहफे में दिया था। नेपाल की तरफ से कहा गया है कि पतंजलि ने जिस कोरोनिल को कोविड-19 से लड़ने में उपयोगी बताया है, उसका वितरण नियमों के मुताबिक नहीं किया गया था।

आदेश में आईएमए की चुनौती का जिक्र

नेपाल सरकार ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि कोरोनिल किट में शामिल टैबलेट और ऑयल कोविड-19 को हराने वाली अन्य दवाइयों के बराबर नहीं हैं। नेपाली अधिकारियों ने हाल ही में इंडियन मेडिकल एसोसिशन द्वारा कही गई उस बात का भी जिक्र किया है जिसमें एसोसिएशन ने रामदेव को चुनौती दी थी कि वो साबित कर के दिखाएं कि उनका प्रोडक्ट कोरोना से लड़ने में सक्षम है। गौरतलब है कि इससे पहले भूटान ने भी अपने यहां कोरोनिल किट के वितरण पर रोक लगाई है। हाल ही में भूटान ड्रग रेग्यूलेटरी ऑथोरिटी ने इस दवा को वितरित किए जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था। हाल ही में रामदेव ने एलोपैथी दवाई को बकवास करार दिया था, जिसके बाद इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने उनका विरोध किया था। बाद में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के उत्तराखंड ब्रांच ने बाबा रामदेव पर 10 हजार करोड़ रुपए की मानहानि का दावा किया था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

नेपाल में अप्रैल और मई में होंगे मध्यावधि चुनाव, पहले चरण में 40 और दूसरे चरण में 37 जिलों में इलेक्शन

नेपाल में दो चरणों में अप्रैल और मई में मध्यावधि चुनाव कराने का फैसला कर लिया गया है। नेपाल के 40 जिलों में 30 अप्रैल को और शेष 37 जिलों में 10 मई को मध्यावधि चुनाव होंगे। कैबिनेट ने एक विज्ञप्ति में मंगलवार को यह जानकारी दी। मध्यावधि चुनाव कराए जाने का निर्णय मंत्रिपरिषद की एक बैठक में तय किया गया।

09/02/2021

वियतनाम में 12वीं मंजिल से गिरी 2 साल की बच्ची, डिलीवरी ब्वॉय ने कैच कर बचाई जान

वियतनाम के हनोई में एक डिलीवरी करने वाले लड़के ने एक बच्चे को बचाया है। इसके बाद उनकी हर कोई तारीफ कर रहा है।

03/03/2021

इस सप्ताह तक अमेरिका एक करोड़ कोरोना टेस्ट पूरे कर लेगा: ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका इस सप्ताह तक कोरोना वायरस के एक करोड़ टेस्ट पूरे कर लेगा जो अब तक दुनिया के किसी भी देश से सर्वाधिक होगा। ट्रंप ने कहा कि इस सप्ताह अमेरिका कोरोना वायरस के एक करोड़ से ज्यादा टेस्ट पूरे करेगा जो किसी भी देश की तुलना में दोगुना होगा।

12/05/2020

जो बिडेन ने वीजा प्रतिबंध संबंधी ट्रंप का आदेश किया रद्द, कहा- अमेरिका के हित में नहीं था यह फैसला

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान कुछ वीजा पर प्रतिबंध लगाने के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आदेश को रद्द कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय 'व्हाइट हाउस' की ओर से जारी बयान में बिडेन ने कहा कि यह फैसला अमेरिका के हित में नहीं था।

25/02/2021

मोदी और मैक्रों की अन्य देशों से अपील, आतंकवाद को खत्म करने के लिए आएं एक साथ

दोनों नेताओं ने विश्वभर में आतंकवाद के खतरे से निपटने के लिए भारत द्वारा प्रस्तावित वैश्विक सम्मेलन के शीघ्र आयोजन के लिए काम करने पर सहमति व्यक्त की।

23/08/2019

फ्रांस की अलकायदा के आंतकियों पर बड़ी कारवाई, माली में एयरस्ट्राइक कर मार गिराए 50 जिहादी

फ्रांस ने माली में आतंकवादी संगठन अलकायदा पर बड़ी कारवाई करते हुए उनके ठिकानों पर हवाई हमले किए, जिसमें 50 से अधिक आतंकवादी ढेर हो गए। फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पर्ली ने बताया कि 30 अक्टूबर को सुरक्षा बलों ने एक अभियान चलाया, जिसमें 50 से अधिक आतंकवादी ढेर हो गए। इस हमले के दौरान उनके उपकरण और हथियारों को जब्त कर लिया गया।

03/11/2020

चीन में कोरोना वायरस के 11 नये मामले आए सामने

चीन में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के 11 नये मामले दर्ज किये गये हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने गुरुवार को बताया कि देश में बुधवार को कोविड-19 के 11 मामले दर्ज किये गये और ये सभी मामले बाहर से आये लोगों से संबंधित हैं।

11/06/2020