Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 21st of January 2020
 
दुनिया

निवेशक भारत में स्टार्ट अप इको सिस्टम का लाभ उठाए: मोदी

Wednesday, October 30, 2019 11:25 AM
मोदी ने सऊदी अरब के सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद से मुलाकात कर द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।

रियाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्यूचर इनवेस्टमेंट इन्स्टीट्यूट फोरम के तीसरे सत्र को संबोधित करते हुए वैश्विक निवेशकों और विशेष रूप से खाड़ी क्षेत्रों के निवेशकों से भारत में स्टार्ट अप इको सिस्टम का लाभ उठाने की अपील की। मोदी ने कहा कि भारत स्टार्ट अप इको सिस्टम की सूची में विश्व में तीसरे पायदान पर है और टूटियर और थ्री टियर शहरों में भी स्टार्ट अप तेजी से उभर रहा है।

भारत में कई स्टार्ट अप विदेशों में निवेश कर रहे हैं। इसलिए मैं सभी वैश्विक निवेशकों से भारत के इको सिस्टम का लाभ उठाने का आग्रह करता हूं। दरअसल इस बैठक की मेजबानी सऊदी के किंग कर रहे हैं। मोदी ने कहा कि आज विश्व में व्यापार अनुकूल शासन प्रणाली की आवश्यकता है।

सऊदी अरब के साथ सालों का रिश्ता
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और सऊदी अरब के बीच हजारों वर्ष से रिश्ता है। उन्होंने कहा कि एक दूसरे के साथ हमें अपनापन लगता है और परंपरागत रिश्तों ने भारत और सऊदी की साझेदारी को वास्तव में अधिक मजबूत किया है।

हम जीवन को आसान बनाने को प्रतिबद्ध
मोदी ने कहा हमने पचास खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए खाका तैयार किया है। हम केवल व्यापार को आसान बनाने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं बल्कि जीवन को आसानी से जीने के लिए भी काम कर रहे हैं। उन्होंने इस दौरान वैश्विक निवेशकों से भारत में उभरते हुए स्वास्थ्य क्षेत्र में भी निवेश करने की अपील की।

शाह सलमान से की मुलाकात
मोदी ने सऊदी अरब के सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद से मुलाकात कर द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने दिन में सलमान से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर महत्वपूर्ण चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस मुलाकात की जानकारी देते हुए कहा कि शाह सलमान ने मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया।

उन्होंने कहा कि इससे दोनों देशों के बीच सदियों पुराने संबंधों का पता चलता है। सलमान ने प्रधानमंत्री के सम्मान में भोज का भी आयोजन किया। इस मुलाकात से दोनों देशों के बीच निरंतर बढ़ते संबंधों के नये आयामों का पता चलता है। 
 

यह भी पढ़ें:

पुरुष अभिभावक की अनुमति के बिना दुनिया की सैर

सऊदी अरब की महिलाएं अब पुरुष अभिभावक की अनुमति के बिना दुनिया की सैर कर सकती हैं और उन्हें अपने नाबालिग बच्चों का अभिभावक बनने का अधिकार भी मिल गया है।

02/08/2019

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने रूस के स्वीकार किए पांच प्रस्ताव

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने हथियार नियंत्रण, निरस्त्रीकरण तथा अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर पहली समिति में पेश किये गये पांच प्रस्तावों को स्वीकार कर लिया है।

13/12/2019

विश्व की 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण फोब्र्स को विश्व की 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया गया है। उन्हें 34 वां स्थान मिला है।

13/12/2019

ट्रंप ने ईरानी धातुओं पर लगाया प्रतिबंध

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक कार्यकारी आदेश जारी कर ईरानी धातुओं पर प्रतिबंध लगाए जाने की घोषणा की है।

09/05/2019

पाक पोषित आतंकवाद पर बोले ट्रंप, मोदी सब निपट लेंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को महान नेता बताते हुए कहा कि वह पाकिस्तान की धरती पर फलने-फूलने वाले इस्लामिक आतंकवाद की चुनौती से निपटने में सक्षम हैं।

25/09/2019

जाकिर नाइक की बढ़ीं मुसीबतें, मलेशिया ने उपदेश देने पर लगाई रोक

विवादास्पद इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक की मुसीबतें बढ़ती ही जा रही है। मलेशिया ने जाकिर नाइक के धार्मिक उपदेश देने पर पाबन्दी लगा दी है। मलेशियाई सरकार ने पहले उन्हें नस्लीय राजनीति में भाग लेने की इजाजत नहीं दी थी और अब यह कदम उठाया गया है।

20/08/2019

चीन ने खत्म किया अमेरिका के साथ व्यापार समझौता

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि चीन ने अमेरिका के साथ व्यापार समझौता खत्म कर दिया है। ट्रंप ने बुधवार को कहा, ''चीन ने समझौता खत्म कर दिया है।

09/05/2019