Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of August 2020
 
दुनिया

निवेशक भारत में स्टार्ट अप इको सिस्टम का लाभ उठाए: मोदी

Wednesday, October 30, 2019 11:25 AM
मोदी ने सऊदी अरब के सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद से मुलाकात कर द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।

रियाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्यूचर इनवेस्टमेंट इन्स्टीट्यूट फोरम के तीसरे सत्र को संबोधित करते हुए वैश्विक निवेशकों और विशेष रूप से खाड़ी क्षेत्रों के निवेशकों से भारत में स्टार्ट अप इको सिस्टम का लाभ उठाने की अपील की। मोदी ने कहा कि भारत स्टार्ट अप इको सिस्टम की सूची में विश्व में तीसरे पायदान पर है और टूटियर और थ्री टियर शहरों में भी स्टार्ट अप तेजी से उभर रहा है।

भारत में कई स्टार्ट अप विदेशों में निवेश कर रहे हैं। इसलिए मैं सभी वैश्विक निवेशकों से भारत के इको सिस्टम का लाभ उठाने का आग्रह करता हूं। दरअसल इस बैठक की मेजबानी सऊदी के किंग कर रहे हैं। मोदी ने कहा कि आज विश्व में व्यापार अनुकूल शासन प्रणाली की आवश्यकता है।

सऊदी अरब के साथ सालों का रिश्ता
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और सऊदी अरब के बीच हजारों वर्ष से रिश्ता है। उन्होंने कहा कि एक दूसरे के साथ हमें अपनापन लगता है और परंपरागत रिश्तों ने भारत और सऊदी की साझेदारी को वास्तव में अधिक मजबूत किया है।

हम जीवन को आसान बनाने को प्रतिबद्ध
मोदी ने कहा हमने पचास खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए खाका तैयार किया है। हम केवल व्यापार को आसान बनाने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं बल्कि जीवन को आसानी से जीने के लिए भी काम कर रहे हैं। उन्होंने इस दौरान वैश्विक निवेशकों से भारत में उभरते हुए स्वास्थ्य क्षेत्र में भी निवेश करने की अपील की।

शाह सलमान से की मुलाकात
मोदी ने सऊदी अरब के सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद से मुलाकात कर द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने दिन में सलमान से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर महत्वपूर्ण चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस मुलाकात की जानकारी देते हुए कहा कि शाह सलमान ने मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया।

उन्होंने कहा कि इससे दोनों देशों के बीच सदियों पुराने संबंधों का पता चलता है। सलमान ने प्रधानमंत्री के सम्मान में भोज का भी आयोजन किया। इस मुलाकात से दोनों देशों के बीच निरंतर बढ़ते संबंधों के नये आयामों का पता चलता है। 
 

यह भी पढ़ें:

किसी और के युद्ध में शामिल नहीं होगा पाकिस्तान: इमरान खान

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव के चरम पर पहुंचने के बीच पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि पाकिस्तान किसी और के युद्ध में शामिल नहीं लेगा, क्योंकि वह पहले ऐसी गलती कर चुका है, लेकिन वह अन्य देशों के बीच उत्पन्न मतभेदों को दूर करने का प्रयास करेगा।

10/01/2020

कोरोना वायरस: पूरी दुनिया में 40 लाख 88 हजार लोग संक्रमित, 2.81 लाख बने काल का ग्रास

कोरोना वायरस महामारी थमने का नाम नहीं ले रही है और विश्व भर में अब तक 40 लाख से अधिक लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक विश्वभर के 187 देशों एवं क्षेत्रों में अब तक 40,88,470 लोग इस बीमारी से संक्रमित हुए हैं तथा 2,81,440 लोगों की मौत हो चुकी है।

11/05/2020

मारा गया लादेन का बेटा हमजा, ट्रंप ने की पुष्टि

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अल-कायदा के प्रमुख आतंकवादी ओसामा बिन लादेन के पुत्र हमजा बिन लादेन के मारे जाने की पुष्टि की। हमजा पर 10 लाख डॉलर का इनाम घोषित था।

15/09/2019

तुर्की ने बगदादी की बहन और परिजनों को किया गिरफ्तार

तुर्की के अधिकारियों ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट प्रमुख अबू बकर बगदादी की बड़ी बहन और उसके परिवार के सदस्यों को उत्तरी सीरिया में गिरफ्तार कर लिया है। तुर्की के वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी मिली है।

05/11/2019

जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति मुगाबे का निधन

जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का निधन हो गया। वह 95 वर्ष के थे। राष्ट्रपति इमर्सन मेन्नागवा ने यह जानकारी दी।

06/09/2019

'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में मंच साझा करेंगे मोदी-ट्रम्प, 50 हजार लोग होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 22 सितम्बर को अमेरिका के ह्यूस्टन में एक ऐसे बड़े कार्यक्रम में शामिल होंगे, जो इतिहास के पन्नों में दो बड़े लोकतांत्रिक एवं शक्तिशाली देशों के प्रमुखों के मंच साझा करके 50 हजार से अधिक लोगों को संबोधित करने के लिए दर्ज हो जाएगा।

16/09/2019

मुहिद्दीन यासीन ने ली मलेशिया के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ

मलेशिया के पूर्व गृह मंत्री मुहिद्दीन यासीन ने रविवार को देश के नये प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली। यासीन ने पारंपरिक मलय वस्त्रों में राष्ट्रीय महल में मलेशिया के राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह के समक्ष देश और जनता की सेवा करने का संकल्प लिया।

01/03/2020