Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
दुनिया

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में नासा ने भी संभाला मोर्चा, तैयार किया खास वेंटिलेटर

Saturday, April 25, 2020 14:20 PM
नासा के वैज्ञानिकों ने तैयार किया खास वेंटिलेटर।

वॉशिंगटन। कोरोना मरीजों के इलाज के लिए वेंटिलेटर एक बेहद महत्वपूर्ण मेडिकल उपकरण बनकर सामने आया है। कई देशों में इसकी कमी हो रही है जिसकी वजह से दुनियाभर में वैज्ञानिक तेजी से वेंटिलेटर विकसित करने में जुट गए हैं। अमेरिका की अन्तरिक्ष एजेंसी नासा के इंजीनियरों ने भी कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए विशेष वेंटिलेटर विकसित किया है, जिसका आसानी से निर्माण किया जा सकता है। नासा द्वारा बनाए गए वेंटिलेटर की अस्पताल में सफल टेस्टिंग भी कराई गई है। नासा ने इसे 'वाइटल (वेन्टिलेटर इंटरवेन्शन टेक्नोलॉजी एक्सेसिबल लोकली) नाम दिया है, जो हाई प्रेशर वाला प्रोटो टाइप वेंटिलेटर है।

एजेंसी ने कहा कि यह उपकरण इसी हफ्ते न्यूयॉर्क के इकैन स्कूल ऑफ मेडिसिन में क्लीनिकल परीक्षण में कामयाब रहा। इस संस्थान को कोरोना वायरस संबंध्र शोध के लिए केंद्र बनाया गया है। नासा का कहना है कि नए उपकरण को ऐसे कोरोना वायरस मरीजों के लिए डिजायन किया गया है, जिनमें रोग के कुछ लक्षण होते हैं। कोरोना वायरस के गंभीर मरीजों के लिए पारंपरिक वेंटिलेटरों की सीमित आपूर्ति को देखते हुए नए उपकरण को तैयार किया गया है।

नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (जेपीएल) के निदेशक माइकल वाटकिंस ने कहा कि हमें अंतरिक्ष यानों के संबंध में विशेषज्ञता हासिल है, न कि चिकित्सा-उपकरण निर्माण में। उन्होंने कहा कि लेकिन उत्कृष्ट इंजीनियरिंग, कठोर परीक्षण आदि हमारी कुछ विशेषताएं हैं। जब जेपीएल के लोगों ने महसूस किया कि चिकित्सा समुदाय और आम लोगों की मदद के लिए कुछ किया जाना चाहिए तो उन्हें लगा कि अपनी प्रतिभा और विशेषज्ञता को साझा करना उनका कर्तव्य है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि नासा अब आपातकालीन उपयोग के लिए इस उपकरण को त्वरित मंजूरी दिलाने पर जोर देगा।

उधर नासा जेपीएल ने ट्वीट कर बताया कि हम आम तौर पर स्पेस क्राफ्ट बनाते हैं, न कि मेडिकल डिवाइस, लेकिन हम मदद करना चाहते हैं। कोविड-19 महामारी में हमने एक हाई प्रेशर वाले प्रोटोटाइप वेंटिलेटर को तैयार किया है जिसे वाइटल नाम दिया गया है। 37 दिनों में हमने इसे डिजाइन करने के बाद न्यूयॉर्क के माउंट सिनाई अस्पताल में टेस्ट किया। अब अमेरिका की फूड ऐंड ड्रग अथॉरिटी इसका रिव्यू करेगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

तुर्की ने बगदादी की बहन और परिजनों को किया गिरफ्तार

तुर्की के अधिकारियों ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट प्रमुख अबू बकर बगदादी की बड़ी बहन और उसके परिवार के सदस्यों को उत्तरी सीरिया में गिरफ्तार कर लिया है। तुर्की के वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी मिली है।

05/11/2019

डोरिया तूफान के कारण ट्रम्प ने रद्द किया पोलैंड दौरा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने फ्लोरिडा में आने वाले डोरियन तूफान के कारण पोलैंड को अपना प्रस्तावित दौरा रद्द कर दिया है।

30/08/2019

उत्तर कोरिया ने दो बैलिस्टिक मिसाइलों का किया परीक्षण, जापान ने जताया विरोध

उत्तर कोरिया ने दो बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है, जिसकी मारक दूरी का अभी तक पता नहीं चल पाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका की सेना तथा खुफिया विभाग कथित तौर पर उत्तर कोरिया द्वारा किए गए परीक्षण का विश्लेषण कर रहे हैं। जापान के प्रधानमंत्री योशिहदे सुगा ने जापान की समुद्री सीमा की ओर दो बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने पर विरोध जताया है।

25/03/2021

दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 10.38 करोड़ के पार, अब तक 22.52 लाख से ज्यादा की मौत

दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी को मात देने वालों की कुल संख्या 5.76 करोड़ से अधिक हो गई है और संक्रमितों का आंकड़ा 10.38 करोड़ के पार पहुंच गया है। कोरोना वायरस के संक्रमण से दुनियाभर में अब तक 22.52 लाख से अधिक लोगों की जान चली गई है।

03/02/2021

थाइलैंड में सार्वजनिक परिवहन पर बुधवार से कड़े प्रतिबंध, कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए उठाया कदम

थाइलैंड में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए उठाए गए कदमों के तहत सार्वजनिक परिवहन पर बुधवार से अधिक प्रतिबंध लगाए जाएंगे। सूत्रों ने बताया कि देश में सभी प्रकार की सार्वजनिक परिवहन सेवाओं को बुधवार से यात्रियों की संख्या को अधिकतम क्षमता से आधा करना होगा।

20/07/2021

दक्षिण कोरिया के नौसेना स्टेशन में विस्फोट के बाद एक की मौत, 3 घायल

दक्षिण कोरिया के दक्षिण पूर्व में एक नौसेना स्टेशन पर एक पनडुब्बी पर मरम्मत के काम के दौरान दुर्घटनावश विस्फोट होने के बाद एक सैनिक की मौत हो गई और अन्य लापता हैं.

16/08/2016

एलन मस्क बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है। एलन ने बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया है। एलन की संपत्ति 127.9 अरब डॉलर हो गई है। टेस्ला के शेयरों में भारी उछाल आने के कारण एलन की नेटवर्थ में बढ़ोतरी हुई है।

24/11/2020