Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 3rd of March 2021
 
दुनिया

मुहिद्दीन यासीन ने ली मलेशिया के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ

Sunday, March 01, 2020 14:40 PM
मुहिद्दीन यासीन ने ली मलेशिया के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ।

कुआलालम्पुर। मलेशिया के पूर्व गृह मंत्री मुहिद्दीन यासीन ने रविवार को देश के नये प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली। यासीन ने पारंपरिक मलय वस्त्रों में राष्ट्रीय महल में मलेशिया के राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह के समक्ष देश और जनता की सेवा करने का संकल्प लिया। वर्ष 2018 में हुए आम चुनाव में जीत हासिल कर प्रधानमंत्री बने 94 वर्षीय महातिर मोहम्मद के 24 फरवरी को अचानक इस्तीफा दे देने के बाद यासीन को प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है। सुल्तान ने शनिवार को यासीन की नियुक्ति पर मुहर लगाई थी।

शपथ ग्रहण समारोह में यासीन के राजनीतिक सहयोगियों ने भी भाग लिया। मलेशिया के 8वें प्रधानमंत्री बनने वाले 72 वर्षीय यासीन ने 2009 से 2015 के बीच पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक के साथ उप प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था। उन्होंने बाद में महातिर के साथ पेरिबू बेरसाटू मलेशिया (पीपीबीएम) पार्टी की स्थापना की और इसके अध्यक्ष बने। उन्होंने महातिर के मंत्रिमंडल में गृह मंत्री के रूप में भी कार्य किया। महातिर के इस्तीफे के बाद यासीन ने संयुक्त मलेशियाई राष्ट्रीय संगठन (यूएमएनओ) के नेतृत्व वाले बारिसन नेशनल सहित प्रमुख विपक्षी दलों से समर्थन प्राप्त किया और प्रधानमंत्री पद के लिए अग्रणी उम्मीदवार बन गए।

यह भी पढ़ें:

ट्रंप ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए किया टास्क फोर्स का गठन

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया।

30/01/2020

विश्व में कोरोना से 8.67 लाख की मौत

विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2.62 करोड़ से अधिक हो गयी है। इस महामारी की चपेट में आने से अब तक 8.67 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

04/09/2020

अमेरिका में कोरोना के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी को मंजूरी, ट्रंप की लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील

अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग (एफडीए) ने गंभीर रूप से बीमार कोरोना वायरस (कोविड-19) के मरीजों के इलाज के लिए आपात स्थिति में प्लाज्मा थेरेपी को मंजूरी प्रदान कर दी है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी।

24/08/2020

उत्तर कोरिया ने फिर किया मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने जापान सागर में फिर दो मिसाइलों को परीक्षण किया है। दक्षिण कोरया के जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि हमारी सेना उत्तर कोरिया की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है।

24/08/2019

चीनी मीडिया ग्लोबल टाइम्स का दावा, पैंगोंग से भारत-चीन के सैनिकों की वापसी शुरू!

लद्दाख में भारत और चीन के बीच पिछले साल मई से ही हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। इस विवाद को सुलझाने के लिए दोनों देश सैन्य और राजनयिक स्तर पर कई दौर की वार्ता भी कर चुके हैं। इस बीच चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया है कि दोनों देश पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारों से अपनी-अपनी सेनाओं को हटा रहे हैं और वहां से सैना की वापसी शुरू हो गई है।

11/02/2021

मैक्सिको में खुदाई के दौरान मिले विशालकाय हाथियों के कंकाल, करीब 15 हजार साल पुराने

फेलिप एंजिल्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट एक नया एयरपोर्ट बन रहा है। यहां खुदाई के दौरान हजारों साल पुराने करीब 60 विशालकाय हाथी के कंकाल मिले हैं।

24/05/2020

नेपाल: ओली सरकार के संसद भंग करने के फैसले को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, नए सिरे से चुनाव की घोषणा

नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने रविवार को प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली की सरकार की सिफारिशों पर संसद को भंग कर दिया। राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री की सिफारिश के अनुसार संघीय संसद की वर्तमान प्रतिनिधि सभा को भंग कर दिया गया है और चुनाव का पहला चरण 3 अप्रैल और दूसरा चरण 11 अप्रैल को तय किया गया है।

20/12/2020