Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of September 2021
 
दुनिया

बिडेन ने किया जिनपिंग द्वारा द्विपक्षीय बैठक का प्रस्ताव ठुकराने संबंधी मीडिया रिपोर्ट का खंडन

Wednesday, September 15, 2021 10:30 AM
कॉन्सेप्ट फोटो

मॉस्को/वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि मीडिया में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा द्विपक्षीय बैठक का उनका प्रस्ताव ठुकराये जाने के संबंध में आ रही रिपोर्ट पूरी तरह गलत हैं। बिडेन ने यहां पत्रकारों से कहा कि मीडिया में खबरें आ रही हैं कि  जिनपिंग ने पिछले सप्ताह फोन पर बातचीत के दौरान द्विपक्षीय बैठक का उनका प्रस्ताव अस्वीकार कर दिया, जो पूरी तरह गलत हैं।


इससे पहले समाचारपत्र ‘फाइनेंशियल टाइम्स’ ने टेलीफोन कॉल के संबंध में जानकारी देने वाले कई लोगों के हवाले से बताया था कि  बिडेन अपने चीनी समकक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के प्रयास में विफल हो गये हैं। अखबार ने बताया कि  बिडेन ने  जिनपिंग को दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय शिखर वार्ता के आयोजन का प्रस्ताव दिया था, लेकिन चीनी राष्ट्रपति ने उनकी पेशकश ठुकरा दी और कहा कि अमेरिका को बैठक करने की बजाय चीन के साथ जारी तनाव कम करने का प्रयास करना चाहिए। पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर कि जिनपिंग ने उनसे मिलने से इनकार कर दिया, इससे क्या वह निराश हैं,  बिडेन ने कहा कि यह सच नहीं है।


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को द्विपक्षीय बैठक करने प्रस्ताव दिया जिसे  जिनपिंग ने अस्वीकार कर दिया।  बिडेन ने हाल ही में  जिनपिंग के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान द्विपक्षीय बैठक का प्रस्ताव दिया, जिसे चीनी राष्ट्रपति ने ठुकरा दिया।फाइनेंशियल टाइम्स ने टेलीफोन कॉल के संबंध में जानकारी देने वाले कई लोगों के हवाले से बताया कि  बिडेन अपने चीनी समकक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के प्रयास में विफल हो गये हैं।
अखबार ने बताया कि  बिडेन ने  जिनपिंग को दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय शिखर वार्ता के आयोजन का प्रस्ताव दिया था, लेकिन चीनी राष्ट्रपति ने उनकी पेशकश ठुकरा दी और कहा कि अमेरिका को बैठक करने की बजाय चीन के साथ जारी तनाव कम करने का प्रयास करना चाहिए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दुनिया में कोरोना मरीजों की संख्या हो गई 14.87 करोड़

दुनिया में कोरोना संक्रमण से अब तक 14.87 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हुए है। 31.35 लाख के अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

28/04/2021

रुस और यूक्रेन संघर्ष विराम पर सहमत

रूस और यूक्रेन संघर्ष विराम लागू करने पर सहमत हो गये हैं और दोनों देशों के बीच इस वर्ष के अंत तक युद्ध कैदियों को रिहा करने पर सहमति भी बनी है।

10/12/2019

कोरोना से विश्व में कोरोना से 6.84 लाख की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रकोप से विश्व में अब तक करीब 1.80 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके है, जबकि 6.84 लाख से अधिक लोगों की इसके संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है।

02/08/2020

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामले 1.33 करोड़ के पार, 5.78 लाख की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। दुनिया में इससे संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 1.33 करोड़ के पार पहुंच गयी है, जबकि मृतकों की संख्या 5 लाख 78 हजार से ऊपर हो गयी है।

15/07/2020

स्लोवाकिया में हवाई जहाज की तरह उड़ने वाली कार की सफल टेस्टिंग, जानिए कीमत से लेकर हर एक डिटेल

स्लोवाकिया की कंपनी क्लाइनविज़न ने मात्र तीन मिनट में रोड से आसमान में उड़ जाने वाली एयरकार का टेस्ट किया है। स्लोवाकिया में डेवलपर्स ने इसे सफल टेस्ट बताया है। क्लाइनविज़न द्वारा विकसित 'एयरकार' ने प्रायोगिक परीक्षण के तहत 1,500 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरी।

30/10/2020

पाक पोषित आतंकवाद पर बोले ट्रंप, मोदी सब निपट लेंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को महान नेता बताते हुए कहा कि वह पाकिस्तान की धरती पर फलने-फूलने वाले इस्लामिक आतंकवाद की चुनौती से निपटने में सक्षम हैं।

25/09/2019

भारतीय नौसेना की बढ़ेगी ताकत: अमेरिका ने सौंपे 2 MH-60R हेलीकॉप्टर, पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमता में होगा इजाफा

भारत-अमेरिका रक्षा साझेदारी को और अधिक मजबूत करते हुए अमेरिकी नौसेना ने दो एमएच-60आर हेलीकॉप्टर भारतीय नौसेना को सौंप दिए हैं। इन हेलीकॉप्टरों के मिलने से भारतीय नौसेना की हिंद महासागर क्षेत्र में पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमताओं में इजाफा होगा। अगले 3 वर्षो में भारत को सभी 24 हेलीकाप्टर सौंप दिए जाएंगे।

17/07/2021