Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
दुनिया

पाक पोषित आतंकवाद पर बोले ट्रंप, मोदी सब निपट लेंगे

Wednesday, September 25, 2019 10:55 AM
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को महान नेता बताते हुए कहा कि वह पाकिस्तान की धरती पर फलने-फूलने वाले इस्लामिक आतंकवाद की चुनौती से निपटने में सक्षम हैं।

न्यूयॉर्क। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को महान नेता बताते हुए कहा कि वह पाकिस्तान की धरती पर फलने-फूलने वाले इस्लामिक आतंकवाद की चुनौती से निपटने में सक्षम हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक से पहले भारतीय संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा कि मैं जानता हूं आपके प्रधानमंत्री इस्लामिक आतंकवाद से निपट लेंगे। उनसे पूछा गया था कि आप पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की इस स्वीकारोक्ति को किस तरह देखते हैं कि पाकिस्तान की खुफिया एजेन्सी आईएसआई ने अल कायदा को प्रशिक्षित किया था। 

ट्रंप ने साथ ही कहा कि वह चाहते हैं कि मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष कश्मीर पर मिलकर बात करें। उनकी मुलाकात से कई अच्छी बातें निकल कर आएंगी। अमेरिकी राष्ट्रपति की इस टिप्पणी को महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि उन्होंने सोमवार को भी दोनों देशों के बीच मध्यस्थता के बारे में संकेत दिए थे। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत का व्यवहार संयमित एवं संतुलित है। उन्होंने दुनिया के विशालतम लोकतंत्र को सही नेतृत्व देने के लिए मोदी की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि मुझे याद है कि भारत की हालत ठीक नहीं थी। बहुत मतभेद और आंतरिक संघर्ष था। वह सबको साथ लेकर आए हैं। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत के साथ अमेरिका का व्यापारिक समझौता जल्द ही होगा। 

ट्रंप मेरे ही नहीं भारत के भी घनिष्ठ मित्र : मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत की पेट्रोलियम कंपनी पेट्रोनेट के अमेरिका में 2.5 अरब डॉलर के निवेश से अमेरिका में छह करोड़ डॉलर का कारोबार बढ़ेगा और 50 हजार से अधिक रोजगार के अवसर सृजित होंगे। भारत अमेरिका घनिष्ठ मित्र हैं और मूल्यों के आधार पर यह मित्रता आगे बढ़ती जा रही है। मोदी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप उनके तो मित्र हैं ही, लेकिन वह भारत के भी बहुत घनिष्ठ मित्र हैं।

 

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान कोविंद के लिए नहीं खोलेगा एयर स्पेस

पाकिस्तान ने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का विमान उसके हवाई क्षेत्र से गुजरने देने का भारत का आग्रह ठुकरा दिया।

08/09/2019

कोरोना वायरस से प्रभावित क्षेत्रों के लिए पर्यटकों के वीजा रद्द करेगा वियतनाम

वियनतनाम की सार्वजनिक सुरक्षा एजेंसी ने आव्रजन अधिकारियों से कोरोना वायरस से प्रभावित क्षेत्रों के लिए पर्यटकों के वीजा रद्द करने के लिए कहा है।

31/01/2020

बिडेन का 1.9 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज का प्रस्ताव, हर अमेरिकी को होगा 1400 डॉलर का प्रत्यक्ष भुगतान

अमेरिका के मनोनीत राष्ट्रपति जो बिडेन ने 20 जनवरी को पद संभालने से पहले अपना सबसे अहम चुनावी वादा निभाने का ऐलान कर दिया। बिडेन ने कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित हुई अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में मदद करने के लिए 19 खबर डॉलर के राहत पैकेज का ऐलान किया है।

15/01/2021

चीन में कोरोना संक्रमण के पहले मामले का 1 साल पूरा, 1 दिसंबर 2019 को हुई थी पहले मरीज की पुष्टि

विश्व भर में 6 करोड़ से अधिक लोगों को अपनी चपेट में लेने वाली कोरोना महामारी के संक्रमण का पहला मामला सामने आए एक वर्ष पूरा हो गया है और इस अवधि में 14.50 लाख से ज्यादा लोग काल का ग्रास बन चुके हैं। प्रसिद्ध मेडिकल जर्नल लांसेट ने इसी वर्ष 24 जनवरी को अपने अध्ययन में खुलासा किया था कि चीन के वुहान में 1 दिसम्बर 2019 को कोरोना संक्रमण के सबसे पहले मामले का पता चला था।

01/12/2020

जैक मा से ग्राहकों का डेटा लेना चाहती थी चीनी सरकार, विरोध करने पर किया गायब

चीन के अरबपति जैक मा दो महीने से लापता हैं। जैक मा को लेकर चीन सरकार ने चुप्‍पी साध रखी है। अमेरिकी अखबार वॉल स्‍ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के मुताबिक चीन की सरकार जैक के उपभोक्‍ताओं का डेटा लेना चाहती थी।

06/01/2021

इमरान सरकार की कारोबारी विरोधी नीतियों के खिलाफ राष्ट्रव्यापी हड़ताल

पाकिस्तान सरकार की कारोबारी विरोधी नीतियों के चलते दो दिन की राष्ट्रव्यापी हड़ताल शुरु हो गई।

29/10/2019

जापान में भूकंप के बाद जारी की सुनामी की चेतावनी

जापान में उत्तरपूर्वी तटीय इलाके में भूकंप का तेज झटका आया। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7. 2 मापी गई है। इसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है।

20/03/2021