Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 10th of December 2019
 
दुनिया

मोदी ने की ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग पर ब्लू प्रिंट बनाये जाने की अनुशंसा

Thursday, November 14, 2019 14:10 PM
मोदी ने कहा कि व्यापार के प्रमुख क्षेत्रों की पहचान कर उसके क्रियान्वयन को लेकर आपसी सहयोग पर एक ब्लू प्रिंट बनाये जाने की जरुरत है।

ब्रासिलिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि अगले 10 वर्षों के लिए व्यापार के प्रमुख क्षेत्रों की पहचान कर उसके क्रियान्वयन को लेकर आपसी सहयोग पर एक ब्लू प्रिंट बनाये जाने की जरुरत है। मोदी ने गुरुवार को ब्राजील की राजधानी ब्रासिलिया में कल से शुरु दो दिवसीय ब्रिक्स बिजनेस फोरम को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि वैश्विक मंदी के बावजूद ब्रिक्स देशों ने आर्थिक विकास को आगे बढ़ाया है और करोड़ों लोगों को गरीबी से मुक्त किया है। भारत में सबसे अधिक खुला और व्यापार अनुकूल माहौल है। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स देशों के बीच व्यापार और निवेश करने का लक्ष्य और बड़ा होना चाहिए। हमारे बीच व्यापार पर होने वाले खर्च में कमी किये जाने का आपका सुझाव हमारे लिए लाभकारी होगा। अगले 10 वर्षों के लिए प्रमुख व्यापार क्षेत्रों की पहचान कर आपसी सहयोग पर एक ब्लू प्रिंट बनाया जाये तो अच्छा होगा।

उन्होंने कहा कि अगर ब्रिक्स के किसी देश ने कोई तकनीक विकसित की तो अन्य सहयोगी देश उसके लिए कच्ची सामग्री अथवा बाजार उपलब्ध करवा सकते है। मोदी ने कहा कि अगला ब्रिक्स सम्मेलन होने से पहले हमें अपनी प्राथमिकता के आधार पर कम से कम ऐसे पांच क्षेत्रों की पहचान कर लेनी चाहिए, जिसमें संयुक्त व्यापार को बढ़ावा दे सकें। मोदी ने सम्मेलन के इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से द्विपक्षीय मुलाकात की। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में मौजूदा आर्थिक सुस्ती के बावजूद ब्रिक्स के ये पांच देश वैश्विक अर्थव्यवस्था को गति दे रहे हैं। उन्होंने बोल्सोनारो को वर्ष 2020 के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आने का निमंत्रण दिया।
 

यह भी पढ़ें:

कश्मीर मुद्दे पर इमरान खान ने किंग अब्दुल्लाह और मैक्रों से की चर्चा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जॉर्डन के किंग अब्दुल्लाह और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से बुधवार को फोन पर जम्मू-कश्मीर की मौजूदा स्थिति के बारे में चर्चा की।

29/08/2019

तालिबान ने अपने 11 सदस्यों के बदले 3 भारतीय इंजीनियरों को किया रिहा

अफगानिस्तान में आतंकवादी समूह तालिबान ने अपने 11 आतंकवादियों की रिहाई के बदले में तीन भारतीय इंजीनियरों को रिहा कर दिया है।

07/10/2019

इमरान को आमंत्रित नहीं करना भारत का आंतरिक मामला: पाकिस्तान

पाकिस्तान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गुरुवार को होने वाले शपथ ग्र्रहण समारोह के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान को आमंत्रित नहीं करने के भारत सरकार के फैसले को भारत का आंतरिक मामला करार दिया है।

28/05/2019

जापान का एफ-35ए जंगी जहाज दुर्घटनाग्रस्त, पायलट लापता

जापान का एफ-35ए स्टीलथ जेट जंगी जहाज प्रशिक्षण मिशन के दौरान दुर्घटनाग्रस्त होकर प्रशांत महासागर में गिर गया।

10/04/2019

बाजार में स्थिरता के लिए रिजर्व तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं : ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह आपातकालीन स्थिति में बाजार में स्थिरता कायम रखने के लिए स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व से तेल का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं।

16/09/2019

ऑस्ट्रेलिया में जंगल में लगी आग, तीन मरे

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में जंगल में लगी आग के कारण तीन लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य लापता हो गये।

10/11/2019

अधिकारियों के वीजा पर अमेरिकी प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय मानदंड का उल्लंघन : चीन

चीन ने कहा है कि उसके अधिकारियों के वीजा पर अमेरिकी प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय संबंधों के मानदंड का गंभीर उल्लंघन है और शिनजिंयाग प्रांत में उइगर मुस्लमानों के मसले का जिक्र करना उसके आतंरिक मामलों में हस्तक्षेप है।

09/10/2019