Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
दुनिया

मोदी ने की ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग पर ब्लू प्रिंट बनाये जाने की अनुशंसा

Thursday, November 14, 2019 14:10 PM
मोदी ने कहा कि व्यापार के प्रमुख क्षेत्रों की पहचान कर उसके क्रियान्वयन को लेकर आपसी सहयोग पर एक ब्लू प्रिंट बनाये जाने की जरुरत है।

ब्रासिलिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि अगले 10 वर्षों के लिए व्यापार के प्रमुख क्षेत्रों की पहचान कर उसके क्रियान्वयन को लेकर आपसी सहयोग पर एक ब्लू प्रिंट बनाये जाने की जरुरत है। मोदी ने गुरुवार को ब्राजील की राजधानी ब्रासिलिया में कल से शुरु दो दिवसीय ब्रिक्स बिजनेस फोरम को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि वैश्विक मंदी के बावजूद ब्रिक्स देशों ने आर्थिक विकास को आगे बढ़ाया है और करोड़ों लोगों को गरीबी से मुक्त किया है। भारत में सबसे अधिक खुला और व्यापार अनुकूल माहौल है। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स देशों के बीच व्यापार और निवेश करने का लक्ष्य और बड़ा होना चाहिए। हमारे बीच व्यापार पर होने वाले खर्च में कमी किये जाने का आपका सुझाव हमारे लिए लाभकारी होगा। अगले 10 वर्षों के लिए प्रमुख व्यापार क्षेत्रों की पहचान कर आपसी सहयोग पर एक ब्लू प्रिंट बनाया जाये तो अच्छा होगा।

उन्होंने कहा कि अगर ब्रिक्स के किसी देश ने कोई तकनीक विकसित की तो अन्य सहयोगी देश उसके लिए कच्ची सामग्री अथवा बाजार उपलब्ध करवा सकते है। मोदी ने कहा कि अगला ब्रिक्स सम्मेलन होने से पहले हमें अपनी प्राथमिकता के आधार पर कम से कम ऐसे पांच क्षेत्रों की पहचान कर लेनी चाहिए, जिसमें संयुक्त व्यापार को बढ़ावा दे सकें। मोदी ने सम्मेलन के इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से द्विपक्षीय मुलाकात की। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में मौजूदा आर्थिक सुस्ती के बावजूद ब्रिक्स के ये पांच देश वैश्विक अर्थव्यवस्था को गति दे रहे हैं। उन्होंने बोल्सोनारो को वर्ष 2020 के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आने का निमंत्रण दिया।
 

यह भी पढ़ें:

अमेरिका के टैक्सास में गोलीबारी, 18 लोगों की मौत

अमेरिका के टेक्सास के एल पासो शहर में वॉलमार्ट सिलो विस्ता मॉल में हुई गोलीबारी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 20 हो गयी और अन्य 26 लोग घायल हो गए हैं।

04/08/2019

ट्रम्प ने खामेनई को संभलकर बोलने की दी चेतावनी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला अली खामनेई के जोकर वाले बयान का कड़ा जवाब देते हुये उन्हें सभंलकर बोलने की चेतावनी दी।

18/01/2020

कोरोना से दुनिया में 30,690 की मौत

विश्व के अधिकांश (अब तक 185) देशों में फैल चुके कोरोना वायरस (कोविड 19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से दुनिया भर में 30,690 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 6,52,721 लोग इससे संक्रमित हैं।

29/03/2020

यूएई सरकार ने पहली बार हिंदू पिता और मुस्लिम मां की बच्ची को दिया बर्थ सर्टिफेट

यूएई सरकार ने अपने सख्त कानून को बदलते हुए वहां जन्मी 9 महीने की बच्ची को बर्थ सर्टिफेट दिया है। इस पूरे मामले की काफी चर्चा हो रही है।

29/04/2019

जहाज पर 39 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित

जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि डायमंड प्रिंसेस क्रूज जहाज पर सवार 39 अन्य यात्री कोरोना वायरस से संक्रमित है।

12/02/2020

बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने नरेन्द्र मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से किया सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए प्रतिष्ठित ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड प्रदान किया गया, जिसे उन्होंने देशवासियों को समर्पित किया।

25/09/2019

अमेरिका में सुपर कम्प्यूटर ने खोजा कोरोना वायरस को रोकने वाला ड्रग केमिकल, जल्द बन सकती है वैक्सीन

अमेरिका के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने वाले एक 77 ड्रग केमिकल केमिकल की खोज की है।

21/03/2020