Dainik Navajyoti Logo
Saturday 27th of February 2021
 
दुनिया

दिसंबर में मिल सकती है मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी, तीसरे चरण के मानव परीक्षण के नतीजों का इंतजार

Wednesday, October 21, 2020 11:15 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

न्यूयॉर्क। अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) स्टीफन बैंसेल ने मंगलवार को कहा कि अगर नवंबर में वैक्सीन के तीसरे चरण के मानव परीक्षण का सकारात्मक परिणाम सामने आ जाता है तो अमेरिकी सरकार दिसंबर में इसके आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे सकती है। बैंसेल ने एक समाचार पत्र के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अगर तीसरे चरण के परीक्षण का पर्याप्त अंतरिम परिणाम आने में देर होगी तो अगले साल तक वैक्सीन के आने की उम्मीद नहीं है।

पहली रिपोर्ट में प्रभाव कम तो दूसरी
कंपनी के सीईओ ने बताया कि अगर पहले अंतरिम विश्लेषण में वैक्सीन का प्रभाव पर्याप्त नहीं रहा तो वह दूसरा विश्लेषण तब करेगी, जब 106 वालंटियर में संक्रमण के लक्षण दिखाई देंगे। इसमें दिसंबर तक का समय लग सकता है और तब ऐसी स्थिति में अगले साल जनवरी के अंत तक या फरवरी के शुरूआती सप्ताह में मंजूरी मिल सकती है।

वॉलंटियर की सुरक्षा की दो माह तक निगरानी करनी जरूरी
बैंसल ने बताया कि वैक्सीन सुरक्षित है या नहीं, यह पता करने के लिए उसे परीक्षण में शामिल कम से कम 50 फीसदी वॉलंटियर की सुरक्षा की दो माह तक निगरानी करनी जरूरी है और तब ही वह आपात इस्तेमाल के लिए आवेदन कर सकती है। इस काम के भी नवंबर के अंतिम सप्ताह तक पूरा होने की उम्मीद है।

कैसे तैयार होगी पहली अंतरिम विश्लेषण रिपोर्ट
पहली अंतरिम विश्लेषण रिपोर्ट इस आधार पर तैयार होती है कि पूरे परीक्षण के दौरान 53 वॉलंटियर लक्षण वाले कोरोना संक्रमित हुए या नहीं। अगर इन 53 लोगों में वैक्सीन लेने वाले व्यक्तियों की संख्या प्लैसेबो लेने वाले व्यक्तियों से उल्लेखनीय रूप से कम हुई तो कंपनी फिर वैक्सीन की मंजूरी के लिए आवेदन करेगी।

तीस हजार वॉलंटियर पर हुआ तीसरे चरण का मानव परीक्षण
मॉडर्ना ने जुलाई में 30,000 वॉलंटियर पर तीसरे चरण का मानव परीक्षण शुरू किया था। परीक्षण के दौरान 50 फीसदी वालंटियर को वैक्सीन का डोज दिया गया और शेष वालंटियर को प्लैसेबो दिया गया। कंपनी के सीईओ का कहना है कि वैक्सीन के प्रभाव को जांचने वाली इसकी पहली विश्लेषण रिपोर्ट नवंबर में आ सकती है लेकिन यह कब तक आएगी यह सुनिश्चित नहीं है।

यह भी पढ़ें:

विश्व में कोरोना वायरस के 20 हजार से अधिक मामले : डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के मुताबिक विश्व भर में कोरोना वायरस के अब तक 20,600 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं।

05/02/2020

जहाज पर 39 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित

जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि डायमंड प्रिंसेस क्रूज जहाज पर सवार 39 अन्य यात्री कोरोना वायरस से संक्रमित है।

12/02/2020

विमान से टकराए पक्षी, पायलट ने खेत में करा दी लैंडिंग

पक्षियों के विमान से टकराने के बाद विमान की लैंडिंग करानी पड़ी। पायलट की सूझबूझ से किसी भी तरह की क्षति नहीं हुई है।

16/08/2019

कराची एयरपोर्ट पर लैंडिंग से ठीक पहले रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ प्लेन, 107 लोग थे सवार

पाकिस्तान के व्यावसायिक शहर कराची में पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस (पीआईए) का एक यात्री विमान शुक्रवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में चालक दल के सदस्यों सहित 107 लोग थे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल सत्तार ने यात्री विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की पुष्टि करते हुए कहा कि लाहौर से कराची जा रही उड़ान संख्या ए-320 दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

22/05/2020

ईरान में बस पलटने से 10 मरे

ईरान के इसफाहान प्रांत में मंगलवार सुबह एक बस पलटने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गयी और 18 अन्य घायल हो गये।

28/01/2020

कोरोना वायरस: दुनियाभर में 19.77 लाख से ज्यादा की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 9.23 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। दुनिया में अब तक 19.77 लाख से अधिक मरीजों की मौत हो चुकी है।

14/01/2021

तुर्की ने बगदादी की बहन और परिजनों को किया गिरफ्तार

तुर्की के अधिकारियों ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट प्रमुख अबू बकर बगदादी की बड़ी बहन और उसके परिवार के सदस्यों को उत्तरी सीरिया में गिरफ्तार कर लिया है। तुर्की के वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी मिली है।

05/11/2019