Dainik Navajyoti Logo
Saturday 18th of September 2021
 
दुनिया

दिसंबर में मिल सकती है मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी, तीसरे चरण के मानव परीक्षण के नतीजों का इंतजार

Wednesday, October 21, 2020 11:15 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

न्यूयॉर्क। अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) स्टीफन बैंसेल ने मंगलवार को कहा कि अगर नवंबर में वैक्सीन के तीसरे चरण के मानव परीक्षण का सकारात्मक परिणाम सामने आ जाता है तो अमेरिकी सरकार दिसंबर में इसके आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे सकती है। बैंसेल ने एक समाचार पत्र के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अगर तीसरे चरण के परीक्षण का पर्याप्त अंतरिम परिणाम आने में देर होगी तो अगले साल तक वैक्सीन के आने की उम्मीद नहीं है।

पहली रिपोर्ट में प्रभाव कम तो दूसरी
कंपनी के सीईओ ने बताया कि अगर पहले अंतरिम विश्लेषण में वैक्सीन का प्रभाव पर्याप्त नहीं रहा तो वह दूसरा विश्लेषण तब करेगी, जब 106 वालंटियर में संक्रमण के लक्षण दिखाई देंगे। इसमें दिसंबर तक का समय लग सकता है और तब ऐसी स्थिति में अगले साल जनवरी के अंत तक या फरवरी के शुरूआती सप्ताह में मंजूरी मिल सकती है।

वॉलंटियर की सुरक्षा की दो माह तक निगरानी करनी जरूरी
बैंसल ने बताया कि वैक्सीन सुरक्षित है या नहीं, यह पता करने के लिए उसे परीक्षण में शामिल कम से कम 50 फीसदी वॉलंटियर की सुरक्षा की दो माह तक निगरानी करनी जरूरी है और तब ही वह आपात इस्तेमाल के लिए आवेदन कर सकती है। इस काम के भी नवंबर के अंतिम सप्ताह तक पूरा होने की उम्मीद है।

कैसे तैयार होगी पहली अंतरिम विश्लेषण रिपोर्ट
पहली अंतरिम विश्लेषण रिपोर्ट इस आधार पर तैयार होती है कि पूरे परीक्षण के दौरान 53 वॉलंटियर लक्षण वाले कोरोना संक्रमित हुए या नहीं। अगर इन 53 लोगों में वैक्सीन लेने वाले व्यक्तियों की संख्या प्लैसेबो लेने वाले व्यक्तियों से उल्लेखनीय रूप से कम हुई तो कंपनी फिर वैक्सीन की मंजूरी के लिए आवेदन करेगी।

तीस हजार वॉलंटियर पर हुआ तीसरे चरण का मानव परीक्षण
मॉडर्ना ने जुलाई में 30,000 वॉलंटियर पर तीसरे चरण का मानव परीक्षण शुरू किया था। परीक्षण के दौरान 50 फीसदी वालंटियर को वैक्सीन का डोज दिया गया और शेष वालंटियर को प्लैसेबो दिया गया। कंपनी के सीईओ का कहना है कि वैक्सीन के प्रभाव को जांचने वाली इसकी पहली विश्लेषण रिपोर्ट नवंबर में आ सकती है लेकिन यह कब तक आएगी यह सुनिश्चित नहीं है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने माना, भारत से युद्ध होने पर मुंह की खानी पड़ेगी

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद भारत के साथ चल रही तनातनी के बीच यह स्वीकार किया है कि अगर भारत के साथ परंपरागत युद्ध हुआ तो उनके देश को मुंह की खानी पड़ेगी।

15/09/2019

दुनियाभर में 2.33 करोड़ के पार पहुंचा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, 8.07 लाख से ज्यादा की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित 64.51 फीसदी मरीज इससे मुक्त हो चुके है जबकि 8.07 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना से 1,50,62,890 लोग इनिजात पा चुके हैं।

24/08/2020

विश्व में कोरोना से 4.77 लाख की मौत

कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप बढ़ता जा रहा है और दुनिया भर में अब तक इससे 92.40 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके है।

24/06/2020

संसद में इमरान खान के मंत्री ने ही खोल दी पोल, पाकिस्तान ने ही करवाया था पुलवामा हमला

पाकिस्तान अपनी धरती पर आतंकियों को पालने के आरोप को भले ही खारिज करता आ रहा हो, पर उसके मंत्री ने ही अब पोल खोल दी है। पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने संसद में बोलते हुए पाकिस्तान का सच दुनिया के सामने ला दिया है। चौधरी ने पिछले साल पुलवामा में किए गए आतंकी हमले को अपनी कामयाबी बताया है।

30/10/2020

ब्रिक्स देशों ने की आतंकवाद के सभी प्रारूपों की निंदा

ब्रिक्स के सदस्य देशों ने आतंकवाद के सभी प्रारूपों की ङ्क्षनदा करते हुए वित्तीय कार्रवाई कार्य बल के भीतर सहयोग सहित अवैध वित्तीय प्रवाह का मुकाबला करने में अंतरराष्ट्रीय सहयोग के समर्थन को लेकर सहमति जताई है।

28/06/2019

कोरोना के खिलाफ जंग में ब्रिटेन को मिला एक और टीका, जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन को दी मंजूरी

ब्रिटेन को कोरोना के खिलाफ एक और हथियार मिल गया है। ब्रिटेन के मेडिसिन रेग्युलेटर ने जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना रोधी वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बयान जारी कर यह जानकारी दी। जॉनसन एंड जॉनसन की यह वैक्सीन सिंगल डोज टीका है। जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद अब ब्रिटेन में कुल चार कोरोना वैक्सीन हो गई हैं।

29/05/2021

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में लीडर के तौर पर सामने आया भारत, अमेरिकी सांसद ने की तारीफ

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत के योगदान की तारीफ करते हुए अमेरिकी सांसद ने कहा कि भारत एक लीडर के तौर पर उभरा है। उन्होंने अमेरिका को हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन की बड़ी मात्रा में महत्वपूर्ण आपूर्ति के लिए भारत की सराहना की। जॉर्ज ने कहा कि भारत ने साबित किया है कि वो अब इस लड़ाई में लीडर की तरह काम कर रहा है।

01/05/2020