Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
दुनिया

दिसंबर में मिल सकती है मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी, तीसरे चरण के मानव परीक्षण के नतीजों का इंतजार

Wednesday, October 21, 2020 11:15 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

न्यूयॉर्क। अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) स्टीफन बैंसेल ने मंगलवार को कहा कि अगर नवंबर में वैक्सीन के तीसरे चरण के मानव परीक्षण का सकारात्मक परिणाम सामने आ जाता है तो अमेरिकी सरकार दिसंबर में इसके आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे सकती है। बैंसेल ने एक समाचार पत्र के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अगर तीसरे चरण के परीक्षण का पर्याप्त अंतरिम परिणाम आने में देर होगी तो अगले साल तक वैक्सीन के आने की उम्मीद नहीं है।

पहली रिपोर्ट में प्रभाव कम तो दूसरी
कंपनी के सीईओ ने बताया कि अगर पहले अंतरिम विश्लेषण में वैक्सीन का प्रभाव पर्याप्त नहीं रहा तो वह दूसरा विश्लेषण तब करेगी, जब 106 वालंटियर में संक्रमण के लक्षण दिखाई देंगे। इसमें दिसंबर तक का समय लग सकता है और तब ऐसी स्थिति में अगले साल जनवरी के अंत तक या फरवरी के शुरूआती सप्ताह में मंजूरी मिल सकती है।

वॉलंटियर की सुरक्षा की दो माह तक निगरानी करनी जरूरी
बैंसल ने बताया कि वैक्सीन सुरक्षित है या नहीं, यह पता करने के लिए उसे परीक्षण में शामिल कम से कम 50 फीसदी वॉलंटियर की सुरक्षा की दो माह तक निगरानी करनी जरूरी है और तब ही वह आपात इस्तेमाल के लिए आवेदन कर सकती है। इस काम के भी नवंबर के अंतिम सप्ताह तक पूरा होने की उम्मीद है।

कैसे तैयार होगी पहली अंतरिम विश्लेषण रिपोर्ट
पहली अंतरिम विश्लेषण रिपोर्ट इस आधार पर तैयार होती है कि पूरे परीक्षण के दौरान 53 वॉलंटियर लक्षण वाले कोरोना संक्रमित हुए या नहीं। अगर इन 53 लोगों में वैक्सीन लेने वाले व्यक्तियों की संख्या प्लैसेबो लेने वाले व्यक्तियों से उल्लेखनीय रूप से कम हुई तो कंपनी फिर वैक्सीन की मंजूरी के लिए आवेदन करेगी।

तीस हजार वॉलंटियर पर हुआ तीसरे चरण का मानव परीक्षण
मॉडर्ना ने जुलाई में 30,000 वॉलंटियर पर तीसरे चरण का मानव परीक्षण शुरू किया था। परीक्षण के दौरान 50 फीसदी वालंटियर को वैक्सीन का डोज दिया गया और शेष वालंटियर को प्लैसेबो दिया गया। कंपनी के सीईओ का कहना है कि वैक्सीन के प्रभाव को जांचने वाली इसकी पहली विश्लेषण रिपोर्ट नवंबर में आ सकती है लेकिन यह कब तक आएगी यह सुनिश्चित नहीं है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2 करोड़ के पार, 7.34 लाख लोगों की मौत

दुनियाभर में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमितों का आंकड़ा सोमवार को 2 करोड़ से अधिक हो गई है, जबकि करीब 7.34 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना संक्रमितों के मामले में अमेरिका दुनिया में पहले, ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है।

11/08/2020

बेजोस जलवायु परिवर्तन पर खर्च करेंगे एक करोड़ डॉलर

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जैफ बेजोस ने कहा है कि वह जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए एक नया फंड लांच करेंगे और इस परियोजना के लिए एक करोड़ डॉलर खर्च करेंगे।

18/02/2020

इथोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद अली को शांति का नोबेल पुरस्कार

पड़ोसी देश इरिस्ट्रिया से सीमा विवाद सुलझाने के लिए अली को यह पुरस्कार देने की घोषणा हुई है।

11/10/2019

भारत से ट्रेड डील नहीं : ट्रंप

भारत के दो दिवयीय दौरे पर आने से चंद दिनों पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह भारत के साथ एक बहुत बड़ी ट्रेड डील करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें नहीं मालूम कि यह अमेरिकी चुनाव से पहले हो पाएगी या नहीं।

19/02/2020

दुनिया में कोरोना से 3.64 लाख लोगों की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड 19) ने दुनिया में अब तक 3.64 लाख से अधिक लोगों की जानें ले ली है, जबकि इसके संक्रमितों की संख्या 60 लाख के करीब पहुंच गयी है।

30/05/2020

अफगानिस्तान में बम विस्फोट, 34 लोगों की मौत

अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में बुधवार तड़के हुए एक भीषण बम विस्फोट में 34 से अधिक लोगों की मौत हो गयी और कम से कम 23 अन्य घायल हो गये।

31/07/2019

कोरोना का कहर: दुनियाभर में 7 लाख की मौत, 1.84 करोड़ से ज्यादा संक्रमित

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसके कारण अब तक लगभग 7 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

05/08/2020